PM मोदी का बांग्लादेश दौरा: मोदी आज यशोरेश्वरी और ओरकांडी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे; पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री बंगबंधु स्मारक पहुंचेगा

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Bangladesh LIVE Update; Sheikh Hasina Dhaka | India Bangladesh Relations Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ढाका/नई दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिन के दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन समेत कई लोगों से मुलाकात की थी। - Dainik Bhaskar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिन के दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन समेत कई लोगों से मुलाकात की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे का शनिवार को दूसरा दिन है। आज PM मोदी बांग्लादेश में स्थित यशोरेश्वरी और ओरकांडी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। यह मंदिर दक्षिण-पूर्व सतखिरा और गोपालगंज में स्थित हैं। बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यात्रा के पहले दिन शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने जहां राजनेताओं से मुलाकात की थी।

वहीं दूसरे दिन वे ईश्वरपुर गांव जाएंगे। यहां वे भारत और पड़ोसी देशों में बिखरे हुए 51 शक्ति पीठों में से एक यशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद पीएम गोपालगंज जिले के तुंगीपारा में राष्ट्रबंधु के पिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की स्मारक पर भी जाएंगे। यह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना का पैतृक गांव है। यहां बने स्मारक में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है।

मोदी के दौरे से पहले ही हुआ जीर्णोद्धार
बांग्लादेश सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से पहले ही यशोरेश्वरी मंदिर का जीर्णोद्धार किया है। बांग्लादेश के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया था कि वे प्राचीन यशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा करने के लिए काफी उत्साहित हैं।

मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल जाएंगे
प्रधानमंत्री मोदी ओरकांडी में मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल ठाकुरबाड़ी में दर्शन करेंगे। वे यहां करीब 300 मतुआ धर्म प्रचारकों को संबोधित भी करेंगे। मंदिरों में दर्शन के बाद मोदी अपने समकक्ष शेख हसीना के साथ वार्ता करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री जब मतुआ संप्रदाय के ओरकांडी मंदिर और हिंदू मंदिर यशोरेश्वरी के दर्शन करेंगे, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान जब चल रहा होगा। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि मोदी के इस दौरे से मतुआ समुदाय के लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता दिख सकता है।

कोरोना के चलते साल 2020 में यात्रा रद्द की गई थी
बीते साल कोरोना संक्रमण के शुरुआत के बाद PM की जो विदेश यात्रा मार्च 2020 में रद्द की गई थी वो बांग्लादेश की ही थी। PM मोदी को शेख मुजीबुर रहमान जन्मशती कार्यक्रम में शरीक होने के लिए पहले 17 मार्च 2020 को बांग्लादेश की यात्रा करनी थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के बीच अपनी विदेश यात्राओं का सिलसिला शुरू करने के लिए उन्होंने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश को ही चुना।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply