HC में दिल्ली की ऑक्सीजन इमरजेंसी: आइनॉक्स ने कहा- हम देश के 800 अस्पतालों में सप्लाई कर रहे, केवल दिल्लीवालों को शिकायत है

  • Hindi News
  • National
  • Inox Said We Are Supplying In 800 Hospitals In The Country, Only Delhiites Have A Complaint

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
दिल्ली हाईकोर्ट में ऑक्सीजन प्रोड्यूसर आइनॉक्स ने कहा कि दिल्ली सरकार ने हमें 125 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई का ऑर्डर दिया और केंद्र ने कहा कि 80 मीट्रिक टन ही सप्लाई करो। अब हम क्या करें? - Dainik Bhaskar

दिल्ली हाईकोर्ट में ऑक्सीजन प्रोड्यूसर आइनॉक्स ने कहा कि दिल्ली सरकार ने हमें 125 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई का ऑर्डर दिया और केंद्र ने कहा कि 80 मीट्रिक टन ही सप्लाई करो। अब हम क्या करें?

दिल्ली में ऑक्सीजन सप्लाई के मुद्दे पर सोमवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। ऑक्सीजन प्रोड्यूसर आइनॉक्स ने हाईकोर्ट से कहा कि हम देशभर के 800 से ज्यादा अस्पतालों में सप्लाई कर रहे हैं, लेकिन केवल उन्हीं अस्पतालों को शिकायत है, जो दिल्ली में हैं।

आइनॉक्स ने कहा कि ये तब हो रहा है, जब हमारी दिल्ली को होने वाली सप्लाई में केंद्र ने कटौती कर दी है। हम दिल्ली को 105 मीट्रिक टन सप्लाई कर रहे थे और अब ये 80 मीट्रिक टन कर दी गई है। हमारी सप्लाई का ज्यादातर हिस्सा उत्तर प्रदेश को अलॉट कर दिया गया है।

ऑक्सीजन प्रोड्यूसर ने HC में बताईं अपनी दिक्कतें

  • आइनॉक्स ने हाईकोर्ट से अपनी परेशानी भी कही। आइनॉक्स के चीफ सिद्धार्थ जैन ने कहा कि अब हमें कहा जा रहा है कि हम एयर लिक्विड पानीपत से भी 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट करें।
  • पहले हम ऑक्सीजन प्रोड्यूसर थे और अब हम ट्रांसपोर्टर बन गए हैं। हम थर्ड पार्टी की ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन की फिक्र आखिर क्यों करें?
  • दिल्ली और केंद्र सरकार की तरफ से हमें जो ऑर्डर मिल रहे हैं, वो भी हैरानी में डाल रहे हैं। दिल्ली सरकार ने हमें रविवार को 125 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए कहा।
  • केंद्र ने हमें एक ऑर्डर जारी किया, जिसमें दिल्ली के अस्पतालों को 80 मीट्रिक टन सप्लाई की बात कही गई थी। हम क्या करें?’
  • हम देशभर के 800 से ज्यादा अस्पतालों को ऑक्सीजन सपोर्ट दे रहे हैं। केवल उन्हीं अस्पातलों से शिकायत क्यों आ रही है, जो दिल्ली में हैं?
  • दिल्ली को 490 टन ऑक्सीजन अलॉट हुई है। इसमें से उसे 300 मीट्रिक टन ही मिल रही है। इस कमी की वजह से अस्पाल हमें लगातार आपातकालीन मदद के लिए कह रहे हैं। हम पिछले 7 दिनों से सोए नहीं हैं। कृपया ये मसला सुलझाएं कि हमें किस अस्पताल को कितनी ऑक्सीजन सप्लाई करनी है।

MP हाईकोर्ट की केंद्र को फटकार:कहा-आगे से किसी राज्य की ऑक्सीजन कोई न रोक पाए
MP हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक और जस्टिस अतुल श्रीधरन की डबल बेंच ने तीन याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि केंद्र यह सुनिश्चित करे कि आगे से कोई भी किसी राज्य का ऑक्सीजन न रोक पाए। हाईकोर्ट ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई के भी आदेश दिए। 28 अप्रैल को अगली सुनवाई में कोर्ट ने केंद्र व प्रदेश सरकार से 19 बिंदुओं में अब तक हुए पालन की प्रगति रिपोर्ट भी मांगी है। पूर्व महाधिवक्ता आनंद मोहन माथुर ने HC को जानकारी दी कि बीते दिनों उत्तर प्रदेश में एमपी के ऑक्सीजन रोकने के चलते सागर में एक मरीज की मौत हो गई।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply