SBI Alert! 31 मई से पहले पूरा करें ये काम, वरना अकाउंट से नहीं निकाल पाएंगे पैसे


KYC

KYC

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है, तो आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण खबर लेकर आए हैं. दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक जरूरी सूचना दी है कि ग्राहक अपना केवाईसी (KYC) डिटेल्स अपेडट कर लें. यह काम ग्राहकों के लिए कराना अनिवार्य है.

डाक या मेल के जरिए कराएं KYC

कोविड-19 (COVID-19) महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाया जा रहा है. इस वजह से एसबीआई ने ग्राहकों को होने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर डाक या मेल के जरिए KYC दस्तावेज जमा कराने की इजाजत दे रखी है.

जरूर कराएं केवाईसी अपडेट

अगर एसबीआई ग्राहक ने केवाईसी अपडेट नहीं कराया, तो 31 मई तक ग्राहकों के खातों को आंशिक रूप से बंद कर दिया जाएगा. ऐसे होने पर आप तब तक अपने खाते से पैसे नहीं निकाल पाएंगे, जब तक आप केवाईसी डॉक्यूमेंट्स नहीं जमा कर देते हैं.

कब करना पड़ता है KYC

  • हाई रिस्क वाले ग्राहकों को कम से कम दो साल में एक बार केवाईसी अपडेट कराना पड़ता है.
  • मध्यम जोखिम वाले ग्राहकों को 8 साल में एक बार केवाईसी अपडेट कराना होता है.
  • इसके अलावा निम्न जोखिम वाले हर 10 साल में एक बार केवाईसी अपडेट करना पड़ता है.

KYC नहीं कराया तो क्या होगा?

अगर ग्राहक केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो इस स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लग सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि कई राज्यों में स्थानीय प्रतिबंध और लॉकडाउन लगा है. ऐसे में शाखाओं को डाक के जरिए दस्तावेज भेजकर केवाईसी अपडेट करा सकते हैं.

Source link

Leave a Reply