यूरोपीय कमीशन की पहली महिला प्रमुख ने बयां किया दर्द: तुर्की राष्ट्रपति से बैठक में कुर्सी न मिलने पर उर्सुला बोलीं- महिला होने की वजह से ऐसा हुआ, मैं अकेली पड़ गई थी

  • Hindi News
  • International
  • Ursula Said When She Did Not Get A Chair In The Meeting With The Turkish President, It Happened Because Of Being A Woman, I Was Left Alone.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्रुसेल्स4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
हमें पता चल गया कि पुरुषों की बराबरी में अभी और वक्त लगेगाः उर्सुला - Dainik Bhaskar

हमें पता चल गया कि पुरुषों की बराबरी में अभी और वक्त लगेगाः उर्सुला

यूरोपीय कमीशन की पहली महिला प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने इसी महीने तुर्की में हुई घटना को लेकर अपना दर्द बयां किया है। दरअसल, उर्सुला और यूरोपियन काउंसिल के प्रमुख चार्ल्स मिचेल ने तुर्की के राष्ट्रपति एर्डोगन से मुलाकात की थी। इस दौरान मीटिंग हॉल में सिर्फ दो कुर्सियां थीं, जिन पर एर्डोगन और मिचेल बैठ गए और उर्सुला खड़ी रह गईं। उन्हें कुर्सी तक ऑफर नहीं की गई। उर्सुला को मजबूरन सोफे पर बैठना पड़ा था।

इसे याद करते हुए उन्होंने यूरोपीय संसद में बेहद भावुक भाषण दिया। उर्सुला ने कहा- ‘जब तुर्की के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान मेरे सहयोगी मिचेल ने इकलौती बची कुर्सी ले ली, तो मैं काफी व्यथित हुई। मैं सूट-बूट पहने पुरुषों के बीच बिल्कुल अकेली पड़ गई थी। केवल एक महिला होने की वजह से मेरे साथ इतना बुरा सलूक किया गया। मैं यूरोपीय कमीशन की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला हूं।

मुझे इस तरह के व्यवहार की उम्मीद नहीं थी, लेकिन ऐसा हुआ। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मैं एक महिला हूं। अगर मैंने सूट-बूट और टाई पहनी होती तो क्या ऐसा होता? अच्छा हुआ वहां कैमरे थे। इसके फोटो और वीडियो पूरी दुनिया ने देखे। उनमें न तो किसी हेडलाइन की, न किसी सबटाइटल और न किसी ट्रांसलेशन की जरूरत थी…उस फोटोग्राफ ने दुनिया को खुद ही सब कुछ बता दिया।’

कुर्सी की बात नहीं, यह दिखाता है कि हम कौन हैंः उर्सुला

उर्सुला ने कहा- यहां बात किसी प्रोटोकॉल या कुर्सी की नहीं है, बल्कि यह दिखाने के लिए हैं कि हम कौन हैं। यह उन मूल्यों का मामला है, जिसके लिए दुनिया और हम खड़े हैं, पर इस घटना से पता चलता है कि महिलाओं से हमेशा और हर जगह ऐसा व्यवहार होता है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply