Ind vs Eng 2nd ODI: इंग्लैंड का भारत के खिलाफ सबसे सफल रन चेज , 39 गेंद शेष रहते हासिल किया 337 रन का लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, पुणे। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। अब रविवार को होने वाला तीसरा मुकाबला निर्णायक होगा। भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 5 वनडे में चौथी बार हार मिली है। एक जीत मौजूदा सीरीज के पहले वनडे में मिली थी, जो इंडिया ने 66 रन से जीता था। भारत ने इंग्लैंड के सामने 337 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने जॉनी बेयरिस्टो (124 रन, 112 गेंद, 11 चौके, 7 छक्के), बेन स्टोक्स (99 रन, 52 गेंद, 4 चौके, 10 छक्के) और जेसन रॉय (55 रन, 52 गेंद, सात चौके, 1 छक्का) की बेहतरीन पारियों की मदद से 43.3 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट गंवाकर 336 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 4 ओवर में 337 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। बेयरिस्टो ने करियर का 11वां वनडे शतक लगाया। उनके अलावा बेन स्टोक्स ने 52 बॉल पर 99 रन और जेसन रॉय ने 52 बॉल पर 55 रन की पारी खेली। डेविड मलान 16 और अपना पहला वनडे खेल रहे लियाम लिविंगस्टोन 27 रनों पर नाबाद रहे। भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने दो विकेट लिए, जबकि भुवनेश्वर कुमार को एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 336 रन बनाए। भारतीय टीम की ओर से लोकेश राहुल ने 108 रनों की शानदार पारी खेली, जो उनके करियर का पांचवां वनडे शतक है। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 77 तथा कप्तान विराट कोहली ने 66 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा ने 25 रन बनाए जबकि पहले मैच में शतक से चूके शिखर धवन चार रन ही बना सके। हार्दिक पांड्या ने 35 रन बनाए। उनके भाई क्रूणाल पांड्या 12 रनों पर नाबाद लौटे। इंग्लैंड की ओर से टॉम कुरैन और रीस टोप्ले ने दो-दो विकेट लिए जबकि सैम कुरैन और आदिल राशिद ने एक-एक सफलता हासिल की।

रॉय और बेयरिस्टो इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 13 बार 100+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की
जेसन रॉय ने बेयरिस्टो के साथ 102 बॉल पर 110 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस तरह यह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 13 बार 100+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप करने वाली जोड़ी बन गई है। रॉय-बेयरिस्टो की जोड़ी ने अब तक 47 पारियों में ओपनिंग की। उन्होंने जो रूट और ओएन मोर्गन की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया। रूट और मोर्गन ने 75 पारियों में 12 बार 100+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

स्टोक्स को रनआउट नहीं देने पर विवाद, कोहली ने अंपायर से बहस की
26वें ओवर की 5वीं बॉल पर एक विवादास्पद मामला सामने आया। भुवनेश्वर की बॉल पर हिट करने के बाद स्टोक्स ने 2 रन लिए। दूसरा रन पूरा करते समय कुलदीप ने मिड विकेट से सीधा स्टंप्स पर थ्रो किया। थर्ड अंपायर ने पाया कि स्टोक्स का बैट ऑन द लाइन था। स्टंप्स की गिल्लियां जब उड़ीं और लाइट जली तब बैट का ऊपरी हिस्सा क्रीज के अंदर और जमीन से लगा हुआ बैट का हिस्सा लाइन पर था। थर्ड अंपायर ने इसे देखते हुए नॉट आउट दिया।

फैसले के बाद कोहली पिच पर आए और फील्ड अंपायर से बहस करते हुए कहा कि स्टोक्स आउट थे। कोहली ने हाथ से क्रीज पर बैट की मूवमेंट को बताया कि बल्ले का ऊपरी हिस्सा क्रीज के अंदर होने से कुछ नहीं होता। बैट का निचला हिस्सा देखना चाहिए। हालांकि, कमेंटेटर्स आकाश चोपड़ा और इरफान पठान ने कहा कि उन्हें स्टोक्स आउट ही लग रहे थे। दोनों ने ICC के सॉफ्ट सिग्नल नियम पर भी बहस कराने की बात कही।

भारतीय टीम का लगातार 5वें वनडे में 300+ का स्कोर
टीम इंडिया ने लगातार 5वें वनडे में 300+ रन का स्कोर बनाया है। ऐसा उसने दूसरी बार किया। इससे पहले भारतीय टीम ने 2017 में लगातार 5 वनडे में यह उपलब्धि हासिल की थी। तब इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच में यह स्कोर बनाया था। इस बार दो मैच में यह कारनामा किया है।

कोहली और पंत की फिफ्टी
भारतीय टीम ने 6 विकेट गंवाकर 336 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 114 बॉल पर सबसे ज्यादा 108 रन और ऋषभ पंत ने 40 बॉल पर 77 रन की पारी खेली। विराट कोहली 79 बॉल पर 66 रन बनाकर आउट हुए। राहुल वनडे करियर में अपना 5वां शतक लगाया। कोहली ने 62वीं और पंत ने दूसरी फिफ्टी जड़ी।

Source link

Leave a Reply