अयोध्या में फागोत्सव: रामलला के लिए बांके बिहारी की ओर से खास पोशाक तो जगन्नाथ से अबीर-गुलाल और ध्वजा, होली पर नए रिश्ते की शुरुआत

  • Hindi News
  • National
  • Fagotsav In Ayodhya: For Ramlala, Special Dress From Banke Bihari And Abir Gulal From Jagannath And Dhwaja

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10 घंटे पहलेलेखक: अनिरुद्ध शर्मा

  • कॉपी लिंक
रामलला को भेंट भेजते पुरी के मुख्य सेवायत। - Dainik Bhaskar

रामलला को भेंट भेजते पुरी के मुख्य सेवायत।

अयोध्या में इस बार रामलला की होली और खास होगी। पिछले साल शुरू हुई परंपरा का निर्वहन करते हुए वृंदावन के बांके बिहारी जी की ओर से उनके लिए खास मोरपंख के रंग की पोशाक और पीला गुलाल भेजा गया है। वहीं, पहली बार पुरी से भगवान जगन्नाथजी ने रामलला को अबीर-गुलाल, वस्त्र और जगन्नाथजी मंदिर के शिखर पर फहराने वाली ध्वजा भेजी है।

रामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास ने बताया, इस बार देश के अनेक मंदिरों से रामलला को रंग-गुलाल भेंट में आया है। पिछली साल बांके बिहारी जी की ओर से भेजे रंग से रामलला विराजमान ने पहली होली खेली और इस बार बिहारीजी ने रंग के साथ पोशाक भी भेजी है। बांके बिहारी मंदिर के सेवायत गोपी गोस्वामी ने कहा, ब्रज में ठाकुर जी 40 दिन होली खेलते हैं तो हमारे रामलला एक दिन तो बृज के रंग में डूब जाएं।

बांके बिहारी जी की भेंट अयोध्या पहुंची।

बांके बिहारी जी की भेंट अयोध्या पहुंची।

रामलला कृष्ण का स्वरूप धारण कर होली खेलेंगे। होली पर जो भक्तजन दर्शन के लिए पहुंचेंगे, उन्हें गुलाल का टीका लगाया जाएगा। जगन्नाथपुरी के मुख्य सेवायत पुजारी जनार्दन पट्‌टाजोशी महापात्र ने बताया, पुरी में होली पर दोलोत्सव होता है जिसमें भगवान जगन्नाथ भूदेवी, श्रीदेवी के साथ होली खेलते हैं। महाप्रभु की प्रेरणा से जगन्नाथजी की ओर से रामलला व उनके परिवार के लिए अबीर-गुलाल व वस्र भेंट किए गए हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply