कंटेंट की डिमांड बढ़ी: कोरोनाकाल में सिनेमाघर बंद पर वेबसीरीज और फिल्म स्क्रिप्ट राइटर्स को दोगुना मिल रहा है काम

  • Hindi News
  • National
  • Webseries And Film Script Writers Are Getting Double Work During Corona Pandemic When Theaters Are Closed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई16 घंटे पहलेलेखक: मनीषा भल्ला

  • कॉपी लिंक
कोरोनाकाल में फिल्मों की शूटिंग और रिलीज भले टलती जा रही हो लेकिन स्क्रिप्ट राइटर्स के पास काम तेजी से बढ़ा है। - Dainik Bhaskar

कोरोनाकाल में फिल्मों की शूटिंग और रिलीज भले टलती जा रही हो लेकिन स्क्रिप्ट राइटर्स के पास काम तेजी से बढ़ा है।

  • पैसे और काम की कमी नहीं पर राइटर्स चाहते हैं जल्द शुरू हों सिनेमाघर

कोरोनाकाल में फिल्मों की शूटिंग और रिलीज भले टलती जा रही हो लेकिन स्क्रिप्ट राइटर्स के पास काम तेजी से बढ़ा है। यहां तक कि कई राइटर्स के पास काम दोगुना हो गया है। “हामिद’ और “पीपा’ जैसी फिल्म के राइटर रविंदर रंधावा ने हाल ही में अमेजन के लिए शो लिखा, जिसका शूट चल रहा है। वह कहते हैं कि हम पर कोरोना का इतना असर नहीं पड़ा। कंटेंट की डिमांड बढ़ गई है।

हालांकि काम होना और पैसे मिलना अलग है। पेमेंट डिले हो रहा है, लेकिन काम खूब है। मिड राइटर एक साल में 20 लाख तक का काम कर रहा है। हम मल्टीपल प्रोजेक्ट कर रहे हैं ताकि पेमेंट का साइकिल बनी रहे। वेब सीरीज गुल्लक-2 के स्क्रिप्ट राइटर दुर्गेश सिंह बताते हैं कि कोरोना के बाद काम दोगुना हो गया है। उन्होंने हाल ही में रेड चिलीज के लिए शो लिखना शुरू किया और इसे डिजाइन भी कर रहे हैं। वह पंचायत का सेकेंड सीजन भी लिख रहे हैं।

आश्रम वेबसीरीज के लेखक संजय मासूम कहते हैं कि फिल्में और वेबसीरीज लिखने का काम पहले की तरह ही चल रहा है। बेशक शूटिंग नहीं हो रही थी लेकिन डेवलपमेंट का काम ज्यादा रफ्तार से चल रहा है। संजय रक्तांचल का सेकेंड सीजन लिख रहे हैं। लेखक, डायरेक्टर और एक्टर स्वानंद किरकिरे कहते हैं कि ओटीटी की वजह से लेखकों को काम मिल रहा है, उनके पास रोजगार है लेकिन हम चाहते हैं कि फिल्में रीलीज हों ताकि फंसा हुआ पैसा मिल सके। लोगों को ओटीटी पर फिल्में देखने की आदत न लग जाए।

दोगुनी हो जाएगी ओटीटी पर ओरिजनल कंटेट की डिमांड

दृश्यम प्रोडक्शन ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहा है, जिसके तीन प्रॉजेक्ट्स चल रहे हैं। हाल ही में फिक्की की मीडिया एवं एंटरटेनमेंट पर आई रिपोर्ट के मुताबिक 2023 में ओटीटी पर ऑरिजनल कंटेंट डिमांड डबल हो जाएगी। वर्ष 2020 में नेटफ्लिक्स पर नॉन फिक्शन कंटेंट में 250, डॉक्यूमेंट्री में 100, फिक्शन में 370 व किड्स टाइटल में 100 फीसदी से ज्यादा का ग्रोथ दिखा। बीते साल नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा फिल्में देखने वाला देश भारत था।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply