ग्लोबल वॉर्मिंग से दुनिया के तापमान में परिवर्तन: फ्रांस में ठंड रोधी मोम के अलाव से अपनी फसल को पाले से बचा रहे किसान, 6 लीटर की होती है एक मोमबत्ती

  • Hindi News
  • International
  • In France, Farmers Who Are Saving Their Crops From Frost With The Addition Of Anti cold Wax, Have A 6 Liter Candle

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एल्सेस3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
यूरोप में इन दिनों काफी ठंड पड़ रही है, फ्रांस भी इससे अछूता नहीं है, एक तरफ लोग ठंड से परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर फसल पर भी पाला पड़ने का खतरा मंडरा रहा है। - Dainik Bhaskar

यूरोप में इन दिनों काफी ठंड पड़ रही है, फ्रांस भी इससे अछूता नहीं है, एक तरफ लोग ठंड से परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर फसल पर भी पाला पड़ने का खतरा मंडरा रहा है।

ग्लोबल वॉर्मिंग ने पूरी दुनिया के तापमान में बड़ा परिवर्तन कर दिया है। यूरोप में इन दिनों काफी ठंड पड़ रही है, फ्रांस भी इससे अछूता नहीं है। एक तरफ लोग ठंड से परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर फसल पर भी पाला पड़ने का खतरा मंडरा रहा है।

ऐसे में फ्रांस के कई किसान ठंड रोधी मोम के अलाव से अपनी फसल को बचा रहे हैं। तस्वीर ऐसे ही एक फार्म की है। मोमबत्ती से निकलने वाली ऊष्मा फसल पर बर्फ को जमने नहीं देती और पेड़-पौधे पाले से बच जाते हैं।

6 लीटर की होती है एक ठंड रोधी मोमबत्ती

इस मोमबत्ती को बनाने के लिए किसी भी घातक केमिकल प्रयोग नहीं किया जाता, सिर्फ इसे पैराफिन वैक्स से बनाया जाता है। एक हेक्टेयर में 350 से 400 मोमबत्तियां लगाई जाती हैं। हर मोमबत्ती 6 लीटर की होती है और 25.5 मेगाजूल प्रति घंटे उष्मा पैदा करती है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply