कोरोना के खतरे के बीच उम्मीद की खबर: ढाई महीने पहले जिस मुंबई से दूसरी लहर उठी, वहां अब नए केस 30% तक घटे; ठाणे-रायपुर में भी राहत का यही ट्रेंड

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Two And A Half Months Ago, The Second Wave Which Arose From Mumbai, Now The Daily Patients Have Reduced By 30%; The Same Trend Of Relief In Thane Raipur As Well

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली/मुंबई13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से उम्मीद जगाने वाली खबर आई है। मुंबई में रोज मिलने वाले कोरोना मरीजों का औसत 15 दिन से लगातार गिर रहा है। देश में ढाई महीने पहले मुंबई से ही संक्रमण की दूसरी लहर ने रफ्तार पकड़ी थी, लेकिन अब वहां नए मरीज 30% तक घट चुके हैं।

ठीक ऐसा ही ट्रेंड मुंबई के पड़ोसी शहर ठाणे और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दिख रहा है। इन तीनों शहरों में एक हफ्ते से ज्यादा समय से सक्रिय मरीजों की संख्या में भी गिरावट जारी है। रायपुर में तो सक्रिय मरीज आधे रह गए हैं।

मुंबई, ठाणे और रायपुर में राहत की उम्मीद
WHO के मुताबिक, संक्रमण का पीक 3 पैमानों पर मापा जाता है। पहला- नए केस का औसत 7 दिन तक लगातार घटे। दूसरा- सक्रिय मरीजों की वृद्धि दर 7 दिन शून्य से नीचे रहे। तीसरा- टेस्ट पॉजिटिविटी रेट में गिरावट का ट्रेंड हो। इन तीनों ही पैमानों पर मुंबई, ठाणे और रायपुर खरे उतर रहे हैं। इसलिए माना जा रहा है कि इन शहरों में संभवत: पीक आ चुका है।

आगे क्या… लापरवाह हुए तो अगली लहर भी आ सकती है
ICMR के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. रमण गंगाखेड़कर ने बताया कि नए केस में गिरावट आने का यह कतई मतलब नहीं है कि संक्रमण खत्म हो चुका है। मास्क-दो गज दूरी जैसे नियम छोड़े, तो संक्रमण की लहर फिर आ सकती है।

  • देश में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 29 लाख के करीब पहुंच गया हैं। सबसे ज्यादा 7 लाख सक्रिय मरीज महाराष्ट्र में हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply