6 मई तक आंधी-पानी की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी



Weather Forecast Today

राजधानी दिल्ली के लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलती रहेगी. पूरे सप्ताह आकाश में बादल नजर आयेंगे और बीच-बीच में हल्की बारिश के आसार हैं. वहीं, बुधवार से लेकर शुक्रवार तक 30 से लेकर 40 किमी प्रतिघंटे हवा चलने की संभावना है. गुरुवार और शुक्रवार को तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. इसके अलावा, बिहार के लगभग सभी जिलों में 6 मई तक आंधी पानी, मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने के आसार हैं.

तराई वाले क्षेत्र और पूर्वी बिहार में अगले 24 ये 48 घंटे में तीव्रता वाली बारिश का पूर्वानुमान किया गया है. शेष भागों में भी गरज तड़क के साथ बारिश की स्थिति रहेगी. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी छह मई तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न अंचलों में आंधी पानी की चेतावनी जारी की है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के आसपास के हिस्सों पर है. ईरान के ऊपर एक और पश्चिमी विक्षोभ है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व राजस्थान पर है. बिहार और आस-पास के क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. सिक्किम से ओडिशा के आंतरिक भागों तक पश्चिम बंगाल होते हुए एक निम्न दबाव की रेखा बनी हुई है. मध्य महाराष्ट्र से लेकर कोमोरिन क्षेत्र तक आंतरिक कर्नाटका तथा तमिलनाडु होते हुए एक निम्न दबाव की रेखा बनी हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, दक्षिण तटीय ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी वर्षा संभव है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश हो सकती है.

जम्मू कश्मीर, गिलगित बालटिस्तान, लद्दाख, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के पूर्व और मध्य भावों में, पश्चिम बंगाल और शेष पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है. झारखंड, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में एक-दो स्थानों पर कल की वर्षा की संभावना है. अगले कुछ दिनों के लिए पूरे देश में ही हुए होने की संभावना नहीं है.

Source link

Leave a Reply