TWS में होगी 33% ग्रोथ: इस साल दुनियाभर में 31 करोड़ ट्रू वायरलेस स्टीरियो बिकने का अनुमान, मार्केट शेयर घटने के बाद भी एपल रहेगी नंबर-1

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) की डिमांड दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट का अनुमान है कि 2021 में इसकी सालाना ग्रोथ 33% रहेगी। वहीं, इसकी 310 मिलियन (31 करोड़) यूनिट बिकेंगी। रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में TWS की सालाना ग्रोथ 78% रही। कोविड महामारी में वर्क फ्रॉम होम की वजह से इनकी डिमांड बढ़ी है। बीते साल दुनियाभर में इनकी 233 मिलियन (23.3 करोड़) यूनिट की बिक्री हुई थी।

रिसर्चर्स का कहना है कि पिछले साल की शुरुआत में महामारी ने चीन में प्रोडक्शन को प्रभावित किया था, लेकिन यह तब से बेहतर हो गया है। प्रोडक्शन कैसेसिटी अब पीक पर है। TWS सेगमेंट के लो और मिड रेंज मॉडल की बिक्री में दूसरे सेगमेंट की तुलना में तेजी आई है।

प्रीमियम डिवाइस में डिमांड अभी धीमी रहेगी
कई देशों के बाजारों में महामारी के चलते स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। ऐसे में 2021 की तीसरी तिमाही तक प्रीमियम TWS की मांग में तेजी से आने की संभावना नहीं है। रिसर्चर्स को उम्मीद है कि एपल जैसे ब्रांड साल की आखिरी तिमाही के बाद से नेक्स्ट जनरेशन प्रोडक्ट्स लॉन्च करेंगे। हालांकि, इस दौरान लो और मिड सेगमेंट में ग्रोथ होती रहेगी।

एपल लीड करेगा, लेकिन मार्केट शेयर में गिरावट आएगी
काउंटरपॉइंट के अनुसार, एपल 2020 में मार्केट लीडर बना रहा, लेकिन साल के दौरान इसकी हिस्सेदारी में लगातार गिरावट आई। यहां तक ​​कि TWS मार्केट के एक तिहाई से भी नीचे गिर गया। एपल के बाजार में लीडर होने की उम्मीद बरकरार रहेगी। वो 84 मिलियन (8.4 करोड़) यूनिट की बिक्री कर सकती है। हालांकि, उसका मार्केट शेयर में 4% की गिरावट आ सकती है। इस सेगमेंट में शाओमी और सैमसंग को फायदा होगा।

इस साल एपल 27% के करीब रहेगा
काउंटरपॉइंट के अनुमान के मुताबिक, एपल के पास इस साल 27% मार्केट शेयर रह सकता है। वहीं, शाओमी 9%, सैमसंग 7%, जेबीएल 4% और QCY 3% मार्केट शेयर के पास टॉप-5 में शामिल रहेंगे। 2020 में TWS सेगमेंट में एपल का मार्केट शेयर 31% रहा था। यानी उसे इस साल 4% का नुकसान होने का अनुमान है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply