रबी फसलों की कटाई को आसान बनाएगा कम्बाइन हार्वेस्टर, जानें इसकी विशेषताएं और कार्य

Automatic Combine Harvester

Automatic Combine Harvester

किसानों के खेतों में रबी की फसलें लगभग-लगभग तैयार हो चुकी हैं. अगर रबी फसलों की कटाई सही समय पर नहीं की जाए, तो अगली फसल की बुवाई पर प्रभाव पड़ता है. इसी तरह आंधी और बारिश आने की वजह से फसल को नुकसान भी पहुंच सकता है, इसलिए समय पर रबी फसलों को काटना जरूरी होता है.

ऐसे में अगर किसान परंपरागत या पुराने यंत्रों से रबी फसलों की कटाई का काम करते हैं, तो इसमें कई तरह की मुश्किलें आती है. इसके साथ ही समय व श्रम भी अधिक लगता है. इसके अलावा रबी फसलों की कटाई के लिए मजदूरी का भुगतान भी करना पड़ता है. ऐसे में आधुनिक कृषि यंत्रों से कटाई का काम करना चाहिए. इनके कृषि यंत्रों की सहायता से काम आसान हो जाता है, साथ ही समय व श्रम, दोनों की बचत होती है. ऐसा ही एक कृषि यंत्र स्वचालित कम्बाइन हार्वेस्टर है.

क्या है स्वचालित कम्बाइन हार्वेस्टर (What is automatic combine harvester)

इस कृषि यंत्र की सहायता से अनाज एकत्रिकरण, फसल कटाई, दाना एकत्रिकरण औऱ दाना संग्रहण आदि का काम आसान होता है. इसका उपयोग कई प्रकार की फसलों जैसे- गेहूं, मकई, सोयाबीन, जई आदि फसलों की कटाई, गहाई और सफाई के लिए किया जाता है.

स्वचालित कम्बाइन हार्वेस्टर के मुख्य भाग (Main Parts of Automatic Combine Harvester)

  • इस कृषि यंत्र में कटाई इकाई, गहाई इकाई, सफाई व अनाज संचालन इकाई लगी होती है.
  • कटाई इकाई- इसमें घिरनी, कटाई पट्टी, बरमा और फीडर कन्वेयर शामिल होते हैं.
  • गहाई इकाई- इसमें सिलेंडर, अवतल और सिलेंडर बीटर लगे होते हैं.
  • सफाई इकाई- इसमें काटने वाला छलनी और डेन इकठ्ठा करने के लिए आनाज कड़ाही लगे होते हैं.
  • अनाज संचालन इकाई- इसमें अनाज एलिवेटर और बहाव बरमा लगे होते हैं.

स्वचालित कम्बाइन हार्वेस्टर के मुख्य कार्य (Main functions of automatic combine harvester)

इस कृषि यंत्र से फसल कटने के बाद फीडर कन्वेयर के जरिए सिलेंडर और अवतल असेम्बली में जाती है. यहां इसकी गहाई होती है, साथ ही अनाज के डेन और भूसा कई भागों में एक-दूसरे से अलग हो जाते हैं. इसमें लगभग 4300 मि. मी. लम्बाई का कटाई पट्टी होती है. इसकी काटने की ऊंचाई 550 से 1250 है. इसके साथ ही 605 व्यास व 1240 लम्बाई का गहाई ड्रम लगा होता है, जो कि 540 से 1050 चक्कर प्रति मिनट की गति से चलता है. इसकी चाल 2 से 11.5 कि. मी. /घंटा है.

कैसे करें स्वचालित कम्बाइन हार्वेस्टर की खरीद (How to purchase an automatic combine harvester)

इस कृषि यंत्र को खरीदने के लिए सोनालिका, एग्रीस्टार, शक्तिमान, महिंद्रा समेत अन्य कंपनियों से ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद कर सकते हैं.

Source link

Leave a Reply