कम हो सकते हैं वैक्सीन के दाम: केंद्र ने सीरम और भारत बायोटेक से कीमत घटाने को कहा; 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी लगनी है वैक्सीन

  • Hindi News
  • National
  • Covid Vaccine Rates| Modi Goverment Ask Serum Institute Bharat Biotech To Lower Their Covid Vaccine Prices

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली25 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन बना रहीं देश की दो प्रमुख कंपनियों को इसकी कीमत कम करने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार ने यह आदेश सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक को दिया है।

वैक्सीनेशन का तीसरा दौर 1 मई से शुरू हो रहा है। इसमें 18 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाई जानी है।विपक्षी पार्टियों और कुछ संगठनों ने वैक्सीन की ज्यादा कीमत पर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार से दखल की मांग की थी।

दो कंपनियां बना रही हैं वैक्सीन
SII ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनिका के साथ कोविशील्ड वैक्सीन का प्रोडक्शन कर रही है। वहीं, भारत बायोटेक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कोवैक्सिन बना रही है। इन दोनों वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने 3 जनवरी को अप्रूवल दिया था।

दाम घटाने का आदेश केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने से पहले दिया है। तीसरे फेज के लिए होने वाले टोटल प्रोडक्शन का 50% केंद्र सरकार रखेगी, जबकि बाकी 50% राज्य सरकारों और खुले बाजार में बिक्री के लिए दिया जाएगा।

अभी महंगी है वैक्सीन
​​​सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड राज्यों को 400 रुपए प्रति डोज जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल्स को 600 रुपए प्रति डोज के हिसाब से सप्लाई की जा रही है। कोवैक्सिन इससे भी ज्यादा महंगी है। इसका एक डोज राज्यों को 600 रुपए प्रति डोज में दिया जा रहा है।

प्राइवेट हॉस्पिटल्स को दोगुनी कीमत देनी पड़ रही है। यहां ये 1200 रुपए प्रति डोज के हिसाब से सप्लाई की जा रही है। हालांकि, केंद्र सरकार को दोनों ही वैक्सीन 150 रुपए प्रति डोज के हिसाब से मिल रही हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply