अमेरिका में फिर फायरिंग: ​​​​​​​कैलिफोर्निया के एक ऑफिस की बिल्डिंग में गोलीबारी; एक बच्चे समेत 4 की मौत; पुलिस की जवाबी कार्रवाई में संदिग्ध घायल

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैलिफोर्निया44 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पुलिस ऑफिसर जेनिफर अमेट ने बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद फायरिंग शुरू हुई। जवाई कार्रवाई में सस्पेक्ट भी घायल हो गया। - Dainik Bhaskar

पुलिस ऑफिसर जेनिफर अमेट ने बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद फायरिंग शुरू हुई। जवाई कार्रवाई में सस्पेक्ट भी घायल हो गया।

अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया में गुरुवार फायरिंग की घटना में 4 लोगों की मौत हो गई। इसमें एक बच्चा भी शामिल है। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में संदिग्ध को भी गोली लगी है और उसे हॉस्पिटल ले जाया गया है। फायरिंग के मकसद का पता अब तक नहीं चल सका है।

पुलिस के मुताबिक, घटना बुधवार शाम 5.30 बजे लॉस एंजिलिस से दक्षिण की ओर स्थित ऑरेंज शहर की है। पुलिस ऑफिसर जेनिफर अमेट ने बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद फायरिंग शुरू हुई। जवाई कार्रवाई में सस्पेक्ट भी घायल हो गया।

4 दिन पहले फिलाडेल्फिया में हुई थी फायरिंग
इससे पहले फिलाडेल्फिया शहर में 26 मार्च को एक शख्स ने बार के बाहर भीड़ पर फायरिंग कर दी थी। इसमें 7 लोग घायल हुए थे। अब तक मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

22 मार्च को बाउल्डर में फायरिंग हुई थी
वहीं, 22 मार्च को बाउल्डर में एक संदिग्ध आरोपी ने सुपर मार्केट में अंधाधुंध गोलियां बरसाईं थी। अधिकारियों के मुताबिक, कोलोराडो के किंग सुपर मार्केट में हुई घटना में 10 लोग मारे गए थे। इसमें एक लोकल पुलिस ऑफिसर भी शामिल था। पुलिस ने मामले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया था।

अमेरिका के गन कल्चर के 7 फैक्ट्स
1. 2020 में 2.1 करोड़ बंदूकें बिकीं

पिछले साल अमेरिका में बंदूकों की बिक्री का रिकॉर्ड बना था। हैंडगन और राइफल समेत कुल 2.1 करोड़ बंदूकों की बिक्री हुई थी। यह 2019 की तुलना में 60% ज्यादा है। इससे पहले 2016 में 1.6 करोड़ बंदूकों की बिक्री का रिकॉर्ड था।

2. हर 100 लोगों के पास 120 बंदूकें
प्रति व्यक्ति बंदूक के औसत के मामले में अमेरिका दुनिया में नंबर 1 है। वहां हर 100 लोगों के पास 120.5 बंदूकें हैं। यह दूसरे नंबर के देश यमन की तुलना में दोगुना है।

3. 2020 में 84 लाख ने पहली बार गन खरीदी
2020 में अमेरिका में पहली बार बंदूक खरीदने वालों की तादाद 40% बढ़ गई। 84 लाख लोगों ने पहली बार बंदूक खरीदी। बंदूकों की रिकॉर्ड बिक्री की एक खास वजह यही है।

4. पहली बार गन खरीदने वालों में ज्यादातर अश्वेत
जिन लोगों ने 2020 में पहली बार बंदूकें खरीदी हैं, उनमें ज्यादातर अश्वेत और महिलाएं हैं। बंदूकें उन इलाकों में ज्यादा बिकीं, जहां अश्वेतों पर ज्यादा हमले हुए।
दरअसल, 25 मई 2020 को मिनेपोलिस पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को अरेस्ट किया था। इस दौरान पुलिस अफसर डेरेक शॉवेन ने उसकी गर्दन को घुटने से करीब 9 मिनट तक दबाए रखा था। जॉर्ज की मौत हो गई। पुलिस के जुल्म का वीडियो सामने आने के बाद अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन हुए थे।

5. हिंसा बढ़ने पर वॉलमार्ट ने स्टोर से हटा ली थीं बंदूकें
पिछले साल बंदूकों की डिमांड बढ़ने के बाद नौबत यहां तक आ गई थी कि अनेक स्टोर्स पर बंदूकों और गोलियों का पूरा स्टॉक खत्म हो गया था। हिंसा बढ़ने के बाद वॉलमार्ट ने कुछ दिनों के लिए अपने स्टोर से इन्हें हटा दिया था। कंपनी ने यह भी कहा था कि वह उस तरह की बंदूकों की बिक्री नहीं करेगी, जिनका इस्तेमाल सैनिक करते हैं।

6. 2016 का रिकॉर्ड सितंबर में ही टूट गया था
अमेरिका के गन मार्केट पर नजर रखने वाली फर्म स्मॉल आर्म्स एनालिटिक्स के चीफ इकॉनॉमिस्ट जर्गेन ब्रावर के अनुसार पिछले साल अगस्त तक पूरे 2019 से ज्यादा बंदूकों की बिक्री हो चुकी थी। 2016 का रिकॉर्ड तो सितंबर में ही टूट गया था।

7. राष्ट्रपति चुनाव वाले साल में बिक्री बढ़ जाती है
अमेरिका में एक और खास ट्रेंड रहा है। जब वहां राष्ट्रपति चुनाव होने वाले होते हैं तब बंदूकों की बिक्री बढ़ जाती है। तब तो और ज्यादा जब किसी डेमोक्रेट उम्मीदवार के जीतने की संभावना होती है। 2016 में डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के जीतने की संभावना बनी थी। उस साल भी बंदूकों की बिक्री का रिकॉर्ड बना था।
पूर्व डेमोक्रेट राष्ट्रपति बराक ओबामा को ‘गन सेल्समैन’ भी कहा जाता है, क्योंकि उनके चुनाव के समय नेशनल राइफल एसोसिएशन ने पार्टी को 3 करोड़ डॉलर का चंदा दिया था।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply