Green Olives For Health: जानें जैतून तेल के अदभुत फायदे, जो हड्डियों को मजबूत और पाचन को बेहतर बनाए


Health Tips

Health Tips

सेहत के लिए ग्रीन ऑलिव्स बहुत फायदेमंद होते हैं. ये स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. ऑलिव ऑयल को जैतून के तेल के नाम से भी जाना जाता है. 

कई घरों में इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. यह न सिर्फ खाने के लिए, बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह तेल दो तरह के रंगों में मिलता है एक हरा और दूसरा काला.

जैतून के तेल में गुण (Properties in olive oil)

इस तेल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिससे डायबिटीज जैसी समस्या में भी राहत मिलती है. इस तेल का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करता है. इस तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करते हैं.

जैतून के  तेल से फायदे (Benefits of olive oil)

कैंसर (Cancer)- इस बीमारी के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. इसे किसी भी तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हृदय स्वस्थ (Heart healthy)- जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो कि हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

मोटापा घटाए (Reduce fat)- इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो कि मोटापा बढ़ने से रोकता है. ये फैटी एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बढ़ाते हैं.

पाचन तंत्र (Digestive System)- इस तेल में प्रोबायोटिक क्षमता होती है, जिससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

आंखों की रोशनी (Eyesight)- यह आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे ल्यूटिन और जेक्सैंथिन रेटिना सेमत मैक्युला आंखों को कई तरह की बीमारी से बचाते हैं.

मजबूत हड्डियां (Strong bones)- इस तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व पॉलीफेनोल्स ओस्टियोब्लास्ट की संख्या को बढ़ाकर काम करते हैं. यह हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.

मेमोरी पावर (Memory power-)- इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो मेमोरी के लिए अच्छे माने जाते हैं. इस तेल के सेवन से कमजोर मेमोरी को बढ़ावा मिलता है.

Source link

Leave a Reply