देश के इन इलाकों में मौसम खुश्क रहने की संभावना, किसान जल्द करें फसल कटाई!

Weather Forecast Today

देश में तेजी से बदल रहे मौसम के चलते कई इलाकों में बारिश का अलर्ट लगातार जारी है. आज बिहार और झारखंड में बारिश के आसार है. वहीं राजधानी दिल्ली में सुबह हल्की ठंड रह गई है. वहीं  मौसम विभाग के अनुसार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 09 अप्रैल और अरुणाचल प्रदेश में 09 और 10 अप्रैल, 2021 को भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है.

वहीं हरियाणा में बारिश के बाद अब आगामी दिनों में मौसम खुश्क रखने की संभावना है. इसको लेकर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. जारी एडवाइजरी के अनुसार किसानों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. मौसम खुश्क रहने की संभावना को देखते हुए पकी हुई सरसों, गेहूं व अन्य फसलों की किसान कटाई कढ़ाई कर सकते हैं. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा में चला गया है और अब हिमाचल प्रदेश के उत्तर पूर्व में है. उत्तर छत्तीसगढ़ और उससे सटे झारखंड में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. एक निम्न दबाव की रेखा छत्तीसगढ़ और झारखंड पर बने साइक्लोनिक सरकुलेशन से दक्षिण मराठवाड़ा तक बनी हुई है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कोमोरिन के ऊपर बना हुआ है. कोमोरिन के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक नीम दवाओं की रेखा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक जा रही है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, नॉर्थ ईस्ट इंडिया में बारिश और गरज के साथ बारिश की गतिविधियाँ बढ़ने की उम्मीद है. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि तथा भारी बारिश हो सकती है. शेष पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा पर हल्की बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी, जो कल तक तेज हो जाएंगी और झारखंड के कुछ हिस्सों को भी कवर कर सकती हैं.

जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण प्रायद्वीप में, केरल और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है. हीटवेव के देश के अधिकांश हिस्सों से हटने की उम्मीद है.

Source link

Leave a Reply