मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल में दूसरे फेज में 80% वोटिंग, चुनाव वाले दिन रैली करने पर ममता का मोदी पर हमला और MP के 4 शहरों में लॉकडाउन

  • Hindi News
  • National
  • Mamata Banerjee Narendra Modi | Dainik Bhaskar News Headlines; 80% Voting In Second Phase In Bengal, Suvendu Adhikari Vs Mamata Banerjee, Lockdown In 4 Cities Of MP

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

17 घंटे पहले

नमस्कार!
मार्च में GST कलेक्शन से सरकार को कितने करोड़ रुपए मिले? भारत से चीनी मंगाने के फैसले को इमरान सरकार ने क्यों पलटा? किस सुपरस्टार को मिला दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड ? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 207.25 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 70% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,043 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इनमें 2,137 कंपनियों के शेयर बढ़े और 752 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में बनी ज्ञानवापी मस्जिद के मामले की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में सुनवाई होगी। कोर्ट तय करेगा कि ये केस सिविल कोर्ट में चलेगा या वक्फ ट्रिब्यूनल में।
  • पूरे महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाने पर फैसला लिया जा सकता है। डिप्टी CM अजित पवार ने 2 अप्रैल तक राज्य में कोरोना की स्थिति देखने की बात कही थी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के लिए तमिलनाडु पहुंचे हैं। यहां वे तमिलनाडु के मदुरै-कन्याकुमारी और केरल में तिरुवनंतपुरम-पथानामथिट्टा में रैलियां करेंगे।

देश-दुनिया

बंगाल में दूसरे फेज में 80% वोटिंग
पश्चिम बंगाल और असम की 69 सीटों पर दूसरे फेज के चुनाव के लिए वोटिंग हुई। बंगाल में हिंसा की कुछ घटनाओं और बूथ कैप्चरिंग के आरोपों के बीच 80% से ज्यादा लोगों ने वोट डाले। असम में 74.64% मतदान हुआ। बंगाल में पहले फेज में 79.79% और असम में 72.14% वोटिंग हुई थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और नंदीग्राम सीट से TMC उम्मीदवार ममता बनर्जी ने BJP पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया। उन्होंने चुनाव आयोग (EC) से इसकी शिकायत भी की। वहीं चुनाव आयोग ने ममता के आरोपों को खारिज करते हुए किसी भी गड़बड़ी से इनकार किया है।

ममता बोलीं- मोदी आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं
बंगाल में वोटिंग वाले दिन ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर बड़े आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि PM मोदी चुनाव वाले दिन पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार कैसे कर सकते हैं? ममता ने आरोप लगाया कि अमित शाह सीधे केंद्र के भेजे सुरक्षाकर्मियों को आदेश दे रहे हैं। ये चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन है। इसके जवाब में PM मोदी ने बंगाल में ही एक रैली में कहा कि ममता बनर्जी हार मान चुकी हैं। बंगाल के लोगों ने दीदी की सरकार हटाने का फैसला कर लिया है। यहां के लोग अब और ज्यादा इंतजार करने के मूड में नहीं हैं।

MP के 4 शहरों में लॉकडाउन
मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,546 केस मिले। यह आंकड़ा 6 महीने में सबसे ज्यादा है। इसे देखते हुए सरकार ने छिंदवाड़ा, बैतूल, खरगोन और रतलाम में 2 से 3 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है। वहीं, नीमच में संडे लॉकडाउन रहेगा। महाराष्ट्र की सीमा से लगे छिंदवाड़ा में गुरुवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 80 घंटे का लॉकडाउन लगाया गया है। यह शहर से लगे 5 किलोमीटर तक के एरिया में लगेगा। बैतूल और खरगोन में शुक्रवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। प्रदेश के 13 शहरों में पहले से संडे लॉकडाउन का ऐलान किया गया है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना का नया वैरिएंट मिला
छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आया है। इसके असर के बारे में डॉक्टरों को कोई जानकारी नहीं है। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के 5 नमूनों में N-440 नाम के नए वैरिएंट की मौजूदगी की रिपोर्ट दी थी, लेकिन यह उतना घातक नहीं है। AIIMS रायपुर के डायरेक्टर डॉ. नितिन एम. नागरकर का कहना है कि नए वैरिएंट के असर की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। संक्रमण बढ़ता रहा तो वायरस में म्यूटेशन होगा और नए वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं।

मार्च में GST कलेक्शन का नया रिकॉर्ड
मार्च में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) कलेक्शन ने नया रिकॉर्ड बनाया है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान इस टैक्स से सबसे ज्यादा 1,23,902 करोड़ रुपए मिले हैं। पिछले साल मार्च के मुकाबले यह 27% ज्यादा है। यह लगातार छठा महीना है, जब GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए के पार रहा है। डेटा के मुताबिक इंपोर्ट से मिलने वाले GST में 70% ग्रोथ रही है। घरेलू ट्रांजैक्शन से मिलने वाले रेवेन्यू में 17% का उछाल आया है। भास्कर ने पिछले सप्ताह ही बता दिया था कि मार्च में GST कलेक्शन 1.25 लाख करोड़ रुपए के करीब रह सकता है।

इमरान सरकार का भारत से चीनी मंगाने से इनकार
पाकिस्तान की इमरान सरकार ने भारत से चीनी, कपास और धागा आयात करने का प्रस्ताव खारिज कर दिया है। देश की इकोनॉमिक कोऑर्डिनेशन कमेटी (ECC) ने बुधवार को ही इसके लिए मंजूरी दी थी। प्रस्ताव के तहत भारत से 5 लाख टन चीनी मंगाई जानी थी। पाकिस्तान सरकार में मंत्री शिरीन माजरी के मुताबिक PM इमरान खान ने साफ कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर का खास दर्जा बहाल होने तक भारत के साथ रिश्ते सामान्य नहीं होंगे। भारत से चीनी और कपास मंगाने के फैसले पर सरकार को विपक्षी दलों की आलोचना झेलनी पड़ रही थी।

पॉजिटिव खबर
लॉकडाउन में बनाए स्टार्टअप से 7 महीने में 3 लाख की कमाई
गाजियाबाद के अमन जैन और उनकी मां संगीता जैन ने लॉकडाउन में अपना स्टार्टअप शुरू किया। MBA ग्रेजुएट अमन कई बड़ी कंपनियों में काम कर चुके हैं। अभी वे अचार, स्नैक्स और मिठाइयों का बिजनेस कर रहे हैं। इससे 7 से 8 महीने में उनकी 3 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है। अमन के पास हर महीने 100 से ज्यादा ऑर्डर आते हैं। दिल्ली, मुंबई समेत देश के बड़े शहरों में वे अपने प्रोडक्ट सप्लाई करते हैं। शुरुआत में ट्रायल बेसिस पर उन्होंने 30 किलो अचार तैयार किया था। अभी वे 20 से ज्यादा प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं। उन्होंने अपने स्टार्टअप का नाम पापी पेट रखा है।
पढ़िए पूरी खबर…

सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड
दक्षिण भारत के सुपरस्टार रजनीकांत को 2019 के लिए दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को इसका ऐलान किया। तमिलनाडु में 6 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इस पर जावड़ेकर ने कहा कि रजनीकांत को फिल्म इंडस्ट्री में योगदान के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है। इसका चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। रजनीकांत को यह अवॉर्ड 3 मई को दिया जाएगा। PM मोदी ने इसके लिए उन्हें बधाई दी है। 70 साल के रजनी ने नई पार्टी बनाने और विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान करने के 26 दिन बाद ही राजनीति छोड़ दी थी।

एक्सप्लेनर
कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने पर गाइडलाइंस

कोरोना वैक्सीन का डोज लेने के बाद शराब पी सकते हैं या नहीं? सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि शराब पीने से वैक्सीन की इफेक्टिवनेस कम होती है। दरअसल, यह सवाल पिछले साल तब चर्चा में आया था, जब रूस की डिप्टी PM तातियाना गोलीकोवा ने कहा था कि रूसी वैक्सीन का शरीर पर असर होने में 42 दिन लगते हैं। तब तक शराब से दूर रहने की जरूरत है। रूस की सरकार ने इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की थी। हालांकि भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी FAQs में शराब पीने या न पीने की सीधे-सीधे कोई सलाह नहीं दी गई है।
पढ़िए पूरी खबर…

बांधवगढ़ के जलते जंगल से बाघिन का शव मिला
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आग लगने के एक दिन बाद मंगलवार को मगधी रेंज में करीब 13 साल की बाघिन का शव मिला। मैनेजमेंट ने 2 दिन तक इसकी खबर दबाए रखी। यहां की 4 रेंज में पिछले 4 दिनों से आग लगी हुई थी। आग की लपटें टाइगर कोर एरिया तक पहुंच गई थी। मगधी, खितौली, पनपथा और पतौर रेंज में लगी आग पर समय रहते काबू नहीं पाने के कारण भी पार्क प्रबंधन सवालों के घेरे में था। पार्क प्रबंधन का दावा है कि जिस जगह बाघिन की मौत हुई है, वहां आग नहीं पहुंची थी। फील्ड डायरेक्टर विसेंट रहीम के मुताबिक बाघिन की मौत मेटिंग के लिए आपस में लड़ाई से हुई है।

रिलीज से पहले बाहुबली-2 से आगे निकली RRR
साउथ इंडियन फिल्म डायरेक्टर एस.एस. राजामौली की अपकमिंग फिल्म RRR के नॉर्थ इंडियन राइट्स रिकॉर्ड 140 करोड़ रुपए में बिके हैं। इस डील के साथ ही RRR का टोटल प्री-रिलीज बिजनेस करीब 900 करोड़ रुपए हो गया है। इस मामले में RRR ने बाहुबली को पीछे छोड़ दिया है। राजामौली की ही बाहुबली-2 ने रिलीज से पहले करीब 500 करोड़ रुपए का ऑल टाइम रिकॉर्ड बिजनेस किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म 13 अक्टूबर को रिलीज होगी। इसमें जूनियर NTR, राम चरण तेजा, अजय देवगन और आलिया भट्‌ट शामिल हैं।

एंटीलिया केस: सचिन वझे ने खरीदी थीं जिलेटिन की छड़ें
कारोबारी मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर खड़ी स्कॉर्पियो से मिलीं जिलेटिन की 20 छड़ें इस केस में गिरफ्तार मुख्य आरोपी सचिन वझे ने ही खरीदी थीं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि NIA ने यह साफ नहीं किया है कि इन छड़ों को कब और कहां से खरीदा गया था। जांच में सामने आया था कि ये छड़ें नागपुर की सोलर इंडस्ट्रीज कंपनी में बनाई गई थीं। इस केस में NIA ने 8वीं कार बरामद की है। सचिन वझे के नाम पर रजिस्टर्ड काले रंग की ऑडी कार (MH04 FZ6561) की तलाश कई दिनों से महाराष्ट्र ATS और NIA की टीम कर रही थी।

IPL से पहले KKR के नीतीश राणा संक्रमित
9 अप्रैल से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) पर कोरोना का साया मंडराने लगा है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के प्लेयर नीतीश राणा कोरोना संक्रमित पाए गए। वह गोवा में छुट्टी मनाने के बाद टीम से जुड़े थे। गुरुवार को यह जानकारी सबसे पहले भास्कर ने दी। इसके 6 घंटे बाद KKR के मैनेजमेंट ने भी इसकी पुष्टि कर दी। KKR की ओर से कहा गया है कि राणा 22 मार्च को ही पॉजिटिव हुए थे। आइसोलेशन में रहने के बाद उनकी फिर से जांच की गई। 1 अप्रैल को उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। KKR का पहला मैच 11 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के साथ है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 2,790 नए केस मिले, ये बुधवार को मिले मामलों से 53% ज्यादा हैं। महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 43,183 और मुंबई में एक दिन में सबसे ज्यादा 8,646 संक्रमित मिले।
  • गृह मंत्री अमित शाह चुनाव प्रचार के लिए पुडुचेरी और तमिलनाडु पहुंचे। उन्होंने कहा- DMK और कांग्रेस का मतलब भ्रष्टाचार और परिवारवाद है, इनसे विकास की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।
  • शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विरोध में गुरुवार को प्रस्ताव पास किया। इसमें RSS की निंदा करते हुए केंद्र सरकार को चेतावनी दी गई है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply