Monsoon Forecast: जानें, कितने दिनों तक खराब रहेगा मौसम, और कब होगी बारिश?

Weather Forecast Today

Weather Alert: इस साल Monsoon 2021 सामान्य रहने का अनुमान है. चार महीने के बारिश सत्र में El Nino और La Nina की अनुपस्थिति की वजह से इस बार किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट रहेगी. यह अनुमान अमेरिकी मीडिया कंपनी AccuWeather ने लगाया है जो दुनिया भर में वाणिज्यिक मौसम पूर्वानुमान सेवाएं प्रदान करती है. ऐसे में मौसम विभाग की भविष्यवाणी पर सबकी निगाहें टिकी है.

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले दो दिनों में 5 डिग्री तक तापमान गिर सकता है और गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. हालांकि, ये राहत बहुत कम समय के लिए होगी. वहीं, यूपी के कानपुर समेत आसपास के शहरों में धूल भरी आंधी चली, जो मध्य अप्रैल और मई में चलती थी.

वह मार्च के आखिरी सप्ताह से चलना शुरू हो गई है. इस लिहाज से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं, ओडिशा में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं. राजस्थान में बीते हफ्ते 43 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया था. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

एक लो प्रेशर एरिया बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और दक्षिण अंडमान के समीपवर्ती भागों में बना है. यह आगे एक वेल मार्क्ड लो बनेगा. मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती प्रवाह बना हुआ है. तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड के उत्तर-पूर्व बिहार में रायलसीमा से एक ट्रफ रेखा जा रही है. असम के ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है. उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में धूल भरी तेज़ हवाएँ चलने की उम्मीद है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर भारी बारिश और गरज के साथ हल्की से मध्यम भारी बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. केरल में एक या दो हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हीटवेव जारी रहने की उम्मीद है. राजस्थान के अधिकांश हिस्सों से हीटवेव दूर होने की उम्मीद है.

Source link

Leave a Reply