राजस्थान में कोरोना LIVE: पिछले साल अप्रैल में जितने केस थे, अभी उससे दोगुने से ज्यादा शुरुआती 4 दिन में

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर28 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
राज्य सरकार ने संक्रमण बढ़ने के साथ ही कोरोना टेस्टिंग भी तेज कर दी है। - Dainik Bhaskar

राज्य सरकार ने संक्रमण बढ़ने के साथ ही कोरोना टेस्टिंग भी तेज कर दी है।

  • राजस्थान में सोमवार से जिम, सिनेमाघर, स्विमिंग पूल को 19 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है

राजस्थान में कोरोना बेकाबू हो गया है। सतर्कता नहीं बरती तो स्थिति भयावह हो सकती है। अप्रैल के अभी 4 ही दिन बीते हैं और राज्य में 6,176 नए मरीज मिल चुके हैं। पिछले साल अप्रैल में पूरे महीने (30 दिन) में 2,584 केस मिले थे यानी दो गुना से ज्यादा। दूसरी लहर में कोरोना के केस पहली की तुलना में दो से तीन गुना तेजी से बढ़ रहे हैं।

बीते 24 घंटे में राज्य में 1,729 नए केस मिले हैं। दो मरीजों की मौत भी हुई है। कोरोना की बढ़ती स्पीड से सहमी सरकार ने रविवार रात से सख्ती और बढ़ाते हुए नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें कक्षा 6 से 9वीं तक की रेगुलर क्लास पर रोक लगा दी है। जिम, सिनेमाघर, स्विमिंग पूल भी 19 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं।

शादी समारोह में ज्यादा से ज्यादा 100 मेहमानों और सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन और शैक्षणिक कार्यक्रम या आयोजन जो इंडोर हॉल में होंगे उनमें भी अधिकतम 100 से ज्यादा व्यक्तियों के आने पर रोक लगा दी है।

5 शहरों में 55% से ज्यादा केस
राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना केस जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा और डूंगरपुर में हैं। महीने के शुरुआती 4 दिनों में इन शहरों में कुल 3,421 नए केस मिले हैं, जो अप्रैल में अब तक मिले कुल केसों का 55% से भी ज्यादा है। राजस्थान के 33 जिलों में से सबसे ज्यादा केस जयपुर में 1,055 मिले हैं, जबकि दूसरे नंबर में कोटा, फिर जोधपुर, उदयपुर और डूंगरपुर का नंबर आता है।

4 दिन में सबसे ज्यादा केस इन 5 जिलों से

जिला पॉजिटिव केस मौत
जयपुर 1,055 1
कोटा 758 2
जोधपुर 678 0
उदयपुर 524 0
डूंगरपुर 406 0

मौत के आंकड़े भी बढ़ने लगे
राज्य में फरवरी, मार्च की तुलना में इस माह मौत के केस भी अब बढ़ने लगे हैं। चार दिनों में रोज औसतन 2 मरीजों की मौत हो रही है। पिछले दिनों जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डॉक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की थी, तब डॉक्टर्स ने भी कहा था कि जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, आने वाले दिनों में मौतें भी बढ़ सकती हैं।

1.29 से बढ़कर 3.71% तक पहुंचा पॉजिटिविटी रेट राजस्थान में कोरोना का संक्रमण किस कदर बढ़ा है यह मार्च के सप्ताहिक आंकड़ाें को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। मार्च के पहले सप्ताह में पॉजिटिविटी रेट 1.29% था, जो 27 मार्च से 2 अप्रैल के बीच बढ़कर 3.71% तक पहुंच गया है। सबसे ज्यादा संक्रमित भी इसी सप्ताह आए थे।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply