जब एक्टर्स ने छोड़ दी पढ़ाई: कभी कॉलेज नहीं गए राणा दग्गूबाती, आमिर, करिश्मा और श्रीदेवी समेत ये भी हैं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-लिखे सेलेब्स

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बाहुबली फिल्म में भल्लादेव का दमदार रोल निभाने वाले राणा दग्गूबाती अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके। इस बात का खुलासा खुद राणा ने भास्कर को दिए एक इंटरव्यू में किया था। राणा से पहले भी कई ऐसे सेलेब्स हैं जो फिल्मों में तो डॉक्टर, इंजीनियर और साइंटिस्ट की भूमिका में नजर आए हैं लेकिन असल जिंदगी में पढ़ाई में पीछे रह गए हैं। आइए जानते हैं कौन हैं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारे-

श्रीदेवी

दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी ने महज 7 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। जैसे- जैसे उन्हें एक्टिंग में कामयाबी मिली एक्ट्रेस स्कूल से दूर होती चली गईं। बाद में श्रीदेवी ने स्कूलिंग पूरी होने से पहले ही बतौर लीड फिल्मों में एंट्री कर ली जिससे उनकी पढ़ाई पूरी तरह छूट गई। बड़ी-बड़ी डिग्री ना होने के बावजूद श्रीदेवी इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन और कामयाब एक्ट्रेस में से एक रहीं।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कभी आर्मी ऑफिसर तो कभी बड़े नेवी ऑफिसर बने नजर आए हैं लेकिन असल जिंदगी में एक्टर ने महज 10वीं तक की शिक्षा ली है। अक्षय ने आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई के खालसा कॉलेज में एडमिशन लिया था लेकिन मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेने के लिए अक्षय हॉन्गकॉन्ग चले गए थे। ट्रेनिंग पूरी कर वापस आने पर एक्टर ने पहले मार्शल आर्ट्स ट्रेनर और फिर बाद में शेफ की नौकरी भी की थी। आज अक्षय बॉलीवुड के हाईएस्ट पेड एक्टर हैं।

काजोल

बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस रह चुकीं काजोल अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाईं।उनकी शुरुआती पढ़ाई पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में हुई थी। स्कूल के दिनों में ही काजोल को फिल्म बेखुदी ऑफर हुई थी। उस वक्त काजोल महज 16 साल की थीं। एक्ट्रेस ने फिल्म के लिए हां कह दिया। उनकी प्लानिंग थी कि एक फिल्म पूरी करने के बाद वो पढ़ाई पूरी कर लेंगी, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं हो सका। बेखुदी के बाद से ही काजोल को कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिलने लगे जिससे वो फिल्मों में ही व्यस्त हो गईं।

करिश्मा कपूर

90 के दशक की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस रहीं करिश्मा कपूर ने कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल से पढ़ाई की है। साल 1988 में माता पिता के अलग होने पर करिश्मा ने अपने परिवार को फाइनेंशियल तौर पर सपोर्ट करने के लिए बॉलीवुड में एंट्री मारी थी। करिश्मा को साल 1991 में आई फिल्म प्रेम कैदी से बड़ा ब्रेक मिला, जिसके बाद उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्में कीं। स्कूलिंग पूरी होने के बाद करिश्मा ने सोफिया कॉलेज में एडमिशन तो लिया लेकिन अपने करियर के चलते उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

कटरीना कैफ

​​​​​​​कम उम्र में ही कटरीना कैफ के माता-पिता अलग हो चुके थे। उनकी मां ने ही उनके सातों भाई-बहन की परवरिश की है। कटरीना ने हॉन्गकॉन्ग, चाइना, जापान, फ्रांस, बेल्जियम, लंदन जैसी कई जगहों में जिंदगी गुजारी है। बार-बार शहर और देश बदलने के चलते एक्ट्रेस स्कूल से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाईं। उनकी मां ने घर में ही ट्यूटर्स की मदद से उनके सभी भाई-बहन की पढ़ाई पूरी करवाई थी। परिवार को फाइंनेंशियली सपोर्ट करने के लिए कटरीना ने कम उम्र में ही मॉडलिंग की शुरुआत कर दी थी जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका मिला था।

कंगना रनोट

हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाली कंगना रनोट को हमेशा से ही पढ़ाई में कम रुचि थी। कंगना हमेशा से ही मॉडलिंग में अपना करियर बनाना चाहती थीं पर इसमें उन्हें परिवार का सपोर्ट नहीं मिल सका। जब 12वीं में कंगना केमिस्ट्री के एग्जाम में फेल हुईं तो उन्होंने पढ़ाई छोड़ने का मन बना लिया। बीच में ही स्कूल छोड़ने के बाद कंगना घर से भाग कर मॉडलिंग करने दिल्ली पहुंच गईं थीं।

आमिर खान

थ्री इडियट्स में इंजीनियर और तारे जमीन पर फिल्म में टीचर का रोल निभा चुके आमिर खान ने अपने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। एक्टर ने नरसी मोन्जी कॉलेज से अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की थी। उनके पैरेंट्स चाहते थे कि वो इंजीनियरिंग करें लेकिन आमिर ने परिवार के विरुद्ध जाकर थिएटर ग्रुप ज्वॉइन कर लिया। एक्टर का ये कदम उनके और बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। आज आमिर को इंडस्ट्री का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है।

अर्जुन कपूर

इश्कजादे से बॉलीवुड में एंट्री लेने वाले अर्जुन कपूर को कभी पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं थी। अर्जुन हायर सेकेंड्री एग्जाम में फेल हो गए थे जिसके बाद उन्होंने पूरी तरह पढ़ाई को अलविदा कह दिया। पढ़ाई छोड़ने के बाद अर्जुन ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर और असिस्टेंट प्रोड्यूसर काम करना शुरू किया। एक्टर सलाम- ए- इश्क और कल हो ना हो जैसी फिल्मों में असिस्टेंट रह चुके हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply