आईपीएल-14 : अय्यर की जगह ऋषभ पंत सम्भालेंगे दिल्ली कैपिटल्स की कमान, इस बार 4 भारतीय विकेट कीपर करेंगे कप्तानी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइजी ने साल 2021 के लिए अपना नया कप्तान चुन लिया है। विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तानी करेंगे। आईपीएल 2020 सीजन के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई करने वाले अय्यर ने भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में संपन्न वनडे सीरीज चोटिल हो गए थे। आईपीएल की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी।

टीम इंडिया के इस विकेटकीपर बल्लेबाज से दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइजी काफी प्रभावित हैं। उपकप्तान होने के नाते सबसे पहले उन्हीं के नाम पर ही चर्चा की गई। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टी-20 और वनडे सीरीज में ऋषभ पंत ने बल्ले से सभी को प्रभावित किया इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी उन्होंने अकेले अपने दम पर कुछ टेस्ट मैच टीम के लिए बनाए।

इस बार IPL में 4 विकेट कीपर करेंगे कप्तानी
इसके साथ ही अब 4 भारतीय विकेट कीपर आईपीएल-14 में कप्तानी करते नजर आएंगे। केएल राहुल पंजाब किंग्स के अगुवा हैं और इस सीजन के लिए राजस्थान रॉयल्स ने बड़ा दांव खेलते हुए युवा संजू सैमसन पर भरोसा जताया है। वहीं पूर्व भारतीय विकेट कीपर और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2008 से चेन्नई सूपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं।

पांचवें सबसे युवा कप्तान पंत
2016 में सबसे पहली बार दिल्ली ने ऋषभ पंत को खरीदा था। तब से वह इसी टीम के साथ हैं। 2018 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किए गए वह पहले खिलाड़ी भी थे। 23 वर्षीय ऋषभ इसी के साथ आईपीएल इतिहास के पांचवें सबसे युवा कप्तान हो गए, उनसे आगे विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, सुरेश रैना और श्रेयस अय्यर का नाम है। कोहली और स्मिथ को 22 साल की उम्र में ही कप्तानी मिल गई थी तो रैना और अय्यर की उम्र 23 साल थी, लेकिन पंत की तुलना में दिनों में बड़े थे। पंत इससे पहले घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की कप्तानी कर चुके हैं। साल 2017 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान उन्होंने यह जिम्मेदारी संभाली थी।

ये खिलाड़ी भी थे कप्तानी की रेस में
टीम मैनेजमेंट के पास विकल्पों की कोई कमी नहीं थी। अनुभवी अजिंक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की अगुवाई कर चुके हैं। हाल ही में अपनी कप्तानी में मुंबई को विजय हजारे ट्रॉफी जिताने वाले युवा पृथ्वी शॉ भी दावेदार थे। स्टीव स्मिथ के अनुभव को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता था। दिल्ली कैपिटल्स को टूर्नामेंट के दूसरे दिन चेन्नई सुपरकिंग्स से मुंबई में भिड़ना है।

करीब चाह माह क्रिकेट से दूर रहेंगे अय्यर
श्रेयस अय्यर को पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में आठवें ओवर के दौरान चोट लगी थी। शार्दुल ठाकुर के ओवर में इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो के शॉट को रोकने के के प्रयास में श्रेयस ने डाइव मारा और घायल हो गए। उनके कंधे में लगी चोट गंभीर थी, ऐसे में उन्हें मैदान के बाहर ले जाया गया। फिर वह मैदान पर नहीं लौट पाए और बाद में वनडे सीरीज से ही बाहर होने की खबर सामने आई। अय्यर कम से कम चाह माह क्रिकेट से दूर रहेंगे।

पिछले सीजन में फाइनल में पहुंची थी DC
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बीते साल आयोजित आईपीएल-13 में दिल्ली कैपिटल्स टीम अय्यर की अगुवाई में फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसे खिताबी मुकाबले में मुम्बई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Source link

Leave a Reply