Bakri Palan Yojana: बकरी पालन से कमाएं भारी मुनाफा, 60% सब्सिडी पर ले सकते हैं 4 लाख रुपए

Goat Farming

किसान खेती के साथ पशुपालन हमेशा से करते आ रहे है. पशुओं की उपयोगिता इसलिए भी महत्वपूर्ण है. क्योंकि, कृषि से जुड़े कई प्रमुख कार्यों में इनका इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसे में अगर आप कृषि के साथ अतिरिक्त आय के लिए कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो बकरी पालन का बिजनेस कर सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकारें किसानों को समय-समय पर लोन देने के साथ ही सब्सिडी भी मुहैया कराती रहती हैं. इसी क्रम में यूपी सरकार बकरी पालन के लिए लोन के साथ ही सब्सिडी भी मुहैया करा रही है.  

बकरी पालन है लाभकारी बिजनेस

बता दें, कि गोट फार्म योजना यानी बकरी पालन योजना (Bakri Palan Yojana) में मुनाफा ही मुनाफा है. यह योजना उन किसानों के लिए अधिक लाभकरी है, जो गांवों में रहकर महंगी गाय या भैंस खरीद नहीं सकते. ऐसे किसानों के लिए बकरी पालन योजना न केवल रोजगार की गारंटी है, बल्कि कम पूंजी में अधिक मुनाफा देने वाली योजना भी है.

बकरी पालन पर 60% सब्सिडी

बकरी पालन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि गायों-भैंसों के अपेक्षाकृत बकरियों की देखभाल कम करनी पड़ती है. सरकारी योजनाओं के तहत Bakri Palan Yojana को प्रोत्साहित किया जा रहा है. Bakri Palan Yojana के तहत किसानों को बकरी पालन के लिए 4 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है, जिसमें अधिकतम 60 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है, ताकि किसान बकरी पालन (Goat Farming)  का काम शुरू कर सकें.

बकरी पालन के लिए कितना मिलेगा लोन

बकरी पालन हेतु अधिकतम 4 लाख रुपए की राशि निर्धारित की गई है. जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 50% और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लाभार्थियों को 60 % की सब्सिडी मिलती है.

बकरी पालन से किसानों की बढ़ेगी आय

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, सुलतानुपर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रमाशंकर सिंह के मुताबिक, गोट फार्म योजना (Goat farm scheme) का उद्देश्य छोटे किसानों व गरीब लोगों की आय बढ़ाना है. इसके अलावा बकरी पालन को बढ़ावा देना एवं उन्नत नस्ल के बकरी/बकरा की उपलब्धता सुनिश्चित करना है. उन्होंने कहा कि कोई भी इच्छुक व्यक्ति गोट फार्म योजना के तहत आवेदन कर योजना का लाभ ले सकता है.

कैसे करें आवेदन?

गोट फॉर्म योजना का लाभ उठाने के लिए जिलों के पशुपालन विभाग में सम्पर्क कर आवेदन करना पड़ेगा. इस योजना का लाभ पाने के लिए जिले के मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर विभाग की बेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

बकरी पालन पर सब्सिडी पाने के लिए जरूरी दस्तावेज

गोट फार्म योजना के तहत बकरी पालन पर सब्सिडी पाने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज़ होने चाहिए-

फोटो
आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र (केवल एससी/एसटी के लिए अनिवार्य है)
बैंक खाता पास बुक
पैनकार्ड  

Source link

Leave a Reply