मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: रूसी वैक्सीन की पहली खेप 1 मई को पहुंचेगी, PM मोदी की चाची का कोरोना से निधन और चुनावी जीत के जश्न पर वायरस का पहरा

  • Hindi News
  • National
  • Sputnik V Election 2021 | Dainik Bhaskar News Headlines; India To Get Sputnik V Vaccine By May 1, PM Modi’s Aunt Dies During COVID 19 Treatment

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

20 मिनट पहले

नमस्कार!
कोरोना पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से क्या कहा? होटल में कोविड सेंटर बनाने पर क्यों केजरीवाल सरकार को फटकार पड़ी और कैसे कोरोना का असर आपके किचन पर पड़ रहा है? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • देश में 18 से 45 साल के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होगी।
  • सुप्रीम कोर्ट में पत्रकार सिद्दीक कप्पन की रिहाई के लिए दायर याचिका पर सुनवाई होगी।

देश-दुनिया

रूसी वैक्सीन की पहली खेप 1 मई को भारत आएगी
कोराना के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार मानी जा रही रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V की पहली खेप 1 मई को भारत आ जाएगी। देश में वैक्सीन की कमी को देखते हुए सरकार ने इसे मंजूरी दी थी। वैक्सीन के प्रोडक्शन का काम रूसी डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) कंपनी देख रही है। RDIF के सीईओ किरिल दिमित्रिएव ने कहा है कि भारत में हर महीने 5 करोड़ डोज बनाए जाएंगे। 5 बड़े वैक्सीन निर्माताओं के साथ एक साल में 85 करोड़ डोज बनाने का करार किया गया है।

एक्सप्लेनर
क्या पहला डोज कोवीशील्ड और दूसरा कोवैक्सिन का लगवा सकते हैं?

एक मई से सभी वयस्कों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। वैक्सीनेशन को लेकर कई ऐसे सवाल हैं जो बार-बार पूछे जा रहे हैं। अलग-अलग विशेषज्ञ इन सवालों पर कई बार जवाब दे चुके हैं। सबका कहना है कि वैक्सीन जरूर लगवाएं। यह आपको कोरोना के गंभीर लक्षणों से बचाने में 100% इफेक्टिव है। पर 16 जनवरी को भारत में टीकाकरण शुरू होने के बाद से यह सवाल अब भी पूछे जा रहे हैं। आइए समझते हैं कि ये सवाल क्या हैं और इनके जवाब क्या हैं?
पढ़िए पूरी खबर…

प्रधानमंत्री मोदी की चाची का कोरोना से निधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चाची नर्मदाबेन मोदी का मंगलवार को निधन हो गया। 80 साल की नर्मदाबेन कोरोना से संक्रमित थीं। उनका इलाज अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में चल रहा था। PM मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी ने बताया कि 10 दिन पहले तबीयत बिगड़ने पर नर्मदाबेन को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आज उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके पति जगजीवनदास की कई साल पहले मृत्यु हो चुकी है। नर्मदाबेन का परिवार अहमदाबाद के रानिप में रहता है।

IPL में बेंगलुरु ने दिल्ली को 1 रन से हराया
IPL-2021 सीजन के 22वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दिल्ली कैपिटल्स को 1 रन से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए इस मैच में दिल्ली को आखिरी ओवर में 14 रन बनाने थे। मोहम्मद सिराज ने DC को 12 रन ही बनाने दिया। आखिरी 2 बॉल पर दिल्ली को 10 रन बनाने थे। पर कप्तान ऋषभ पंत 2 चौके ही लगा सके। पंत 48 बॉल पर 58 रन और शिमरॉन हेटमायर 25 बॉल पर 53 रन बनाकर नॉटआउट रहे। इन दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 44 बॉल पर 78 रन की पार्टनरशिप हुई।

ग्वालियर में ऑक्सीजन खत्म होने से 3 मरीजों की मौत
ग्वालियर के सबसे बड़े हॉस्पिटल कमला राजा अस्पताल में मंगलवार को ऑक्सीजन खत्म हो गई। बताया जा रहा है कि कुछ ही देर में 3 मरीजों की तड़प-तड़पकर मौत हो गई। हालांकि कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार ने कम से कम 10 मौतों का दावा किया है। अस्पताल प्रबंधन 2 मरीजों की मौत की बात कह रहा है। कुछ दिन पहले भी यहां ऑक्सीजन खत्म होने से तीन मरीजों की मौत हो गई थी। घटना के बाद मृतकों के घर वालों का गुस्सा देखकर डॉक्टर और स्टाफ के लोग अस्पताल छोड़कर भाग गए।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा-कोरोना पर नेशनल प्लान क्या है?
कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत और दूसरी परेशानियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि संकट से निपटने के लिए आपका नेशनल प्लान क्या है? क्या वैक्सीनेशन ही मुख्य विकल्प है। सुनवाई की शुरुआत में ही सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा, ‘हमें लोगों की जिंदगियां बचाने की जरूरत है। जब भी हमें जरूरत महसूस होगी, हम दखल देंगे। राष्ट्रीय आपदा के समय हम मूकदर्शक नहीं बने रह सकते हैं। हम हाईकोर्ट्स की मदद की जिम्मेदारी निभाना चाहते हैं।

तमिलनाडु में वेदांता का बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट खोलने का आदेश
सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन स्थित वेदांता के ऑक्सीजन प्लांट को दोबारा खोलने की मंजूरी दे दी है। अदालत ने देश की जरूरत को देखते हुए ये फैसला लिया है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने वेदांता को हिदायत भी दी है कि प्लांट खोलने के ऑर्डर की आड़ में वो कॉपर प्रोडक्शन का काम नहीं कर सकती। कोर्ट ने कहा कि देश संकट से गुजर रहा है, ऐसे में इस मसले पर किसी तरह का राजनीतिक लड़ाई-झगड़ा नहीं होना चाहिए। इस फैसले से वेदांता को किसी तरह का फेवर नहीं मिलने वाला।

दिल्ली में जजों को VIP ट्रीटमेंट का आदेश रद्द
दिल्ली हाईकोर्ट की फटकार के बाद मंगलवार देर रात अरविंद केजरीवाल सरकार ने फाइव स्टार होटल में जजों के लिए 100 बिस्तरों की स्पेशल कोविड फेसिलिटी बनाने के फैसले को वापस ले लिया है। दिन में जस्टिस विपिन सांघी और जस्टिस रेखा पल्ली की पीठ ने मीडिया रिपोर्ट्स पर स्वत: संज्ञान लिया। हाईकोर्ट ने कहा कि अशोका होटल में जजों के लिए 100 बिस्तरों वाली स्पेशल कोविड फेसिलिटी बनाने के लिए हमने कभी नहीं कहा था। जबकि, न्यूज रिपोर्ट में ऐसा ही दिखाया जा रहा है। कोर्ट ने कहा कि ऐसे आदेशों से ज्यूडिशियरी के बारे में गलत संदेश जाता है।

हाईकोर्ट ने कहा- गिद्ध की तरह बर्ताव न करें ऑक्सीजन कंपनियां
दिल्ली में ऑक्सीजन के संकट के बीच इसकी कालाबाजारी को लेकर हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि कुछ सौ रुपए के ऑक्सीजन सिलेंडर हजारों रुपए में बेचे जा रहे हैं। कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान पेश हुई ऑक्सीजन बनाने वाली एक कंपनी से कहा कि यह वक्त गिद्धों की तरह बर्ताव करने का नहीं है। रेमडेसिविर की कमी पर कोर्ट ने कहा कि लाखों रेमडेसिविर इंजेक्शन एक्सपोर्ट किए जा चुके होंगे। अब भी लोग इसके लिए तरस रहे हैं।

चुनाव आयोग ने कहा- चुनाव में जीत का जश्न हो न जुलूस
चुनाव आयोग ने 2 मई को आने वाले 5 राज्यों के विधानसभा नतीजों पर आदेश दिया है कि वोटों की काउंटिंग के दौरान या नतीजे आने के बाद किसी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा और न ही जश्न मनाया जाएगा। नतीजों के बाद कोई भी उम्मीदवार सिर्फ दो लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा सकता है। 2 मई को तमिलनाडु, केरल, पुड्डुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल के चुनाव के नतीजे आने हैं। बंगाल में 7 चरणों के चुनाव हो चुके हैं। आखिरी चरण के लिए वोटिंग 29 अप्रैल को होनी है।

कोरोना का इंडियन स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक
भारत में कोरोना की दूसरी लहर की वजह माने जा रहे वायरस के इंडियन स्ट्रेन पर नई जानकारी सामने आई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह स्ट्रेन ब्रिटेन के वैरिएंट की तरह बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन अब तक इस बात के कम सबूत मिले हैं कि यह ओरिजिनल वायरस की तुलना में ज्यादा घातक है। अच्छी बात यह है कि भारत में लगाई जा रहीं वैक्सीन इस पर कारगर हैं। SARS-CoV2 का B.1.617 वैरिएंट, जिसे डबल म्यूटेंट या इंडियन स्ट्रेन कहा जाता है, महाराष्ट्र और दिल्ली में बड़े पैमाने पर मिला है।

ब्रिटेन से 100 वेंटिंलेटर और 95 कंसंट्रेटर आए
देश में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए विदेशों से संसाधन जुटाए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि ब्रिटेन से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आ गए हैं। एयरफोर्स के विमान 6 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लेकर पहुंचने वाले हैं। वायुसेना का C-17 ग्लोबमास्टर विमान इन्हें पश्चिम बंगाल के पानगढ़ लेकर आएगा। सोमवार को भी दुबई से इसी तरह के 6 कंटेनर पानगढ़ लाए गए थे। इन कंटेनरों में ऑक्सीजन भरकर देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजे जाएंगे।

11 महीने में सोयाबीन तेल 72% महंगा
RBI के अनुसार देश में कोरोना की दूसरी लहर यदि बेकाबू होती है तो आवाजाही पर लंबे समय तक प्रतिबंध लागू रहेंगे। इससे सप्लाई चेन प्रभावित होगी। ऐसा होने पर महंगाई का दबाव बढ़ सकता है। बीते 11 महीनों में सोयाबीन तेल 72% महंगा हो गया है। एक्सपर्ट्स के अनुसार आने वाले समय में महंगाई और बढ़ सकती है। इसके अलावा मसाले और चना दाल महंगे होने से भी आम आदमी के रसोई का बजट बिगड़ा है। हालांकि, इससे किसानों को अपनी फसल का अच्छा दाम मिल रहा है।

पॉजिटिव खबर
11 किसानों ने लॉन्च किया ऑनलाइन ऐप, टर्नओवर 6 करोड़

लॉकडाउन के कारण महाराष्ट्र के अहमदनगर में किसानों के पास फलों और सब्जियों का स्टॉक बढ़ गया। कुछ दिनों तक उन लोगों ने इधर-उधर कोशिश की, लेकिन कहीं बात नहीं बनी। इसके बाद 11 किसानों ने मिलकर ‘किसान कनेक्ट’ नाम से एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। वे अपने प्रोडक्ट मुंबई, पुणे और श्रीरामपुर के इलाकों में बेच रहे हैं। तीन महीने में ही उनसे 400 से ज्यादा किसान जुड़ गए। अभी यह संख्या 2 हजार से ज्यादा है। टर्नओवर भी 6 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है।
पढ़िए पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है…

  • देश में कोरोना संक्रमण के बाद बने हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टॉप ऑफिशियल्स के साथ हाई लेवल मीटिंग की। इसमें उन्होंने ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई को लेकर जानकारी ली।
  • प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट शेयर कर डॉक्टर और नर्सों की तारीफ की है। साथ ही सरकार की नाकामियों का जिक्र करते हुए हमला भी बोला।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply