अब इस राज्य में भी लगा लॉकडाउन, जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद



Lockdown

जिस तेजी से कोरोना का कहर अपने चरम पर पहुंच कर लोगों को अपने आवेश में लेने पर आमादा हो चुका है, ठीक उसी तेजी के साथ लॉकडाउन का कहर भी लोगों को अपनी जद में लेने पर आमादा है. आहिस्ता-आहिस्ता करके देश के कई राज्य लॉकडाउन की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य शामिल हैं. वहीं, अब इस फेहरिस्त में बिहार का भी नाम जुड़ गया है. जी हां.. कोरोना के बढ़ते कहर को ध्यान में रखते हुए अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वहां 10 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया है. हालांकि, बिहार में लॉकडाउन लगने की संभावना काफी पहले से जताई जा रही थी. उधर, लॉकडाउन लगाए जाने के संदर्भ में राज्य सरकार ने एसओपी जारी कर दी है. इस एसओपी में उन सभी बातों का जिक्र किया गया है, जिसमें यह बताया गया है कि राज्य में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा.

यहां हम आपको बताते चले कि राज्य में कोरोना के बढ़ते कहर को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार प्रदेश में लॉकडाउन लगाने पर मजबूर हो चुकी थी. प्रदेश सरकार के मुताबिक, संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए यह लॉकडाउन जरूरी है. उधर, प्रदेश सरकार ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान जारी किए गए नियमों का सख्ती से अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं.

जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

प्रशासनिक संस्थान: प्रदेश में कोई प्रशासनिक कार्य प्रभावित न हो इसके लिए सभी प्रशासनिक विभागों में कार्य जारी रहेंगे, जिसमें जिला प्रशासन, पुलिस, सिविल डिफेंस, विद्युत आपूर्त्ति, जलापूर्ति, स्वच्छता, फायरब्रिगेड, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, दरू संचार, डाक विभाग शामिल है, ताकि किसी भी प्रकार के प्रशासनिक कार्यों में कोई  बाधा न हो.

चिकित्सक सुविधा:  महामारी के इस दौर में किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना किसी को न करना पड़े इसके लिए प्रदेश के सभी सार्वजनिक व निजी अस्पताल समेत दवा की दुकानें खुली रहेंगी, ताकि किसी को कोई समस्या का सामना न करना पड़े. गौरतलब है कि वर्तमान समय को मद्देनजर रखते हुए इंसान की सबसे बड़ी जरूरत चिकित्सक सुविधा ही है. अगर उसे उसी से ही वंचित कर दिया जाएगा, तो स्थिति अत्याधिक दुरूह हो सकती है.

क्या रहेगा बंद

परिवाहन सेवाएं:  सिर्फ आपातकालीन परिवहन सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी.

शिक्षिण संस्थाएं: स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे. हालांकि, बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रहेंगी.

Source link

Leave a Reply