World Health Day 2021: दुनियाभर में मनाया जा रहा 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानें इसके उद्देश्य और थीम

World Health Day 2021

World Health Day 2021

आज यानी 7 अप्रैल को हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2021) मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा की गई थी. स्वास्थ्य संगठन की पहली बैठक साल 1948 को 7 अप्रैल के दिन हुई थी, जिसमें विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया था. इसके बाद साल 1950 से हर साल इस दिवस को मनाया जाने लगा. आज दुनियाभर में 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2021) मनाया जा रहा है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम (World Health Day theme)

पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से संबद्ध देश ही विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया करते थे, लेकिन अब समय के साथ WHO के सदस्य देशों की संख्या बढ़ने लगी और इसे बाकी देशों में भी मनाया जाने लगा. बता दें कि हर साल इस दिवस के लिए एक खास थीम का चुनाव किया जाता है. इस बार WHO की तरफ से ‘एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ थीम का चुनाव किया गया है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य (The purpose of World Health Day)

मौजूदा समय में लाखों लोग कई बड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं, जिसमें मलेरिया, हैजा, टीबी, पोलियो, कुष्ठ, कैंसर और एड्स जैसी घातक बीमारी शामिल हैं. ऐसे में दुनिया के सभी लोगों को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए जागरुक करना बहुत ज़रूरी है. बस इसलिए दुनियाभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2021) मनाया जाता है और इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है. इस दिवस के जरिए लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के प्रति जागरुक किया जाता है.

कोरोना में रखें सेहत का खास ख्याल (Take special care of health in Corona)

सभी जानते हैं कि इस समय देशभर में कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी लहर आ गई है. इसके चलते कई राज्यों में धारा 144, वीकेंड कर्फ्यू और नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है. इसके साथ ही लोगों को लगातार सर्तक रहने की सलाह दी जा रही है.

जानकारी के लिए बता दें कि इस दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवर और अन्य संगठन में काम करने वाले लोगों को सहयोग प्रदान किया जाता है.

Source link

Leave a Reply