अब तो मुस्कुरा दीजिए, पता है कितने रूपए सस्ता हो गया है LPG Cylinder? फटाफट जानें ताजा रेट

LPG Cylinder

Price of LPG Cylinder of April: यकीनन, यह खबर आपको जरूर राहत देगी. पिछले कई महीनों से महंगाई की मार से त्रस्त हो रहे लोगों के लिए निसंदेह यह खबर सुकून देने वाली है. खबर है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत  (Decrease in the price of LPG Cylinder) में गिरावट आई है. कल तक बढ़ती कीमतों से मुहाल रहने वाले लोग अब राहत की सांस लेते नजर आ रहे हैं. बता दें कि एलपीजी सिलेंडर 10 रूपए सस्ता हुआ है. बेशक, यह गिरावट महज 10 रूपए है, मगर अभी इसकी चर्चा चरम पर है.

अब तो बस इतना समझ लीजिए कि अप्रैल का महीना लोगों के जीवन में राहत की बयार बहा रही है. कल तक पेट्रोल व डीजल की कीमत से मुहाल रहने वाले लोग अब अप्रैल का महीना आते ही खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. इसकी वजह यह है कि पिछले तीन दिनों से पेट्रोल की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है. वहीं, आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई तब्दिलियत दर्ज नहीं की गई है. इनके दाम यथावत बने हुए हैं. 

जानें प्रमुख शहरों के दाम

इसके साथ ही अगर विभिन्न शहरों में चल रहे उन एलपीजी सिलेंडरों के दाम ( Price of LPG Cyllinder) की बात करें, जिन पर सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती है, उनके दाम इस प्रकार हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14 किलोग्राम वाला सिलेंडर का दाम 819 रूपए, कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर के दाम 845.50 रुपए, मुंबई में 819 रुपए और चेन्नई में 835 रुपए है. 

वहीं, अगर उन सिलेंडर के दाम की बात करें, जिनपर सब्सिडी प्रदान की जाती है, तो उन सिलेंडर के दाम में भी कमी आई है. राजधानी दिल्ली में सिलेंडर के दाम 819 रूपए, मुंबई में एलपीजी सिलेंडर के दाम 835 रूपए, मुंबई 809 रूपए और चैन्नई में 825 रूपए है. खैर, अब आगे चलकर इनके दाम क्या रूख अख्तियार करते हैं. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन अभी तो लोग राहत की सांस लेते हुए नजर आ रहे हैं.

बढ़ती कीमतों से मुहाल थे लोग

यहां हम आपको बताते चले कि फरवरी और मार्च के माह में आम जनता एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से मुहाल थे. मार्च माह में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 125 रूपए का इजाफा दर्ज किया गया था. वहीं, फरवरी माह में 25 रूपए का इजाफा दर्ज किया था, जिसे लेकर खूब हाय तौबा मचा था.

इस मसले की संजीदगी यहां तक पहुंच चुकी थी कि इसकी चर्चा संसद में भी हुई थी और विपक्षी दलों ने तो बीजेपी के खिलाफ यूं समझ लीजिए की मोर्चा खोल दिया था. वहीं, एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों का यह सिलसिला यही नहीं थमा.15 फरवरी के बाद एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रूपए का इजाफा दर्ज किया गया था. वहीं, अब आगे चलकर इसका क्या असर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.

Source link

Leave a Reply