आज का मौसम: देश के कई हिस्सों में 40 डिग्री से ऊपर रहेगा तापमान, तो कहीं आंधी आने का अनुमान


Weather Update

Weather Update

देश के कई हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है. ऐसे में 30 अप्रैल और 1 मई को पंजाब, उत्तर हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी और उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती इलाकों में गरज के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं, तो वहीं बौछार पड़ने के आसार हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक…

अगर बात 30 अप्रैल और 1 मई की करें, तो पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ की वजह से  कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, गिलगित, बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है. मगर 30 अप्रैल से धीरे-धीरे कमी आ जाएगी, तो वहीं 1 मई से देशभर में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है. इसके अलावा   तेलंगाना और आसपास के हिस्सों में न्यूनतम तापमान कम रह सकता है.

इस राज्य में चलेगी लू

मौसम विभाग की मानें, तो आगामी 48 घंटों में राजस्थान के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. बता दें कि अगले 48 घंटों में उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में लू चल सकती है. इसके साथ ही 30 अप्रैल से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. 

बीते 24 घंटों में राजस्थान के भरतपुर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जयपुर के मौसम केंद्र जयपुर की मानें, तो पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान भरतपुर में 45.4 डिग्री रहा, तो वहीं गंगानगर में 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

बताया जा रहा है कि 29 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसकी वजह से जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में बादल गरज सकते हैं. इसके साथ ही तेज हवा व आंधी भी चल सकती है और बारिश भी हो सकती है

Source link

Leave a Reply