सोने की कीमत में आई जबरदस्त गिरावट, चांदी भी हुई बेहाल, फटाफट जानें ताजा दाम

Gold and silver

Price of Gold and Silver: सर्राफा बाजारों में सोना-चांदी के बीच उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहता है. कभी सोना आगे रहती है, तो कभी चांदी आगे रहती है, लेकिन इन दोनों ही धातुओं के बीच जारी इस उतार-चढ़ाव से उस आम उपभोक्ता पर क्या असर पड़ता है. यकीनन, यह देखना बहुत दिलचस्प रहता है और हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में सोना चांदी के ताजा दाम से रूबरू कराकर आपकी इस दिलचस्पी को शांत करने जा रहे हैं, तो सोना-चांदी के ताजा दाम से रूबरू होने के लिए पढ़िए हमारी यह खास रिपोर्ट…

फटाफट जानें ताजा दाम

यहां हम आपको बताते चले कि कल तक अपनी तेज तपिश से ग्राहकों को झुलसाने वाले सोना आज से धड़ाम से नीचे गिर गया है. आज फिर से सोने की कीमत में गिरावट दिखी है. कल भी कुछ ऐसा ही हाल था. कल भी सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं, आज सोना 153 रूपए सस्ता होकर 45,766 रूपए हो गया है. इससे पहले सोना 45,919 रूपए प्रति 10 ग्राम पर सस्ता हुआ था. खैर, अब आगे चलकर सोना क्या रूख अख्तियार करता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.

ऐसा रहा चांदी का हाल

वहीं, अगर चांदी के सुरत-ए-हाल की बात करें, तो इसमें भी गिरावट दर्ज की गई है. एमसीएक्स पर चांदी 207 रूपए कम होकर 65,690 पर पहुंच गया. इससे पहले चांदी का भाव 65,897 रूपए हो चुका है. खैर, अब आगे चलकर चांदी की कीमत क्या रूख अख्तियार करती है. यह तो फिलहाल बाजार की स्थिति पर ही निर्भर करता है.

 जानें, कैसे हैं दिल्ली के हालात

इसके साथ ही अगर दिल्ली के सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें, तो यहां सोने की कीमत 83 रूपए से बढ़कर 45,049 पर पहुंच गया है. वहीं, अगर चांदी की बात करें, तो  62 रुपये बढ़कर 64,650 पर पहुंच गया है. खैर, अब आगे चांदी की कीमत में तेजी आती है या नरमी यह तो फिलहाल भविष्य के गर्भ में छिपा हुआ है.

2020 में अपने चरम पर थी सोने की कीमत

गौरतलब है कि विगत वर्ष 2020 में महामारी की वजह से जनित आर्थिक चुनौतियों की वजह से सोने के दाम अपने चरम पर पहुंच चके थे. इसकी एकमात्र वजह यह थी कि लोगों ने शेयर बाजार से शिफ्ट होकर सोना चांदी में निवेश करना  मुनासिब समझा था.

मालूम हो कि जब कभी कोई आर्थिक चुनौतियां आती है, तो निवेशक शेयर मार्केट से शिफ्ट होकर सोना चांदी में निवेश करना मुनासिब समझते हैं, क्योंकि शेयर मार्केट में निवेश करना हमेशा ही नुकसानदायक माना जाता है, जिसके चलते सोने में बढ़े निवेश की वजह से इनके दाम में तगड़ा इजाफा देखने को मिला.

Source link

Leave a Reply