अगर खो चुके हैं सूंघने व स्वाद लेने की क्षमता, तो इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से करें उपचार


Health Tips

Health Tips

देशभर में कोरोना वायरस की नई लहर काफी तेजी से अपने पैर पसार रही है. आए दिन कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगर कोरोना वायरस के लक्षणों की बात करें, तो स्वाद और महक न आना प्रमुख लक्षण है.

हालांकि, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये दोनों लक्षण सीजनल फ्लू में भी नजर आ सकते हैं. मगर आपको ऐसी कोई भी समस्या है, तो इसे एकदम नजरअंदाज न करें. कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनसे ‘लॉस ऑफ स्मैल’ (Loss Of Smell) और ‘लॉस ऑफ टेस्ट (Loss Of mouth taste) की समस्या बहुत जल्दी दूर हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस समस्या को दूर सकती हैं.

इन वजह से हो सकती है परेशानी

  • सर्दी-जुकाम
  • हार्मोन्स में बदलाव
  • दांतों की समस्या
  • सिगरेट पीना
  • दवाओं का सेवन

इन चीजों से दूर होगी परेशानी

अजवाइन (Celery)

इस मसाले का सेवन एलर्जी और सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाता है, साथ ही सूंघने की क्षमता को भी बढ़ाती है. इसके लिए अजवाइन को एक रूमाल में लपेट लें और फिर गहरी सांस लेते हुए इनहेल करने की कोशिश करें.

लहसुन (Garlic)

इसमें एंटी वायरल और इम्यून बूस्टिंग वाले गुण पाए जाते हैं. इसके लिए लहसुन को पानी में डालकर गर्म कर लें और फिर पी लें. अगर आप चाहें, तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

लाल मिर्च का पाउडर (Red Chili Powder)

अगर सूंघने की शक्ति चली गई है, तो लाल मिर्च पाउडर से भी लाभ हो सकता है, क्योंकि इसमें कैप्साइसिन मौजूद होती है. इसके लिए एक कप गर्म पानी में थोड़ा-सा लाल मिर्च पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं और फिर धीरे-धीरे पिएं.  

पुदीना (Peppermint)

इसमें एंटी-माइक्रोबायल होता है. इसका सेवन नाक, गला और छाती संबंधी समस्याओं में राहत देता है. इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को एक कप पानी में उबाल लें, फिर उसमें शहद मिलाएं. इस मिश्रण को दिन में 2 बार पिएं.

अरंडी का तेल (Castor Oil)

इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, इसलिए आप इसका उपयोग तब कर सकते हैं, जब सर्दी-जुकाम में सूंघने की शक्ति गायब हो जाए. इसके लिए अरंडी के तेल  को गुनगुना करें और फिर एक ड्रॉप नाक में डाल लें.

Source link

Leave a Reply