मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: एंटीलिया केस में 7 अप्रैल तक बढ़ी सचिन वझे की कस्टडी, मिड अप्रैल में पीक पर होगी कोरोना की दूसरी लहर और IPL पर मंडरा रहा कोरोना का खतरा

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Sachin Vazha’s NIA Custody Extended Till April 7 In Antilia Case To Second Wave Of Corona To Be At Peak During Mid April And Threat Of Corona Hovering Over IPL And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

17 घंटे पहले

नमस्कार!
फोन पर बात करने में मशगूल नर्स ने कहां दिया कोरोना वैक्सीन का डबल डोज? ममता बनर्जी के बनारस से चुनाव लड़ने पर क्या बोले PM मोदी? छत्तीसगढ़ में कहां हुआ 10 दिन में दूसरा नक्सली हमला ? महाराष्ट्र, एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में क्या है कोरोना की स्थिति? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • असम में तीसरे फेज के लिए चुनाव प्रचार के आखिरी दिन गृह मंत्री तीन रैलियों को संबोधित करेंगे।
  • इंडियन आर्मी बांग्लादेश में आज से 12 अप्रैल तक चलने वाली मिलिट्री एक्सरसाइज में शामिल होगी।

देश-दुनिया

सचिन वझे की कस्टडी 7 अप्रैल तक बढ़ी
एंटीलिया केस में गिरफ्तार मुंबई पुलिस के सस्पेंड API सचिन वझे की कस्टडी 7 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। स्पेशल कोर्ट ने NIA को निर्देश दिए हैं कि वझे को हर तरह की मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जाए। वझे की हिरासत अवधि शनिवार को खत्म हो रही थी। इसके मद्देनजर NIA की टीम वझे को लेकर स्पेशल कोर्ट पहुंची। कोर्ट लाने से पहले NIA ने वझे की मेडिकल जांच भी कराई। NIA की स्पेशल कोर्ट ने जांच एजेंसी को निर्देश दिया कि 7 अप्रैल को अगली पेशी के दौरान वह वझे के स्वास्थ्य और उनकी बीमारियों पर डीटेल्ड रिपोर्ट पेश करे। इससे पहले, सचिन वझे के वकील रौनक नाईक ने अदालत में वझे की दिल की बीमारी को लेकर एप्लीकेशन लगाई थी।

बनारस से चुनाव लड़ने पर मोदी का दीदी पर तंज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में रैली की। PM ने रैली में TMC की सांसद महुआ मोइत्रा के उस बयान पर पलटवार किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि ममता बनर्जी अब वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी। पीएम ने कहा कि दीदी.. काशी वालों का दिल बहुत बड़ा है आपको टूरिस्ट गैंग नहीं कहेंगे। प्रधानमंत्री ने सोनारपुर की रैली में कहा कि TMC अब कह रही है कि दीदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। ये बयान आने के बाद दो बातें साफ हो जाती हैं। एक तो दीदी ने बंगाल में अपनी हार स्वीकार कर ली है। दूसरी बात-दीदी अब बंगाल के बाहर अपनों के लिए जगह तलाश करने में जुट गई हैं।

छत्तीसगढ़ में 10 दिन में दूसरा नक्सली हमला
छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शनिवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। इसमें 5 जवान शहीद हो गए हैं। करीब 3 घंटे से ज्यादा चली मुठभेड़ में कोबरा के 1, बस्तरिया बटालियन के 2 और DRG के 2 जवान शहीद हो गए। 3 नक्सलियों के भी मारे जाने की खबर है, इनमें एक महिला है। मुठभेड़ तर्रेम थाना क्षेत्र के जंगलों में हुई। मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के 12 जवान घायल भी हो गए हैं। मुठभेड़ झीरम हमले के मास्टरमाइंड हिड़मा के गांव में हुई है। हमला करने वाले नक्सली उसी की टीम के सदस्य थे। काफी लंबे समय से गांव में नक्सलियों का जमावड़ा लग रहा था। इसकी सूचना पर जवान पहुंचे थे। मुठभेड़ की गह पर बैकअप के लिए एक्स्ट्रा फोर्स भेजी गई है। वहीं, शहीद जवानों के शव और घायल जवानों को रेस्क्यू करने के लिए हेलिकॉप्टर भी भेजे गए।

आंदोलन के बीच पंजाब के किसानों पर आरोप
दिल्ली की सीमाओं पर 4 महीने से चल रहे किसान आंदोलन के बीच पंजाब के किसानों पर एक नया आरोप लगा है। किसानों पर आरोप लगाए हैं कि वे उत्तर प्रदेश और बिहार से आने वाले प्रवासी मजदूरों को नशा देकर बंधुआ मजदूरी कराते हैं। इस बारे में गृह मंत्रालय ने पंजाब की मुख्य सचिव और DGP को पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि राज्य के सीमांत जिलों के किसान पहले मजदूरों को नशे का आदी बनाते हैं फिर उन्हें बंधक बनाकर अपने खेतों में अमानवीय तरीके से काम कराते हैं। इस मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार से कहा है कि इस संबंध में कार्रवाई करके गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपे। वहीं पंजाब के किसान संगठनों ने इस आरोप पर नाराजगी जताई है।

महिला को दो बार लगा दी कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर उत्तर प्रदेश में बड़ी लापरवाही सामने आई है। कानपुर देहात में बने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में शुक्रवार को जिस नर्स (ANM) की ड्यूटी लगाई गई थी, उसने टीका लगवाने पहुंची एक महिला को वैक्सीन के दो डोज लगा दिए। जानकारी के मुताबिक, ANM फोन पर बात कर रही थी। बातचीत में वह इतनी मशगूल हो गई कि महिला को 5 मिनट के अंतर से दो बार वैक्सीन लगा दी। मामला सामने आने के बाद जिले के DM ने जांच के आदेश दिए हैं। फिलहाल, जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर स्टाफ के मोबाइल रखने पर रोक लगा दी गई है। देश में इस तरह की लापरवाही का यह पहला मामला सामने आया है।

कोरोना की दूसरी लहर का पीक अप्रैल मध्य तक
कोरोना की दूसरी लहर झेल रहे देश के लिए राहत देने वाली खबर है। इस महीने के मध्य तक दूसरी लहर का पीक आ जाएगा। यानी इस समय एक दिन में मिल रहे नए मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा होगी। इसके बाद संक्रमण के मामले कम होने लगेंगे। ऐसा सबसे पहले पंजाब और फिर महाराष्ट्र में होगा। यही दोनों राज्य इस समय कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। IIT कानपुर के वैज्ञानिकों ने एक गणितीय मॉडल ‘सूत्र’ के जरिए स्टडी कर यह संभावना जताई है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, मई के आखिर तक संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट दिख सकती है। पहली लहर के दौरान सूत्र मॉडल से लगाया गया अनुमान सही साबित हुआ था।

IPL से पहले ऑलराउंडर अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव
IPL-2021 के आगाज से सिर्फ 6 दिन पहले दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका लगा है। टीम के ऑलराउंडर अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कैपिटल्स के मैनेजमेंट ने अक्षर के कोरोना संक्रमित होने की खबर की पुष्टि कर दी है। अक्षर दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो कोरोना संक्रमित हुए हैं। उनसे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स के नीतीश राणा भी पॉजिटिव हो गए थे। IPL के लिए BCCI के नियमों के मुताबिक कोरोना संक्रमित खिलाड़ियों या सदस्यों को बायो बबल से बाहर कम से कम 10 दिन तक आइसोलेट रहना होगा। आइसोलेशन के दिनों की गिनती सिंप्टम्स की शुरुआत या सैंपल कलेक्शन के दिन से होगी।

चार राज्यों में कोरोना के हालात बेकाबू
महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत बढ़ गई है। ऐसे में राज्य में होने वाले ऑक्सीजन के उत्पादन का 100% कोटा अस्पतालों को सप्लाई करने पर विचार किया जा रहा है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी है। राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। प्रदेश में बीते एक महीने में एक्टिव केस बढ़कर 10 गुना हो गए हैं। इससे भी ज्यादा गंभीर बात यह है कि पिछले 30 दिनों में कोरोना की रफ्तार 14 गुना हुई है। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार 10.5% पहुंच गई है। चार बडे़ शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर की स्थिति ज्यादा खराब है। 24 घंटे में इंदौर में सबसे ज्यादा 708 और भोपाल में 502 केस सामने आए हैं। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना की रफ्तार में कम होती नहीं दिख रही है। शुक्रवार को भी यहां 4,174 नए मरीज मिले। रविवार से राजनांदगांव में अगले आदेश तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है।

एक्सप्लेनर
दुनियाभर में कोरोना का डेटा

भारत में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। दुनियाभर में कोरोना के कुल केस 13 करोड़ को पार कर गए हैं और 28 लाख से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस इंफेक्शन के 89 हजार से भी ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 714 लोगों की जान गई है। इससे पहले 19 सितंबर को ही 89 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। अमेरिका में फिलहाल 69 लाख से भी ज्यादा एक्टिव केस है जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। इसके बाद फ्रांस का नंबर है, जहां 43.47 लाख एक्टिव केस हैं। बढ़ते एक्टिव केस को देखते हुए ही फ्रांस ने 3 अप्रैल से लॉकडाउन लगा दिया है। एक्टिव केस में भारत ब्राजील (13.07 लाख) और बेल्जियम (8.11 लाख) के बाद पांचवें नंबर पर है।

IPL पर मंडरा रहा कोरोना का खतरा
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन पर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम के असिस्टेंट क्यूरेटर समेत 10 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही 6 इवेंट मैनेजर भी संक्रमित मिले। ऐसे में इंदौर और हैदराबाद को स्टैंडबाई के तौर पर तैयार रहने को कहा गया है। मुंबई में 10 मैच होने हैं, लेकिन यहां कोरोना के चलते मिनी लॉकडाउन के आसार दिख रहे हैं। हालांकि, BCCI को अब भी उम्मीद है कि IPL के मैच मुंबई में करा लिए जाएंगे। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारी के मुताबिक वानखेडे़ मे मिले सभी संक्रमित खिलाड़ियों को आइसोलेट कर दिया गया है। महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स समेत 5 टीमें मुंबई में ट्रेनिंग कर रही हैं।

कोरोना के बीच 6-12 साल के बच्चों में डिप्रेशन
दुनियाभर में कोरोना को लेकर चिंता है। बुजुर्ग-बच्चे सभी इस मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन एक और बड़ी समस्या है जिस पर लोगों का ध्यान कम है, लेकिन ये बढ़ती ही जा रही है। बात बच्चों में बढ़ते अवसाद की हो रही है। यह इस हद तक बढ़ गया है कि बच्चे खुदकुशी तक कर रहे हैं। समस्या ये है कि बड़ों की तरह बच्चों और किशोरों में इसकी पहचान आसानी से नहीं हो सकती। एनवाईयू लैंगो हेल्थ में चाइल्ड एंड एडलोसेंट सायकेट्री की प्रमुख डॉ. हेलेन एगर की ताजा स्टडी के मुताबिक 3 साल तक के बच्चों में भी अ‌वसाद दिख रहा है। चिड़चिड़ापन और गुस्सा गहरे अवसाद के लक्षण हो सकते हैं। इसी के चलते उनके मन में खुदकुशी के ख्याल आते हैं।

पॉजिटिव खबर
चाय के स्टार्टअप से लाख रुपए महीने की कमाई

आज की पॉजिटिव स्टोरी मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले अंकित नागवंशी की। अंकित ने पिछले साल लॉकडाउन के बाद अगस्त में इंजीनियर चायवाला नाम से एक स्टार्टअप की शुरुआत की। आज उनके हजारों कस्टमर्स हैं। वे हर दिन दो से तीन हजार रुपए का बिजनेस कर रहे हैं। अभी अंकित हर रोज सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक एक चौराहे पर अपने चाय का छोटा सा स्टॉल लगाते हैं। जिस पर लिखा है इंजीनियर चायवाला। सोशल मीडिया पर कई लोग उनके स्टॉल की फोटो शेयर कर चुके हैं। इसलिए उन्हें कभी कस्टमर्स बनाने के लिए कोई खास प्रयास नहीं करना पड़ा। सालभर से भी कम समय में उनकी हर महीने की कमाई लाख रुपए तक पहुंच गई है।
पढ़िए पूरी खबर…

ऋषभ पंत के मुरीद हुए सौरव गांगुली
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के मुरीद हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि मैं पंत की बल्लेबाजी से काफी प्रभावित हूं। वे एक मैच विनर प्लेयर हैं। इसके साथ ही उन्होंने तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर की भी तारीफ की। गांगुली ने कहा कि शार्दूल के अंदर काफी हिम्मत दिखती है। वे एक फाइटर हैं। गांगुली ने शनिवार को एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल एप से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में कई वर्ल्ड क्लास प्लेयर्स हैं। मेरे लिए सभी फेवरेट हैं। पर मुझे खास तौर पर विराट कोहली और रोहित शर्मा को बल्लेबाजी करते देखना अच्छा लगता है।

गुजरात में गिर के सबसे बुजुर्ग शेर की मौत
एशियाटिक लॉयंस के लिए मशहूर गुजरात के गिर फॉरेस्ट के सबसे उम्रदराज शेर धीर ने शनिवार को दुनिया को अलविदा कह दिया। धीर ने 22 साल का लंबा जीवन जिया। जूनागढ़ के सक्करबाग जू में उसकी मौत हुई। धीर से पहले गिर फॉरेस्ट में कोई शेर 20 साल की उम्र पूरी नहीं कर पाया था। इस रिकॉर्ड को 2 साल पहले धीर ने ही तोड़ा था। एशियाटिक लॉयंस की उम्र ज्यादा से ज्यादा 15 से 17 साल के बीच ही होती है। हालांकि, गिर फॉरेस्ट में कुछ शेर 19-20 साल की उम्र तक भी जिंदा रहे। धीर ने 22 साल लंबा जीवन जीकर नया रिकॉर्ड बनाया है।

मां की ममता और साहस को सलाम
राजस्थान के कोटा में 5 साल का बच्चा खेलने के दौरान 40 फीट की ऊंचाई से नहर में गिर गया। बच्चे को गिरता देख मां ने भी पलक झपकते ही नहर में छलांग लगा दी। शुक्र था कि आसपास लोग थे। उन्होंने मां और मासूम को रेस्क्यू करके नहर से बाहर निकाला। बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित है, जबकि मां के हाथ में फ्रैक्चर आया है। जानकारी के मुताबिक, महिला अपने 5 साल के बेटे के साथ शनिवार दोपहर को नहर की ओर लकड़ी काटने गई थी। उसी दौरान वहां खेल रहा बच्चा फिसलकर 40 फीट की ऊंचाई से नहर से गिर गया। गनीमत रही कि गर्मी के कारण नहर में केवल घुटनों तक पानी था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह होती जा रही है। बीते 24 घंटे में 89,019 नए मरीज मिले हैं। एक दिन में संक्रमित हुए लोगों का आंकड़ा पहले पीक से सिर्फ 9,000 केस कम है।
  • UK में ऑक्सफोर्ड की एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगने के बाद 7 लोगों की मौत हो गई है। इस घटना के बाद एक बार फिर एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगने के बाद ब्लड क्लॉटिंग पर बहस शुरू हो गई है।
  • बांग्लादेश में कोरोना की नई लहर तेजी से फैल रही है। यहां 5 अप्रैल से 1 सप्ताह का लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इस दौरान ऑफिस और कोर्ट बंद रहेंगे। हालांकि फैक्ट्रियों और कंपनियों को राहत दी गई है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply