Monsoon 2021: किसानों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, इन महीनों में होगी मानसून की अच्छी बारिश

Monsoon 2021

Monsoon 2021

किसानों के लिए मानसून (Monsoon 2021) बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई मानसून पर निर्भर होती है. किसानों के लिए मानसून (Monsoon 2021) का सामान्य और अच्छा रहना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दौरान फसल को जितना पानी चाहिए होता है, वह मानसून (Monsoon 2021) से प्राप्त होता है.

अगर मानसून (Monsoon 2021) सामान्य और अच्छा रहता है, तो किसानों की आय में बढ़ोत्तरी होती है. ऐसे में देशभर के किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, पिछले साल की तरह इस साल भी मानसून (Monsoon 2021) सीजन की अच्छी बारिश जून-जुलाई अगस्त और सितंबर में होनी की संभावना जाताई जा रही है. अगर ऐसा होता है, तो किसानों के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि भारत की लगभग दो-तिहाई आबादी कृषि क्षेत्र पर निर्भर करती हैं.

इस साल कैसी होगी मानसून की बारिश

ऑस्ट्रेलियाई मौसम विज्ञान ब्यूरो (BoM-Bureau of Meteorology) का कहना है कि इस साल सामान्य मानसून (Monsoon 2021) की संभावना है. इसका मतलब यह है कि जून-जुलाई अगस्त और सितंबर में अच्छी बारिश हो सकती है. इस साल ला-नीना और एल-नीनो में किसी भी संभावना नहीं बन रही है. हालांकि, भारतीय मौसम विभाग (IMD-India Meteorological Department) द्वारा मानसून (Monsoon 2021) को लेकर नया अनुमान जारी नहीं किया गया है. मगर अप्रैल के पहले हफ्ते में इसकी घोषणा हो सकती है.

अच्छे मानसून से किसानों को बड़ी राहत

बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत में मई के शुरुआती हफ्ते में धान की रोपाई शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर प्री-मानसून में अच्छी बारिश हो गई, तो किसानों को खेत तैयार करने में काफी मदद मिलेगी. इसके साथ ही पानी कम खर्च होगा. 

अगर खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई समय से होगी, तो पैदावार भी ज्यादा मिलेगी.

Source link

Leave a Reply