देश में कोवोवैक्स का ट्रायल शुरू: पूनावाला बोले- नई वैक्सीन ब्रिटेन और ब्राजील वैरिएंट पर भी कारगर, सितंबर तक लॉन्च करने की उम्मीद

  • Hindi News
  • National
  • Adar Poonawalla; Coronavirus Covovax Vaccine Trials India Update | Serum Institute CEO On UK Brazil COVID Variants

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पिछले साल अगस्त में अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स INC ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ करार किया था। यह टीका भारत के अलावा निचले और मध्यम आय वर्ग के देशों को उपलब्ध कराया जाएगा। - Dainik Bhaskar

पिछले साल अगस्त में अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स INC ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ करार किया था। यह टीका भारत के अलावा निचले और मध्यम आय वर्ग के देशों को उपलब्ध कराया जाएगा।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन अहम कड़ी साबित हुआ है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने कोवीशील्ड के बाद नई वैक्सीन कोवोवैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने बताया कि देश में कोवोवैक्स का ट्रायल आखिरकार शुरू हो गया है। इस वैक्सीन को अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स और SII ने मिलकर तैयार किया है। यह वैक्सीन ब्रिटेन और ब्राजील वैरिएंट पर भी कारगर है और ब्रिटेन में किए गए ट्रायल में यह 89% असरदार साबित हुई है। उम्मीद है कि सितंबर तक इस वैक्सीन को लॉन्च कर दिया जाएगा।

देश में फिलहाल दो वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा
भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण में दो वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है- कोवैक्सिन और कोवीशील्ड। यह कोवीशील्ड वही है जिसे एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है। देश में इसे सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है।

कोवीशील्ड 62% तक असरदार
एस्ट्राजेनेका ने पिछले साल 23 नवंबर को फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के नतीजे घोषित किए थे। इसके मुताबिक, जब एक हाफ और एक फुल डोज दिया गया तो वह 90% तक असरदार रही। वहीं, दो फुल डोज देने पर 62% असरदार रही।

3 जनवरी को मिला था इमरजेंसी अप्रूवल
भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड को इमरजेंसी यूज के लिए 3 जनवरी को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंजूरी दी थी। इसके बाद देश में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply