Weather Alert: देश के इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना!



Weather Alert

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड राज्य में 2 दिन मौसम साफ रहने के बाद 27 अप्रैल को फिर से बारिश, बर्फबारी का सिलसिला लौटेगा. दरअसल मौसम विभाग ने 28 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं बारिश, बर्फबारी एवं आकाशीय बिजली चमकने का येलो अलर्ट जारी किया है.

वहीं, राजस्थान में आगामी 5 दिनों तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. आगामी 72 घंटों के दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान पर 27 या 28 अप्रैल तक मौसम की किसी भी गतिविधि की उम्मीद नहीं है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ 27 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर को प्रभावित करना शुरू करेगा. यह 27 से 30 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर हल्की से मध्यम बारिश तथा गरज के साथ बौछारें देगा. पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों और 29 अप्रैल को हल्की बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा में आगे बढ़ गया है. उत्तरी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ देखा जा सकता है. यह 27 अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर और पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करना शुरू कर देगा. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों में है. एक और चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल और इसके आस-पास के अन्य भागों में देखा जा सकता है. एक निम्न दबाव के रेखा मराठवाड़ा से दक्षिण तमिलनाडु के टोटल तक आंतरिक कर्नाटका तथा रायलसीमा होते हुए गुजर रही है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत का मौसम शुष्क और गर्म रहेगा. लक्षद्वीप, केरल और दक्षिण कर्नाटक हल्की से मध्यम बारिश वर्षा के साथ वर्षा हो सकती है.

तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और रायलसीमा में भी कुछ स्थानों पर हल्की तथा एक-दो स्थानों पर संभव है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है.

Source link

Leave a Reply