IPL पर कोरोना संकट: 4 शहरों में 31 मैच बाकी, जानिए यहां कोरोना का हाल; बेंगलुरु और कोलकाता में हर रोज 10 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल रहे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

IPL 2021 सीजन पर एक बार फिर कोरोना का साया मंडराने लगा है। सीजन के अभी 29 मैच ही हुए थे कि कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ी पॉजिटिव आ गए। इसके बाद सोमवार को IPL में कोलकाता और बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स (RCB) का मैच टालना पड़ा है। IPL में शुरुआत से लेकर अब तक 7 खिलाड़ी संक्रमित हो चुके हैं।

टूर्नामेंट में अब भी फाइनल समेत 31 मैच बाकी हैं। यह मुकाबले 4 शहर अहमदाबाद, दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता में होना हैं। चारों शहर में कोरोना की स्थिति बेहद खौफनाक है। बेंगलुरु में 15 अप्रैल और कोलकाता में 21 अप्रैल से हर रोज 10 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को 20,394 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वहीं, अहमदाबाद में 20 अप्रैल के बाद से हर रोज 5 हजार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलुरु और ओएन मोर्गन की कोलकाता टीम का मैच सोमवार को होना था, जो कोरोना के कारण टाल दिया गया।

विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलुरु और ओएन मोर्गन की कोलकाता टीम का मैच सोमवार को होना था, जो कोरोना के कारण टाल दिया गया।

IPL 2021 सीजन के बाकी बचे 31 मैचों का वेन्यू

  • अहमदाबाद: फाइनल समेत 7 मैच बाकी

यहां कोलकाता और बेंगलुरु का सोमवार को मैच होना था, जो टाल दिया गया। यहां 6 मई को बेंगलुरु और पंजाब और 8 मई को कोलकाता और दिल्ली का मैच होना है। इसके बाद 25 मई से फाइनल समेत प्लेऑफ मुकाबले यहीं होना हैं। फिलहाल, यहां करीब 100 खिलाड़ी डेरा जमाए हुए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो कोलकाता के 2 प्लेयर्स के अलावा पंजाब किंग्स के भी एक खिलाड़ी के पॉजिटिव होने की खबर है।

कोरोना का हाल
इस शहर में 20 अप्रैल के बाद से हर रोज 5 हजार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। 11 अप्रैल के बाद से हर रोज 20 से ज्यादा लोग दम तोड़ रहे हैं। आज से ठीक एक महीने पहले यानी 2 अप्रैल को यहां कुल 73,875 संक्रमित थे। 2 मई को बढ़कर कुल 1.76 लाख हो गए। यानी रोजाना संक्रमितों के आंकड़े में 238% की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई।

  • दिल्ली: 4 मैच बाकी

दिल्ली में 4 मैच हो चुके हैं। अब इतने ही मुकाबले और खेलना है। इसके लिए भी 4 टीमों हैदराबाद, मुंबई, राजस्थान और चेन्नई के करीब 100 खिलाड़ी यहां रुके हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेन्नई के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी समेत स्टाफ के दो लोग भी पॉजिटिव हो गए हैं।

दिल्ली में 17 अप्रैल से हर रोज 20 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल रहे
देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को 20,394 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यहां 17 अप्रैल से हर रोज 20 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल रहे। एक महीने पहले की बात करें, तो दिल्ली में 2 अप्रैल को करीब 6.69 लाख कोरोना संक्रमित मिले थे, यह आंकड़ा 2 मई को 11.95 लाख के पार पहुंच गया। यानी रोजाना संक्रमितों के आंकड़े में 178% की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। दिल्ली में कम्प्लीट लॉकडाउन लगा है।

  • बेंगलुरु: 10 मैच बाकी

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अभी कोई मैच नहीं हुआ। यहां 9 मई से 4 टीमों चेन्नई, पंजाब, मुंबई और कोलकाता को 10 मुकाबले खेलने हैं। पहला मैच चेन्नई और पंजाब के बीच खेला जाएगा।

कोरोना का हाल
बेंगलुरु में 2 अप्रैल को करीब 4.41 लाख कोरोना संक्रमित मिले थे, यह आंकड़ा 2 मई को 7.97 लाख के पार पहुंच गया। यानी रोजाना संक्रमितों के आंकड़े में 181% की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। इस शहर में 15 अप्रैल से हर रोज 10 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। यहां अब तक मरने वालों का आंकड़ा 6600 के पार पहुंच गया है।

  • कोलकाता: 10 मैच बाकी

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भी अब तक सीजन का कोई मैच नहीं खेला गया। यहां भी 9 मई से ही बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली और राजस्थान को मिलकर 10 मैच खेलने हैं। पहला मुकाबला बेंगलुरु और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा।

कोरोना का हाल
कोलकाता में एक महीने पहले 2 अप्रैल को करीब 5.90 लाख कोरोना संक्रमित मिले थे, यह आंकड़ा 2 मई को 8.63 लाख के पार पहुंच गया। यानी रोजाना संक्रमितों के आंकड़े में 146% की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। कोलकाता में 21 अप्रैल से हर रोज 10 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। यहां हाल ही में चुनाव हुए हैं। चुनाव खत्म होते ही कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन लगा दिया गया।

खिलाड़ियों की सुरक्षा के उपाय

  • सभी टीमें अलग-अलग होटलों में ठहरेंगी। होटल में बायो-बबल का इंतजाम BCCI की गाइडलाइन के हिसाब से ही किया गया है।
  • दिल्ली सरकार के होटलों को कोविड सेंटर बनाने के नियम का असर नहीं पड़ेगा। दिल्ली सरकार के आदेश के हिसाब से हॉस्पिटल के नजदीक के होटलों को कोविड सेंटर में बदला गया है। ऐसे में फ्रेंचाइजी की ओर से खिलाड़ियों की ऐसे होटलों में रहने की व्यवस्था की गई है, जो इनके दायरे में नहीं आते हैं।
  • स्टेडियम में 200 से ज्यादा लोग नहीं होंगे। स्टेडियम में तीन जोन तैयार किए गए हैं।
  • जोन-1 में खिलाड़ी और ऑफिशियल्स होंगे। वहां पर किसी को जाने की इजाजत नहीं होगी।
  • जोन-2 में ब्रॉडकास्टिंग टीम के लोग होंगे। यहां पर भी कोई नहीं जा सकेगा।
  • जोन-3 में DDCA और BCCI के अधिकारी होंगे। ये भी जोन-1 और 2 में नहीं जा सकेंगे।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply