10 राज्यों में उपचुनाव: 13 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर प्रचार अभियान थमा, शनिवार को लॉक होगी उम्मीदवारों की किस्मत

  • Hindi News
  • National
  • Assembly Election 2021 Update: Campaigning Ends For West Bengal Assam Kerala Tamil Nadu Puducherry

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता हैं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar

मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता हैं। (फाइल फोटो)

दस राज्यों की 13 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों के उपचुनाव के लिए प्रचार आज शाम यानी 15 अप्रैल को समाप्त हो जाएगा। मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता है। आंध्र प्रदेश में तिरुपति लोकसभा और कर्नाटक में बेलगाम लोकसभा सीटों के साथ ही राजस्थान में तीन, कर्नाटक में दो और गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड की एक-एक सीट के लिए मतदान शनिवार को होगा। विधानसभा उपचुनाव की 13 सीटों के लिए कुल 161 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नागालैंड में नोकसेन विधानसभा सीट के लिए एच चुबा चांग निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का गणित
आंध्रप्रदेश की तिरुपति लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कुल 28 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। तेलुगु देशम पार्टी के उम्‍मीदवार के तौर पर पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पनाबाका लक्ष्‍मी चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ नेता चिंता मोहन चुनाव मैदान में हैं। भाजपा के रत्‍नाप्रभा और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेल्‍लोर यादगिरी भी पूरे जोर-शोर से चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं, कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सुरेश अंगाडी की पत्नी मंगला आंगडी को चुनाव मैदान में उतारा है। अन्‍य उम्‍मीदवारों में कांग्रेस की ओर से प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सतीश जर्कीहोली मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में भी पांचवें चरण का चुनाव प्रचार समाप्त
पश्चिम बंगाल में भी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के लिए प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हो गया। इस चरण में राज्य के छह जिलों की 45 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा।

इस चरण में 1 करोड़ 12 लाख से अधिक मतदाता 39 महिलाओं सहित कुल 319 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्‍य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए कुल 15 हजार 789 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने सभी 45 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि तृणमूल कांग्रेस 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं संयुक्‍त मोर्चा के बैनर तले कांग्रेस, वामदल और उसके सहयोगी इंडियन सेक्‍यूलर फ्रंट चुनाव मैदान में हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply