SII के CEO की सफाई: अदार पूनावाला बोले- रातोंरात वैक्सीन का प्रोडक्शन नहीं बढ़ा सकते, मेरी बातों का गलत मतलब निकाला गया

  • Hindi News
  • National
  • Adar Poonawalla Update; Serum Institute Of India CEO On COVID Covishield Vaccine Production

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
अदार पूनावाला इन दिनों लंदन में हैं। वहां दिए एक इंटरव्यू के बाद देश में विवाद खड़ा हो गया था। - Dainik Bhaskar

अदार पूनावाला इन दिनों लंदन में हैं। वहां दिए एक इंटरव्यू के बाद देश में विवाद खड़ा हो गया था।

कोरोना की वैक्सीन बना रही सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला का कहना है कि वैक्सीन का प्रोडक्शन एक खास प्रोसेस के जरिए किया जाता है, हम रातोंरात बड़ी संख्या में टीके तैयार नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी बहुत ज्यादा है और सभी वयस्कों के लिए पर्याप्त वैक्सीन तैयार करना आसान काम नहीं है। कई बड़े देश और कंपनियां कम आबादी के बावजूद वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं।

पूनावाला इन दिनों लंदन में हैं। हाल में उन्होंने कहा था कि भारत में वैक्सीन के लिए उन पर दबाव बनाया जा रहा था। कई मुख्यमंत्रियों और कारोबारियों ने पहले वैक्सीन की सप्लाई के लिए धमकाने वाले अंदाज में उनसे बात की। अपने बयान पर उठे विवाद पर उन्होंने सफाई दी कि मेरी बातों का गलत मतलब निकाला गया।

अदार पूनावाला ने सोशल मीडिया पर यह लेटर जारी कर अपना पक्ष रखा।

अदार पूनावाला ने सोशल मीडिया पर यह लेटर जारी कर अपना पक्ष रखा।

सरकार से 11 करोड़ वैक्सीन के लिए एडवांस मिला
पूनावाला ने सोमवार को सोशल मीडिया पर अपना पक्ष रखते हुए बताया कि कंपनी देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच कोवीशिल्ड का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। अगले कुछ महीनों में सरकार को 11 करोड़ टीके सप्लाई किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार के साथ मिलकर पिछले साल अप्रैल से काम करते आ रहे हैं। हमें हर तरह की मदद मिली है। अब तक हमें 26 करोड़ डोज के ऑर्डर मिल चुके हैं। इनमें से 15 करोड़ हम सप्लाई कर चुके हैं। हमें सरकार से 11 करोड़ डोज के लिए 1732 करोड़ रुपए एडवांस में मिल चुके हैं।

पूनावाला के मुताबिक, अगले कुछ महीनों में राज्यों और प्राइवेट हॉस्पिटलों को भी 11 करोड़ वैक्सीन की सप्लाई की जाएंगी। हम समझ रहे हैं कि सभी चाहते हैं कि वैक्सीन सबसे जल्दी और समय पर उन्हें मिल जाए। यही हमारी कोशिश है। हम ऐसा करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम और ज्यादा मेहनत करेंगे और कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेंगे।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply