कोरोना देश में: UP के 5 जिलों में आज से नाइट कर्फ्यू, मुख्यमंत्री करेंगे दौरा; IIT रूड़की में दूसरे दिन भी 29 छात्र संक्रमित मिले

  • Hindi News
  • National
  • Lockdown: Coronavirus Outbreak India Cases, Vaccination LIVE Update 8 April 2021| Maharashtra Pune Madhya Pradesh Bhopal Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today, Mumbai Delhi Coronavirus News Prime Minister Narendra Modi Get Its Second Vaccine Dose

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली20 मिनट पहले

उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। इसके चलते राज्य सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत 5 जिलों में आज से नाइट कर्फ्यू लागू करने का ऐलान कर दिया है। इसमें लखनऊ के अलावा प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर और नोएडा शामिल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालात का जायजा लेने के लिए इन जिलों में औचक निरीक्षण करने की बात भी कही है।

इसके अलावा बरेली, गोरखपुर‚ मेरठ‚ गौतम बुद्धनगर‚ झांसी‚ गाजियाबाद‚ आगरा‚ सहारनपुर और मुरादाबाद में भी हालात खराब हो रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में इन जिलों में भी कई तरह की पाबंदियां लागू की जा सकती हैं।

इन जिलों में लगा नाइट कर्फ्यू

शहर तारीख समय
लखनऊ 16 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक
प्रयागराज 20 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह आठ बजे तक
कानपुर 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक
वाराणसी एक सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक

रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक

नोएडा 17 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक

IIT रूड़की में दूसरे दिन 29 छात्र संक्रमित मिले

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रूड़की में कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। दूसरे दिन भी इंस्टीट्यूट के हॉस्टल में रहने वाले 29 स्टूडेंट्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए। अब तक इंस्टीट्यूट के 89 स्टूडेंट्स संक्रमित हो चुके हैं। इंस्टीट्यूट एडमिनिस्ट्रेशन ने बिगड़ते हालात को देखते हुए संस्थान के कोटले भवन, कस्तूरबा भवन, विज्ञान कुंज, सरोजिनी भवन और गोविद भवन को कंटेनमेंट जोन बना दिया है। हॉस्टल में रहने वाले बाकी छात्रों की जांच भी हो रही है।

बुधवार को रिकॉर्ड 1.26 लाख मामले सामने आए
देशभर में कोरोना से हालात खराब होते जा रहे हैं। बुधवार को देश में रिकॉर्ड 1 लाख 26 हजार 265 लोग संक्रमित पाए गए। पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद से अब तक ये पहली बार है जब एक दिन के अंदर इतने लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं। इसके पहले 6 अप्रैल को एक दिन के अंदर 1.15 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

इसके अलावा बुधवार को 684 मरीजों की मौत भी हो गई और 59 हजार 129 लोग रिकवर हुए। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 1.29 करोड़ से अधिक हो गया है। इनमें 1.18 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.66 लाख मरीजों की मौत हो गई। 9 लाख 5 हजार मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले ली। एम्स नई दिल्ली में गुरुवार सुबह उन्होंने कोवैक्सिन की दूसरी डोज लगवाई। पहली डोज उन्होंने 1 मार्च को लगवाई थी। सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए उन्होंने अन्य लोगों से भी वैक्सीन लगवाने की अपील की। लिखा, ‘वैक्सीनेशन उन चंद तरीकों में से एक है जिसके जरिए कोरोना को हराया जा सकता है। इसलिए अगर आप वैक्सीन लगवाने की एलिजिबिलिटी पूरी करते हैं तो तुरंत लगवा लें।’

केवल वैक्सीनेशन से कोरोना को रोक सकते हैं
डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST) के सेक्रेटरी और देश के बड़े वैज्ञानिकों में शुमार प्रो. आशुतोष शर्मा ने कहा है कि कोरोना के इस फेज की रफ्तार पहले की अपेक्षा काफी अधिक है। मतलब इस फेज में ज्यादा तेजी से लोगों के बीच संक्रमण फैलेगा। इसे रोकने के लिए केवल बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन ही कारगर साबित होगी। देश की ज्यादातर आबादी के बीच वैक्सीनेशन के बाद संक्रमण का असर कम होने लगेगा।

कोरोना अपडेट्स

  • उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गुरुवार से नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक कोई भी बगैर जरूरी काम के बाहर नहीं निकल सकेगा।
  • मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नया संकट सामने आया है। यहां वैक्सीन लगभग खत्म हो चुकी है। मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा- मुंबई में वैक्सीन का स्टॉक लगभग खत्म होने की कगार पर है। हमने वैक्सीन की सभी डोज सारे सरकारी अस्पतालों को दे दी है। अब हमारे पास सिर्फ एक लाख कोवैक्सिन बची है। इस बारे में हमने स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे को भी जानकारी दी है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि जो राज्य वैक्सीन कमी की बात कर रहे हैं और 18 से 20 साल के उम्र के लोगों को टीका लगाने की मांग कर रहे हैं। वे राजनीतिक रूप से लोगों को डरा रहे हैं। अभी वैक्सीन उन्हें ही दिया जाएगा जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के कुलपति समेत 38 डॉक्टर और 3 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से संक्रमित मिले हैं। सभी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थीं। KGMU प्रवक्ता डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि कुलपति ले.जनरल डॉ. बिपिन पुरी दूसरी बार संक्रमित हुए हैं। फिलहाल वे होम आइसोलेशन में हैं। उन्‍हें बुखार की शिकायत है।
  • पंजाब सरकार ने राज्य में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक बगैर जरूरी काम के लोग अपने घरों से नहीं निकल सकेंगे। सरकार ने किसी भी तरह के पॉलिटिकल कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई भी होगी।
  • मध्य प्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ के लिए बस सर्विस 15 अप्रैल तक रोक दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। साथ ही प्रदेश में अब सभी शहरों में शनिवार-रविवार दो दिन का लॉकडाउन रहेगा। CM ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।
  • बढ़ते कोरोना केसेस को देखते हुए दिल्ली AIIMS ने 8 अप्रैल से OPD स्थाई रूप से बंद कर दी है। यानी मरीज अब सीधे चेकअप के लिए नहीं पहुंच सकेंगे।
  • उत्तराखंड में देहरादून के दून स्कूल में 7 स्टूडेंट्स और 5 टीचर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन्हें क्वारैंटाइन किया गया है।
फोटो महाराष्ट्र के बीड जिले की है। यहां कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए जगह की कमी हो गई है। इसके चलते एकसाथ कई शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

फोटो महाराष्ट्र के बीड जिले की है। यहां कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए जगह की कमी हो गई है। इसके चलते एकसाथ कई शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

प्रमुख राज्यों के हाल…

1. महाराष्ट्र
यहां बुधवार को 59,907 नए मरीज मिले। 30,296 मरीज ठीक हुए और 322 की मौत हो गई। राज्य में अब तक 31.73 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 26.13 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 56,652 की मौत हुई है। यहां फिलहाल करीब 5.01 लाख लोगों का इलाज चल रहा है।

2. दिल्ली
यहां बुधवार को 5,506 नए केस आए। 3,363 मरीज ठीक हुए और 20 संक्रमितों की मौत हुई। यहां अब तक 6.90 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं, 6.59 लाख ठीक हुए हैं और 11,133 ने जान गंवाई है। अभी 19,455 का इलाज चल रहा है।

3. मध्यप्रदेश
यहां बुधवार को 4,043 नए मरीज मिले। 2,126 लोग ठीक हुए, जबकि 13 की मौत हुई। राज्य में अब तक 3.18 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 2.87 लाख ठीक हुए हैं, जबकि 4,086 की मौत हुई है। फिलहाल 26,059 लोगों का इलाज चल रहा है।

4. गुजरात
यहां बुधवार को 3,575 नए कोरोना मरीज मिले। 2,217 मरीज ठीक हुए, जबकि 22 की मौत हुई। राज्य में अब तक 3.28 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 3.05 लाख ठीक हुए हैं, जबकि 4,620 मरीजों की मौत हुई है और फिलहाल 18,684 लोगों का इलाज चल रहा है।

5. पंजाब
यहां बुधवार को 2,963 नए मरीज मिले। 2,959 ठीक हुए, जबकि 62 की मौत हुई। राज्य में अब तक 2.60 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 2.26 लाख ठीक हुए हैं, जबकि 7,278 की मौत हुई है। फिलहाल 25,855 लोगों का इलाज चल रहा है।

6. राजस्थान
यहां बुधवार को 2,801 संक्रमितों की पहचान हुई। 783 मरीज ठीक हुए और 12 लोगों की मौत हुई। राज्य में अब तक करीब 3.46 लाख मरीज इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 3.46 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,866 ने जान गंवाई है। फिलहाल 18,146 मरीजों का इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply