मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: नंदीग्राम में ममता-शुभेंदु के बीच जुबानी जंग, देश में बढ़ते कोरोना के बीच महाराष्ट्र में टोटल लॉकडाउन की तैयारी और मार्च में मई सी तपिश ने सताया

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Political Arguments Between Mamata Banerjee And Suvendu Adhikari In Nandigram To Preparations For Total Lockdown In Maharashtra Amid Growing Corona Cases In The Country And Mercury Rising Like May In The Month Of March And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

27 मिनट पहले

नमस्कार!
किसने रची मोदी के बांग्लादेश दौरे के दौरान हिंसा की साजिश? किसने कहा कि यूपी की तरफ देखें गृह मंत्री शाह? राजस्थान में क्या थे पिंकी मीणा के साथी अफसर के कारनामे? महबूबा मुफ्ती की पासपोर्ट एप्लीकेशन क्यों हुई रिजेक्ट? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के धारावरम, केरल के पलक्कड़ और पुडुचेरी में रैली को संबोधित करेंगे।
  • गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के चुनाव क्षेत्र नंदीग्राम में रोड शो और सभा करेंगे।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की दिल्ली AIIMS में बायपास हार्ट सर्जरी शेड्यूल की गई है।

देश-दुनिया

नंदीग्राम में ममता और शुभेंदु के बीच तीखी जंग
बंगाल में पहले फेज के चुनाव के बाद TMC और BJP एक दूसरे पर और ज्यादा हमलावर हो गई हैं। सोमवार को ममता बनर्जी ने अपने विधानसभा क्षेत्र नंदीग्राम से BJP और शुभेंदु अधिकारी के परिवार पर निशाना साधा तो शुभेंदु ने भी पलटवार किया। ममता ने एक जनसभा में कहा कि अधिकारी परिवार की हालत ऐसी हो जाएगी कि वह न घर का रहेगा, न घाट का। इसके जवाब में शुभेंदु ने ममता पर अल्पसंख्यकों के तुष्टिकरण का आरोप लगाया। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि बेगम बंगाल को मिनी पाकिस्तान बना देंगी। पिछली बार जब ममता नंदीग्राम से अपना नामांकन करने पहुंचीं थीं, तब उन्हें कार में चढ़ते वक्त चोट लग गई थी, तब से ममता व्हीलचेयर पर हैं।

बंगाल में हमले में घायल BJP वर्कर की मां ने दम तोड़ा
पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में BJP कार्यकर्ता गोपाल मजूमदार की 85 साल की मां शोवा मजूमदार ने सोमवार को दम तोड़ दिया। वे करीब एक महीने से अस्पताल में भर्ती थीं। उनकी मौत के बाद BJP और TMC के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। BJP उनकी मौत के लिए TMC को जिम्मेदार बता रही है तो वहीं TMC मौत के राजनीतिकरण का आरोप लगा रही है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि TMC के गुंडों ने उनसे मारपीट की। मजूमदार परिवार के इस घाव का दर्द ममता दीदी को लंबे समय तक परेशान करेगा। इसके जवाब में ममता बनर्जी ने कहा कि शाह पूछते हैं कि बंगाल की हालत कितनी खराब है? मैं उनसे पूछती हूं कि उत्तर प्रदेश की हालत कैसी है? वे बताएं कि हाथरस में क्या हालात हैं?

मोदी के बांग्लादेश दौरे के वक्त हिंसा की साजिश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे से पहले और बाद तक वहां हिंसा की कई घटनाएं हुईं। कुछ संगठनों ने मोदी की इस यात्रा का विरोध किया। पुलिस के साथ झड़प में 12 लोग मारे भी गए। अब खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि यह हिंसा विरोध का नतीजा नहीं थी, बल्कि इसके लिए साजिश रची गई थी। इसके पीछे प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी का हाथ था। रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस, मीडिया और सरकारी ऑफिसों पर बड़े पैमाने पर हमले की तैयारी की गई थी। जमात-ए-इस्लामी ने इसके लिए बड़ी रकम का भुगतान किया, ताकि मोदी की यात्रा के दौरान लॉ एंड ऑर्डर का मुद्दा बनाकर शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार पर सवाल उठाए जा सकें।

महबूबा मुफ्ती की पासपोर्ट एप्लीकेशन रिजेक्ट
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और PDP चीफ महबूबा मुफ्ती की भारतीय पासपोर्ट के लिए दी गई एप्लीकेशन रद्द हो गई है। जम्मू-कश्मीर क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट (CID) ने पुलिस वैरिफिकेशन रिपोर्ट (PVR) में महबूबा को पासपोर्ट नहीं देने के लिए कहा। इसके बाद रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने उन्हें पासपोर्ट जारी करने से इनकार कर दिया। इसके बाद महबूबा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, ‘CID ने अपनी रिपोर्ट में मुझे देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। 2019 के बाद हमें यही सब हासिल हुआ है। एक पूर्व मुख्यमंत्री को पासपोर्ट देने से एक शक्तिशाली देश की साख खतरे में आ जाती है।’ महबूबा ने इस मामले पर जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में याचिका दायर की, लेकिन कोर्ट ने उसे भी रद्द कर दिया।

पिंकी मीणा के घूसखोर साथी ने रोकी मुआवजे की फाइल
राजस्थान में पिंकी मीणा की घूसखोरी केस में ACB ने 11 मार्च को 4000 पेज की चार्जशीट फाइल की थी। इस चार्जशीट से खुलासा हुआ है कि पिंकी के साथी और दौसा के SDM रहे पुष्कर मित्तल ने रिश्वत के लिए हाईवे के मुआवजे की फाइल एक साल तक दबाए रखी। यहां तक कि किसानों को मिलने वाले मुआवजे के चेक भी बनकर आ गए, लेकिन मित्तल ने रिश्वत न मिलने की वजह से उन पर साइन नहीं किए। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने मित्तल को सालभर में 30 चिट्ठियां लिखकर किसानों को मुआवजा देने को कहा, लेकिन मित्तल ने एक भी चिट्ठी का जवाब नहीं दिया। ACB ने 13 जनवरी को हाईवे बनाने वाली कंपनी से उन्हें 5 लाख रुपए लेते हुए ट्रैप किया था।

कोरोना के बीच देश ने मनाई होली
देश के कोने-कोने में होली का त्योहार धूम-धाम से मनाया गया। उज्जैन में बाबा महाकाल से लेकर मथुरा-वृंदावन में बांके-बिहारी लाल तक भक्तों ने भगवान के साथ होली खेलकर पर्व की शुरुआत की। देश के पूर्वोत्तर के राज्यों में भी लोगों ने भगवान की झांकी निकाल कर होली मनाई गई। भगवान के साथ-साथ भक्त भी अबीर-गुलाल में रंगे हुए नजर आए। इधर, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत में धारा-144 लागू की गई है, लेकिन लोगों ने अपने-अपने घरों के बाहर रंग और गुलाल से होली खेली। सोनीपत के कुंडली समेत दिल्ली की सभी सीमाओं पर धरने पर बैठे किसानों ने 3 कृषि कानूनों की प्रतियां होलिका दहन के साथ जलाकर अपना विरोध दर्ज करवाया।

महाराष्ट्र में टोटल लॉकडाउन की तैयारी
महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति बेकाबू होती जा रही है। राज्य में रविवार को कोरोना के रिकॉर्ड 40 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए। इससे सरकार की चिंता बढ़ गई है और एक बार फिर से टोटल लॉकडाउन की तैयारी की जा रही है। कोरोना पर बनी टास्क फोर्स ने लॉकडाउन की सिफारिश भी कर दी है। उद्धव ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र में धारा 144 से काम नहीं चलने वाला। कर्फ्यू से भी कुछ नहीं होने वाला। अब लॉकडाउन ही एकमात्र विकल्प है। उद्धव के इस बयान के बाद माना जा रहा है अगले एक से दो दिन में महाराष्ट्र में टोटल लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया जा सकता है। CM ने मुख्य सचिव सीताराम कुंटे से कहा कि तुरंत लॉकडाउन की स्ट्रैटजी बनाएं।

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर
कोरोना की दूसरी लहर के चलते पिछले 24 घंटे में दुनिया में सबसे ज्यादा नए मामले भारत में आए। देश के 8 राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में देश में दर्ज किए गए कुल मामलों में से 84.5% केस निकले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस दौरान देश में 53,250 नए केस सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 31,643, पंजाब में 2914, कर्नाटक में 2792, तमिलनाडु में 2279, गुजरात में 2252, केरल में 1549 और मध्य प्रदेश में 2,323 नए मरीज मिले हैं। इनके अलावा राजधानी दिल्ली में भी संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां 24 घंटे में 1904 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

वैक्सीनेशन के बावजूद बढ़ता कोरोना
वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद भी दुनियाभर में कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे के अंदर दुनियाभर में 5.80 लाख से ज्यादा नए मरीजों की पहचान हुई। 9812 लोगों ने जान गंवा दी। ये आंकड़े पिछले एक हफ्ते से लगातार बढ़ रहे हैं। इसके पहले हर दिन 4 लाख से कम लोग संक्रमित पाए जा रहे थे। नए मरीजों के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए पाकिस्तान समेत 37 देशों में कोरोना की तीसरी और चौथी लहर का डर सताने लगा है। इसमें अमेरिका, ब्राजील, यूके, फ्रांस, जर्मनी, पोलैंड, इटली, यूक्रेन, स्पेन जैसे देश भी शामिल हैं। इनमें से कई देशों ने कोरोना की दूसरी, जबकि कुछ ने तीसरी लहर भी झेल ली है।

एक्सप्लेनर
स्वेज नहर में कब और कैसे लगा जाम?

स्वेज नहर में 23 मार्च से लगा जाम छह दिन बाद सोमवार को खुल गया। नहर में फंसे ‘एवरग्रीन’ नाम के जहाज को निकाल लिया गया है। जहाज के फंसने की वजह से नहर में यातायात बंद हो गया था, जिस वजह से हर घंटे लगभग 400 मिलियन डॉलर यानी करीब 3 हजार करोड़ का नुकसान हो रहा था। नहर के बंद होने से वैश्विक व्यापार को बड़ा झटका लगने की आशंका थी। स्वेज नहर दुनिया के सबसे व्यस्ततम समुद्री मार्गों में से एक है। पूरी दुनिया में होने वाले समुद्री कारोबार का 12% आवागमन इसी नहर से होता है। नहर बनने के बाद एशिया और यूरोप के बीच की दूरी 6000 किलोमीटर कम हो गई है। इससे पहले नहर में ट्रैफिक जाम के हालात कब बने थे, आइए जानते हैं..
पढ़िए पूरी खबर…

मार्च के महीने में ही देश में मई सी तपिश
मार्च अभी खत्म भी नहीं हुआ है और मौसम में तपिश बढ़ने लगी है। दिल्ली में तो गर्म मौसम ने 1945 में पड़ी गर्मी की बराबरी कर ली है। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां सोमवार को मार्च में 76 साल बाद सबसे ज्यादा 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसी तरह का हाल राजस्थान और मध्य प्रदेश में है। यहां भी पारा 40 डिग्री के पार चला गया है। दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में एक-दो दिन में हीट वेव चलने की चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान में सबसे ज्यादा गर्म जैसलमेर और चूरू रहे। यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। यह औसत से 5 डिग्री ज्यादा है। वहीं, मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल समेत पूरे मध्यप्रदेश में दिन का तापमान अचानक बढ़ गया है। 2 दिन में ही दिन और रात का टेम्परेचर सामान्य से ज्यादा हो गया।

पॉजिटिव खबर
घर की मिठाइयों से 8 महीने में कमाए 4 लाख

आज की पॉजिटिव खबर में बात कोलकाता की रहने वाली याशी चौधरी और उनकी नानी मंजू पोद्दार की। याशी ने पिछले साल एक्सपेरिमेंट के तौर पर अपने नानी के साथ मिलकर घर से ही मिठाइयों का बिजनेस शुरू किया था। आज उनका बिजनेस रंग ला रहा है। कोलकाता की मिठाइयों की मिठास अब अमेरिका तक पहुंच गई है। देशभर से हर महीने 200 के करीब उन्हें ऑर्डर मिल रहे हैं। महज 8 महीने में दोनों ने मिलकर 4 लाख रुपए की कमाई की है। 21 साल की याशी लंदन से मास्टर्स कर रही हैं। उनका यह स्टार्टअप एक तरह से फैमिली स्टार्टअप है। जिसमें उनकी नानी के अलावा उनकी मां भी जुड़ी हुई हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

लोकतंत्र बहाली तक US ने म्यांमार से ट्रेड रोका
म्यांमार में लोगों पर सेना के बढ़ते अत्याचार पर अमेरिका ने सख्ती दिखाई है। US ने म्यांमार के साथ तब तक ट्रेड न करने का का फैसला लिया है, जब तक वहां लोकतंत्र की वापसी नहीं हो जाती। अमेरिका के साथ ही 12 देशों के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) ने भी म्यांमार में सैनिक शासन का विरोध किया है। अमेरिका की ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव कैथरिन टाई ने सोमवार को बताया कि म्यांमार पर ये कार्रवाई 2013 के ट्रेड एग्रीमेंट को आधार बनाकर की गई है। उन्होंने कहा कि हम म्यांमार के उन लोगों का समर्थन करते हैं, जो लोकतंत्र वापस लाने की कोशिश में दिन-रात लगे हुए हैं। हम आम लोगों पर अत्याचार करने वाली सेना की निंदा करते हैं।

सुर्खियों में और क्या है..

  • जर्मनी में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन लगवाने के बाद ब्लड क्लॉटिंग होने के 21 मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, खून के थक्के जमने से 7 लोगों की मौत भी हो गई है।
  • पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी और उनकी पत्नी समीना अल्वी कोरोना संक्रमित हो गई हैं। दोनों ने इसी महीने चीन की वैक्सीन सिनोफार्म लगवाई थी।
  • ब्राजील में बढ़ते कोरोना मरीजों की वजह से राजधानी ब्राजीलिया समेत 26 में से 16 राज्यों में आईसीयू बेड कम पड़ गए हैं। कई मरीजों का इलाज कुर्सी पर बैठाकर किया जा रहा हैं।
  • यूके में अब नया लॉकडाउन नहीं लगेगा। इसकी वजह यह बताई गई है कि इस साल दो तिहाई से ज्यादा लोग गर्मी की छुट्टियों के लिए बुकिंग करवा चुके हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply