एक बार फिर डेटा चोरी: 61 लाख भारतीयों समेत 50 करोड़ लिंक्डइन यूजर्स का डेटा लीक, इसी सप्ताह 53 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा हुआ था लीक

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अब ऐसा लगता है कि किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर यूजर का डेटा सुरक्षित नहीं है। इसी सप्ताह जहां 53 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक होने की बात सामने आई थी। तो अब 50 करोड़ लिंक्डइन (LinkedIn) यूजर्स का डेटा लीग हो गया है। इस डेटा को कथित तौर पर हैकर फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया है। बता दें कि लिंक्डइन माइक्रोसॉफ्ट की कंपनी है।

साइबर न्यूज (CyberNews) के मुताबिक, लिंक्डइन एक विशाल डेटा ब्रीच का हिस्सा रहा है जिसने डार्क वेब पर 500 मिलियन यानी लगभग 50 करोड़ यूजर्स के महत्वपूर्ण डेटा को लीक किया है। इसमें 61 लाख भारतीय यूजर्स का डेटा भी शामिल है।

लिंक्डइन आईडी, ईमेल, फोन नंबर जैसी डिटेल लीक
लीक हुई जानकारी में लिंक्डइन आईडी, पूरा नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर, जेंडर, लिंक्डइन प्रोफाइल के लिंक, अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक, प्रोफेशनल टाइटल्स और अन्य काम से संबंधित बहुत सारा डेटा शामिल हैं।

कंपनी बोली डेटा लिंक्डइन का नहीं
डेटा लीक का मामला सामने आने के बाद लिंक्डइन ने कहा कि उसने बिक्री के लिए पोस्ट किए गए लिंक्डइन डेटा के कथित सेट की जांच की। यह लिंक्डइन का लीक डेटा नहीं है। हम जितना रिव्यू कर पाए हैं उसके अनुसार लिंक्डइन के किसी भी निजी सदस्य के अकाउंट का डेटा इसमें शामिल नहीं है।

53 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा हुआ था लीक
इसी सप्ताह दुनियाभर के 100 भी ज्यादा देशों के करीब 53 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा ऑनलाइन लीक हुआ था। इसमें से 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के फोन नंबर और प्राइवेट डेटा को हैकर्स ने सार्वजनिक कर दिया था। फेसबुक ओनर मार्क जुकरबर्ग का फोन नंबर और पर्सनल डेटा को भी सार्वजनिक कर दिया था। इसमें 60 लाख भारतीय यूजर्स भी शामिल थे। लीक डेटा में फेसबुक आईडी, नाम, पता, जन्मदिन और ई-मेल एड्रेस शामिल थे।

फेसबुक ने डेटा पुराना बताया
फेसबुक ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि लीक हुआ सारा डेटा 2019 से पहले का है। ये 2019 में लीक हुआ था। आगे ऐसा न हो इसके लिए अगस्त 2019 में खामियां सुधारी गई थीं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply