मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे फेज की वोटिंग, वझे का ड्राइवर एंटीलिया के पास लाया स्कॉर्पियो और कोरोना के चलते MP समेत 9 राज्यों में 8वीं तक के स्कूल बंद

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Second Phase Of Voting In West Bengal And Assam To Sachin Wazes’ Driver Drove The Scorpio To Antilia And Schools Up To 8th Standards Closed In 9 States Due To Corona And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे पहले

नमस्कार!
नंदीग्राम में ममता और शुभेंदु का क्या-क्या है दांव पर? इशरत जहां एनकाउंटर केस में क्या रहा कोर्ट का फैसला? पाकिस्तान के साथ कारोबारी रिश्तों में कैसे आई मिठास? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 204.30 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर 48% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,079 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,397 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,481 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए वोटिंग है। नंदीग्राम में भी आज पोलिंग है, जहां ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच मुकाबला है।
  • देश में 45 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा। सरकार ने कोविन पोर्टल पर दोपहर 3 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होने की जानकारी दी है।
  • उत्तराखंड के हरिद्वार में महाकुंभ की शुरुआत होगी। यहां पहुंचने वाले लोगों के लिए कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य किया गया है।

देश-दुनिया

बंगाल-असम की 69 सीटों पर वोटिंग, निगाहें नंदीग्राम पर
पश्चिम बंगाल और असम की 69 सीटों पर आज दूसरे फेज का चुनाव है। बंगाल की इस फेज की 30 सीटों में से सबसे चर्चित नंदीग्राम में भी आज ही मतदान है। इस सीट पर लड़ाई CM ममता बनर्जी और पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी के बीच है। ममता के लिए ये सीट उनके आत्मसम्मान का मुद्दा है तो शुभेंदु अधिकारी ने ममता को 50 हजार वोटों से हराने का दावा किया है। शुभेंदु कह चुके हैं कि यदि ममता को नहीं हरा पाए तो राजनीति छोड़ देंगे। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में TMC छोड़कर BJP का हाथ थामा था। हाईप्रोफाइल सीट होने के कारण नंदीग्राम में हिंसा होने की संभावना भी ज्यादा है, इसलिए यहां धारा 144 लगा दी गई है। वहीं, असम में 39 सीटों पर वोटिंग होनी है। इस फेज में 4 मंत्री और डिप्टी स्पीकर मैदान में हैं।

वोटिंग से पहले ममता की सियासी चिट्ठी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में दूसरे फेज की वोटिंग से पहले बड़ा दांव चला है। उन्होंने सभी BJP विरोधी दलों को चिट्‌ठी लिखकर एकजुट होने की अपील की है। ममता ने लिखा कि मैं इस बात को लेकर चिंतित हूं कि BJP की केंद्र सरकार लोकतंत्र खत्म करने की कोशिश कर रही है। मुझे लगता है कि अब वह समय आ गया है, जब हमें लोकतंत्र बचाने के लिए BJP के खिलाफ इकट्‌ठा हो जाना चाहिए। इस पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, ‘ममता बनर्जी ने मान लिया है कि पश्चिम बंगाल में उनकी नाव डूब रही है। यह चिट्ठी विपक्ष की डूबती हुए नाव को बचाने की कोशिश है।’

एंटीलिया के पास वझे का ड्राइवर ही लाया स्कॉर्पियो
मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो मिलने के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ा खुलासा किया है। जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, मामले में गिरफ्तार API सचिन वझे के कहने पर ही उनके पर्सनल ड्राइवर ने जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो को 25 फरवरी की रात एंटीलिया के बाहर खड़ा किया था। इस दौरान सचिन वझे उस इनोवा को चला रहा था, जो लगातार स्कॉर्पियो के पीछे थी। स्कॉर्पियो खड़ी करने के बाद ड्राइवर पीछे के गेट से बाहर निकला और इनोवा में बैठकर दोनों वहां से चले गए।

TV एक्टर्स को ड्रग्स सप्लाई करता था एजाज
ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किए गए अभिनेता और बिग बॉस कंटेस्टेंट एजाज खान को 8 घंटे की पूछताछ के बाद बुधवार को मुंबई की NDPS कोर्ट में पेश किया गया। अदालत में पेशी के दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने एजाज को लेकर कई खुलासे किए हैं। NCB के मुताबिक, पिछले सप्ताह ड्रग्स मामले में गिरफ्तार शादाब बटाटा और एजाज खान के बीच संबंध मिले हैं। NCB दोनों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करना चाहती है। इसलिए एजेंसी ने 3 दिन की कस्टडी की मांगी थी, जिसे अदालत ने मंजूर कर लिया। कोर्ट ने एजाज को 3 अप्रैल तक NCB हिरासत में भेज दिया है।

परमबीर की अर्जी पर हाईकोर्ट में फैसला सुरक्षित
महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ वसूली के आरोपों की जांच के लिए पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की अर्जी पर बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान परमबीर सिंह के वकील विक्रम नानकानी ने CBI को जांच सौंपने की मांग की तो चीफ जस्टिस दीपांकर दत्ता ने कहा, ‘आप चाहते हैं कि बिना सहमति के हम इसकी जांच का सीधे आदेश दे दें? वह भी बिना किसी FIR के।’ उन्होंने पूछा कि हमें एक ऐसा मामला बताएं जिसमें FIR नहीं हुई हो और वह केस CBI को ट्रांसफर कर दिया गया हो। कोर्ट ने दलीलों के बाद याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया।

इशरत जहां एनकाउंटर केस में 3 ऑफिसर बरी
गुजरात के चर्चित इशरत जहां एनकाउंटर केस में CBI कोर्ट ने क्राइम ब्रांच के दो पूर्व अधिकारियों गिरीश सिंघल, तरुण बारोट और मौजूदा एसआई अनाजू चौधरी को बरी कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि इशरत जहां, लश्कर-ए-तैयबा की आतंकी थी, इस खुफिया रिपोर्ट को नकारा नहीं जा सकता। इसलिए तीनों अधिकारियों को निर्दोष मानते हुए बरी किया जाता है। 15 जून, 2004 को अहमदाबाद में कोतरपुर वाटरवर्क्स के पास पुलिस एनकाउंटर में इशरत जहां, जावेद शेख, अमजद राम और जीशान जौहर मारे गए थे। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या के इरादे से आए थे।

कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट में कमेटी की रिपोर्ट
केंद्र सरकार की 3 कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई तीन सदस्यों की कमेटी ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में शीर्ष कोर्ट को सौंप दी। कमेटी ने 85 किसान संगठनों से मिलकर हर एक पहलू पर चर्चा की। रिपोर्ट को लेकर कृषि मामलों के एक्सपर्ट्स की भी राय ली गई है। पिछले साल सितंबर में सरकार ने तीन कृषि कानून संसद से पास कराए थे। 22 से 24 सितंबर के बीच राष्ट्रपति ने इन पर मुहर लगा दी थी। किसान इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं। कुछ वकीलों ने भी इन कानूनों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। इस मामले में 5 अप्रैल को सुनवाई होगी।

देश में कोरोना की दूसरी लहर से हाहाकार
भारत में छह महीने बाद 28 मार्च को दुनिया में सबसे ज्यादा 68,020 नए कोरोना मरीज मिले। यह आंकड़ा पिछले 169 दिन में सबसे ज्यादा है। इससे पहले पिछले साल 10 अक्टूबर को 74,418 मामले सामने आए थे। देश के 15 से ज्यादा जिलों में कोरोना की दूसरी लहर भयानक रूप ले चुकी है। इन जिलों में नए मरीजों के आंकड़े में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, यानी अभी पीक नहीं आया है। पीक कब आएगा, इस बारे में कोई भी वैज्ञानिक स्पष्ट रूप से कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं है, क्योंकि इसे संक्रमण की दूसरी लहर का शुरुआती दौर माना जा रहा है।

महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट, हर घंटे 1388 केस
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में संक्रमण की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। यहां महज 3 दिन में मरीजों की संख्या 27 से 28 लाख हो गई। यानी 72 घंटे में 1 लाख मरीज बढ़ गए। एक घंटे का औसत निकाला जाए तो महाराष्ट्र में हर घंटे 1388 मरीज मिल रहे हैं। आंध्र प्रदेश, यूपी, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों में एक दिन में मिल रहे मरीजों की संख्या इससे कम है। राज्य में लगातार सातवें दिन 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। मुंबई, पुणे, नासिक और नागपुर में सबसे ज्यादा केस निकल रहे हैं। यहीं सबसे ज्यादा मौतें भी हो रही हैं।

MP समेत 9 राज्यों में 8वीं तक के स्कूल बंद
नए शिक्षा सत्र का 1 अप्रैल से आगाज हो जाएगा। इस बीच देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। इस कारण मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र (कुछ हिस्सों में), दिल्ली, पंजाब और छत्तीसगढ़ सहित 9 राज्यों ने पहली से 8वीं तक के स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया है। हालांकि बिहार और हरियाणा में पहली से 12वीं तक की कक्षाएं चलती रहेंगी। राजस्थान सरकार ने पहली से 5वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। वहीं, मध्य प्रदेश में पहली से 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

कोरोना केस बढ़े, तो टेस्टिंग भी बढ़ाई गई
देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर और तेजी से बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार ने टेस्टिंग भी बढ़ा दी है। जनवरी में कोरोना के मामले कम आने के कारण प्रतिदिन टेस्टिंग का आंकड़ा घटाकर 6 लाख कर दिया गया था। अब एक बार फिर हर रोज 10 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं । मार्च के दूसरे हफ्ते से अब तक पिछले 15 दिनों में टेस्टिंग 38% बढ़ा दी गई है। इधर, राजस्थान में 8 की जगह अब 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। पूरे प्रदेश के बाजार अब रात 9 बजे से बंद हो जाएंगे। मध्य प्रदेश में पहले ही नाइट कर्फ्यू का समय रात 10 की बजाय 9 बजे किया जा चुका है।

एक्सप्लेनर
आखिर कोरोना वायरस फैला कहां से?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक टीम ने जनवरी और फरवरी के 27 दिन वुहान (चीन) में बिताए। वहां यह पता लगाने की कोशिश की कि कोविड-19 आखिर आया कहां से? इस टीम ने रिपोर्ट बना ली है, पर इसमें भी कुछ पता नहीं चल रहा। WHO की रिपोर्ट कहती है कि कुछ तो ‘मिसिंग’ है। अब इस मिसिंग लिंक को लेकर WHO के पास कहने को कुछ दिख नहीं रहा। आइए, जानते हैं कि अब तक हुई स्टडी में किस-किस जानवर को नए कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार ठहराया जा चुका है..
पढ़िए पूरी खबर…

कोरोना वैक्सीन बच्चों के लिए भी सेफ
कोरोना वैक्सीन बना रहीं फार्मा कंपनियों फाइजर-बायोएनटेक ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों पर 100% इफेक्टिव है। CNN के मुताबिक, कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा है कि अमेरिका में 2,250 बच्चों पर किए गए फेज थ्री ट्रायल्स में यह 100% असरदार रही। दूसरा डोज देने के एक महीने बाद उनमें बेहतर एंटीबॉडी रिस्पॉन्स देखने को मिला। कंपनी इस डेटा को US फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को सौंपने पर विचार कर रही है, ताकि जल्द से जल्द वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल सके।

पॉजिटिव खबर
मेडिशनल प्लांट की खेती से लाखों की कमाई

बिहार के औरंगाबाद जिले के रहने वाले अमरेश सिंह एक सामान्य किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। जैसे-तैसे 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद वे खेती के काम में पिता का हाथ बंटाने लगे। आगे चलकर उन्होंने खेती को ही अपना करियर बना लिया। अब अमरेश 35 एकड़ जमीन पर मेडिसिनल प्लांट, लेमन ग्रास और सुगंधित फूलों की खेती और प्रोसेसिंग करते हैं। इससे सालाना 30 से 35 लाख रुपए कमाई हो रही है।
पढ़िए पूरी खबर…

आपकी टेक-होम सैलेरी अभी नहीं बदलेगी
सैलरी स्ट्रक्चर में एक अप्रैल से होने वाले बदलाव के फैसले को केंद्र सरकार ने फिलहाल टाल दिया है। इसकी वजह कुछ राज्यों की लेबर कोड्स को लेकर तैयारी अधूरी होना बताया गया है। केंद्र ने पिछले दिनों 29 श्रम कानूनों में बदलाव कर 4 लेबर कानून बना दिए थे। जिसके बाद कंपनियों को अपने कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर समेत कई अहम बदलाव करने के लिए कहा गया था। सूत्रों के मुताबिक, कोरोना महामारी के बीच लोगों को कैश इन-हैंड की जरूरत है। इसके अलावा फ्रेमवर्क नहीं तैयार हो पाना भी इसकी मुख्य वजह है।

पाकिस्तान के साथ कारोबारी रिश्तों में मिठास
भारत के साथ बिगड़े कारोबारी रिश्ते सुधारने के लिए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने बड़ा कदम उठाया है। उसने प्राइवेट सेक्टर को भारत से चीनी के अलावा कपास और धागों के आयात की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही इन दोनों चीजों के आयात पर पड़ोसी मुल्क में लगा 2 साल का बैन खत्म हो गया है। अगस्त, 2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत से कारोबारी रिश्ते तोड़ लिए थे। ऐसे में इस फैसले को दोनों देशों के रिश्तों में जमी बर्फ पिघलाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

इस साल सोना अब तक 12% सस्ता हुआ
सोने के दाम एक बार फिर गिर गए हैं। बुधवार को सोना 44, 228 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। 1 मार्च को सोना 45, 520 रुपए पर था। यानी एक महीने में ही सोना 1, 292 रुपए सस्ता हो गया है। वैसे भी इस साल सोना अब तक 12% सस्ता हो चुका है। वहीं, चांदी 62, 727 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है, जो 1 मार्च को 68, 877 रुपए पर थी। एक्सपर्ट कहते हैं कि डॉलर मजबूत होने पर सोने के दाम कम होते हैं। अभी एक डॉलर की कीमत 73.45 रुपए के बराबर है और इसकी कीमत और भी बढ़ सकती है। डॉलर में मजबूती सोने को आने वाले 1-2 महीनों में 43,500 के करीब ला सकती है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • ब्राजील ने भारत में बनी कोवैक्सिन को लेने पर रोक लगा दी है। इसके लिए मैन्युफैक्चरिंग स्टैंडर्ड से संतुष्ट न होने का हवाला दिया गया है।
  • देश में 24 घंटे में 53,125 नए कोरोना केस मिले। 41,217 मरीज ठीक हुए और 355 की मौत हुई। मौतों का यह आंकड़ा 104 दिन में सबसे ज्यादा है।
  • कर्नाटक में JDS नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनकी पत्नी चेन्नामा भी संक्रमित पाई गई हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply