लग गया संपूर्ण LOCKDOWN, सरकार ने कहा, ‘मजबूरी में लेना पड़ा ऐसा फैसला’

Lockdown

लगता है कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ जंग में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) से लेकर वैक्सीन और सोशल डिस्टेंसिंग तक के कायदे कानून कारगर साबित नहीं हो पा रहे हैं. लगातार बेकाबू होते कोरोना के मामलों से सरकार की नींद उड़ी पड़ी है, उधर नियमों के प्रति लोगों की बेरूखी कोरोना को और बलवती बना रही है, जिसको ध्यान में रखते हुए अब मध्य प्रदेश सरकार ने कड़ा कदम उठाया है.

दरअसल, प्रदेश सरकार ने दो दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. यह लॉकडाउन शुक्रवार शाम 6 बजे से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा. अपने इस फैसले पर शिवराज सिंह चौहान सरकार ने कहा कि ‘हम कोरोना के खिलाफ जंग में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के पक्ष में बिल्कुल भी नहीं थे, लेकिन अफसोस लगातार बिगड़ते हालातों को मद्देनजर रखते हुए हमें ऐसा फैसला लेना पड़  गया. यकीनन, हम भलीभांति इस बात से परीचित हैं कि अभी तो बेपटरी होती अर्थव्यवस्था पटरी पर आना शुरू ही हुई थी, मगर अफसोस कोरोना के बढ़ते कहर को मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लेना पड़ गया.

कैसे हैं मध्य प्रदेश के हालात?

वहीं, अगर कोरोना के लिहाज से मध्यप्रदेश के हालात की बात करें, तो यहां हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान चार हजार से भी अधिक मामले सामने आए हैं. प्रदेश के चार बड़े शहरों में लगातार कोरोना के मामले अपने चरम पहुंचते जा रहे हैं. बता दैं कि सरकार की तऱफ से संपूर्ण लॉकडाउन लगाने से पहले तमाम तरह की कोशिशें की गई थी, मगर जब हालात इनसे दुरूस्त नहीं हुए हैं, तब जाकर इस तरह का कदम उठाना पड़ा है. शिवराज सिंह चौहान की सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम इस बात का संकेत है कि अगर अभी-भी हम कोरोना को लेकर संजीदे नहीं हुए, तो फिर हमें उस खौफनाक मंजर से रूबरू होना होगा, जिसका डर हमें लगातार सताए जा रहा है.

कैसी है प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था

वहीं, अगर कोरोना के खिलाफ जंग में प्रदेश सरकार की चिकित्सक व्यवस्था की बात करें, तो प्रदेश के कई ऐसे इलाके हैं, जहां ऑक्सीजन की कमी अपने चरम पहुंच चुकी है. वैक्सीन की भी  कोई उचित व्यवस्था नहीं है. अगर यह सिलसिला यूं ही जारी रहा तो फिर   स्थिति अत्याधिक बदहाल हो सकती है.

शुरू हो चुका है नाइट कर्फ्यू का सिलसिला 

हालांकि, मध्यप्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना के मामले अपने चरम पर पहुंचने को आतुर होते हुए दिख रहे हैं, जिसको ध्यान में ऱखते हुए राजधानी दिल्ली में कोरोना के खिलाफ जंग में रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी दिल्ली में 5500 से भी अधिक मामले सामने आए हैं. अब समय आ चुका है कि हम कोरोना के खिलाफ जंग  में अपने लावलश्कर को दुरूस्त कर लें.  

Source link

Leave a Reply