महामारी में भी बड़ी कंपनी के सीईओ मालामाल हुए: बोइंग जैसी कंपनी ने 30 हजार लोगों को निकाला पर सीईओ को 158 करोड़ रुपए दिए

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे पहलेलेखक: डेविड गेल्स

  • कॉपी लिंक
गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज ने पिछले चार महीने में ही डेढ़ लाख करोड़ रुपए कमाए। - Dainik Bhaskar

गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज ने पिछले चार महीने में ही डेढ़ लाख करोड़ रुपए कमाए।

कोरोनावायरस ने दुनियाभर को आर्थिक संकट में डाल दिया। 2020 में अमेरिका में लाखों लोगों की नौकरियां छिन गईं, कई कंपनियां भी बंद होने के कगार तक आ पहुंची, लेकिन इस दौर में भी कई कंपनियों के सीईओ के वेतन और अतिरिक्त पैकेज के रूप में मिलने वाली रकम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

अब विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग की बात करें तो पिछले साल उसका प्रदर्शन बेहद खराब था। महामारी ने इसके कारोबार को खत्म कर दिया और कंपनी ने 30,000 कर्मचारियों को निकाल दिया। कंपनी को करीब 90 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। इसके बावजूद कंपनी के सीईओ डेविड कैलहौन को 158 करोड़ रुपए मिले। नॉर्वेजियन क्रूज लाइन साल 2020 में मुश्किल से डूबने से बची। क्रूज इंडस्ट्रीज में ठहराव के कारण कंपनी को 20 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ और उसने 20% कर्मचारियों को निकाल दिया। मगर कंपनी ने अपने सीईओ फ्रैंक डेल रियो काे वेतन से दोगुना से अधिक 36.4 मिलियन डॉलर यानी करीब 273 करोड़ रुपए दिए। वहीं हिल्टन, जहां लगभग एक चौथाई कॉर्पोरेट कर्मचारियों को बैठा दिया गया।

होटल खाली थे और कंपनी को 5,400 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। फिर भी हिल्टन ने अपने सीईओ क्रिस नासेट्टा को 2020 में 419 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, दुनिया के टॉप-10 अमीरों में 8 ऐसे हैं, जिन्होंने अमेरिका में तकनीकी कंपनियां स्थापित कर 2020 में अरबों डॉलर कमाए। अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को ही लें।

इनका लॉकडाउन में मुनाफा आसमान छू रहा था। अब करीब 15 लाख करोड़ रुपए के मालिक हैं। गूगल के लैरी पेज ने पिछले चार महीनों में 20 अरब डॉलर यानी करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए कमाए। उनकी संपत्ति अब करीब 8 लाख करोड़ रुपए हो गई है, क्योंकि उनकी कंपनी की किस्मत महामारी में खूब चमकी।

अमेरिका में सीईओ को मुआवजा और औसत कर्मचारी के वेतन के बीच की खाई दशकों से बढ़ रही है। कोरोनाकाल ने यह असमानता और बढ़ा दी है। एक आम अमेरिकी अपने पूरे जीवन में जितना कमाता है, उससे ज्यादा वेतन और पैकेज बहुत सी कंपनियां अपने सीईओ को दे देती हैं।

अमेरिका में आम कर्मियों के मुकाबले सीईओ को 320 गुना अधिक लाभ

अमेरिका के इकोनॉमिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के मुताबिक बड़ी कंपनियों के सीईओ को सामान्य कर्मचारी से औसतन 320 गुना अधिक लाभ मिलता है। 1989 में यह दर 61:1 थी। 1978 से 2019 तक विशिष्ट श्रमिकों का मुआवजा 14% बढ़ा तो सीईओ के लिए यह 1,167 फीसदी बढ़ गया।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply