कोरोना वैक्सीनेशन में भी राजस्थान आगे: प्रदेश में हर 13वें व्यक्ति को वैक्सीन लग चुकी; टीकाकरण की दर बिहार से 4 गुना, UP से 3 गुना और MP से दोगुना ज्यादा

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Vaccine Given To Every 13th Citizen In Rajasthan Is 4 Times Higher Than Bihar And 3 Times Higher Than UP Our Vaccination Rate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर8 घंटे पहलेलेखक: डूंगरसिंह राजपुरोहित

  • कॉपी लिंक

पूरे कोरोनाकाल में राजस्थान ने पहले संक्रमण रोककर और अब तेज वैक्सीनेशन कर देश को नई दिशा दी है। प्रदेश में अब आबादी के हिसाब से गौर करें तो हर 13वें व्यक्ति को कोरोना का टीका लग चुका है। 7.7 करोड़ की आबादी वाले राजस्थान में अब तक 53.10 लाख टीके लग चुके हैं।

वहींं बिहार में 50 लोगों में एक को, उत्तर प्रदेश में 43 लोगों में से एक को, मध्य प्रदेश में 27 में से एक को और महाराष्ट्र में करीब 24 लोगों में से एक को टीका लग चुका। इस लिहाज से राजस्थान में टीकाकरण की दर बिहार से 4 गुना, यूपी से 3 गुना, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से 2 गुना है। यानी इन राज्यों से 200 से 400% ज्यादा है। दिल्ली जैसे छोटे राज्य में 20 लोगों में से एक को टीका लग पाया है वहीं राजस्थान जैसे बड़े राज्य में हर 13 में से एक व्यक्ति को टीका लगना बड़ी उपलब्धि है।

99 साल के हुकुम ने लगवाया टीका, इसी जज्बे से रिकॉर्ड वैक्सीनेशन
राजस्थान में रिकाॅर्ड वैक्सीनेशन के पीछे बुजुर्गों की जागरुकता है। पिछले एक साल में 12% से ज्यादा 70+ बुजुर्ग संक्रमित हुए। इसलिए वे खुद ही टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। बीकानेर में 99 साल के हुकुम चंद ने शनिवार को टीका लगवाया।

राजस्थान में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के पीछे बुजुर्गों की जागरूकता का अहम रोल है। बीकानेर में शनिवार को 99 साल के हुकुम चंद ने वैक्सीन लगवाई।

राजस्थान में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के पीछे बुजुर्गों की जागरूकता का अहम रोल है। बीकानेर में शनिवार को 99 साल के हुकुम चंद ने वैक्सीन लगवाई।

24 से 45 वर्ष वालों को भी टीका लगाएं तो 2 करोड़ टीके चाहिए होंगे
एक्सपर्ट डाॅ. देवी शेट्टी से चर्चा कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत घरों से बाहर ज्यादा निकलने वाले 24 से 45 साल के लोगों के टीकाकरण पर फोकस कर रहे हैं। राजस्थान में सबसे तेज टीकाकरण के कारण पांचवीं खेप भी खत्म होने वाली है। यदि 24 से 45 साल के लोगों को भी टीके लगाने के आदेश होते हैं तो राजस्थान को 2 करोड़ टीके और चाहिए। यह व्यवस्था अगले 2 से 3 महीने में करनी होगी। गहलोत इसके लिए केंद्र सरकार से ज्यादा से ज्यादा टीके उपलब्ध करवाने की गुजारिश कर चुके हैं।

प्रदेश में 33.27 लाख बुजुर्गों को टीके लगे, यह देश में सबसे ज्यादा
बुजुर्गों के उत्साह के चलते राजस्थान टीकाकरण में देश में अव्वल है। प्रदेश में अब तक 33 लाख 27 हजार 148 लाख बुजुर्ग टीका लगवा चुके हैं। किसी दूसरे राज्य में इतने बुजुर्गाें ने टीका नहीं लगवाया है।

लक्ष्य के 97% लोगों को लगे टीके

  • 62,645 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए
  • 3,32,7148 बुजुर्गों ने टीके लगवाए
  • 54,54,842 अब तक लक्ष्य रखा था
  • 53,07,621 टीके लगे
  • 97.30% लक्ष्य हासिल कर चुका है राजस्थान

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply