खेतीबाड़ी से संबन्धित वो खबरें जो आपके लिए जानना है बेहद जरूरी



Tamato

TMC की जीत पर किसान बोले- ये हमारी जीत है

पश्चिमी बंगाल के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की जीत पर टिकरी बॉर्डर में आंदोलन कर रहे किसानों ने खुशी मनाई. किसानों ने कहा कि यह किसानों की जीत है. बंगाल की जनता ने किसान विरोधी सरकार को हराया है. इस दौरान किसानों ने भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. किसान बोले कि बीजेपी को आइना दिखाना बेहद जरूरी था.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्डम रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

कोलोम्बिया के दो किसानों ने दुनिया का सबसे ज्याटदा वजन वाला आम उगाया है जिसका वजन करीब 4.25 किलोग्राम है. आपको बता दें इस वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड् रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है.

केसर की खेती से चमकी किसान की किस्मत

परंपरागत खेती से घट रही कमाई से जूझ रहे भदरौली के किसान अनार सिंह ने इस बार गेहूं की फसल छोड़कर केसर की खेती की. इससे उन्होंने अपनी तकदीर और खेत दोनों की तस्वीर बदल दी. सिर्फ एक बीघा खेत में 12 किलोग्राम केसर की पैदावार कर उन्होंने करीब तीन लाख रुपये कमाए. जबकि लागत करीब 25 हजार रुपये थी.

हरियाणा ने हासिल किया गेहूं खरीद का लक्ष्य

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने 9 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है. इसके तहत सभी अनाज मंडियों में गेंहू की खरीद का काम भी रोक दिया गया है. फिलहाल, सभी मंडियों में गेंहू की खरीद का काम नहीं किया जाएगा और न ही कोई गेट पास जारी किया जाएगा.

PAU लाई पोषक तत्वों से भरपूर दो नई किस्में

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने उत्पादकों को पंजाब सोना और पंजाब केसर नाम की कैरोटीन समृद्ध चेरी टमाटर की दो किस्में और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ एंथोसायनिन समृद्ध बैंगन की दो किस्में पंजाब रौनक और पंजाब भरपूर पेश की हैं. ये घर/छत और शहरी बागवानी के लिए काफी उपयुक्त हैं.

कठुआ में 18 साल बाद खुशी के पल

कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तारबंदी के आगे खेतों में 18 साल बाद फसल की कटाई का काम शुरू करा दिया गया है. जिला उपायुक्त राहुल यादव की मौजूदगी में सीमा सुरक्षा बल के सहयोग से तारबंदी के आगे 90 एकड़ जमीन पर लगाई गेहूं की फसल की कटाई का काम मनियारी गांव से शुरू किया गया. गौरतलब है कि साल 2002 में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी किए जाने से बने तनावपूर्ण माहौल के चलते किसानों ने इस जमीनों पर खेती करना बंद कर दिया था.

कोटा के किसान ‘श्रीकिशन’ का कमाल

राजस्थान के कोटा जिले के किसान श्रीकिशन सुमन ने आम की ऐसी किस्म विकसित की, जो सालभर फल देती है. इसका नाम है ‘सदाबहार’ और इसे आम की बौनी किस्म भी कहा जाता है.

Vaccines and Immunology पर होगा Webinar

Vaccines and इम्यूनोलॉजी पर कोलेसस रिसर्च ग्रुप द्वारा 10 और 11 मई को 2nd International Webinar virtual रुप में आयोजित किया जाएगा. जिसका का थीम है Role of Vaccines in Immunization

Source link

Leave a Reply