मोदी का बांग्लादेश दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल डे प्रोग्राम के लिए ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड पहुंचे, साथ में शेख हसीना भी मौजूद

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Bangladesh LIVE Update; Sheikh Hasina Dhaka | India Bangladesh Relations Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली/ढाका24 मिनट पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ढाका के राष्ट्रीय शहीद स्मारक में विजिटर बुक पर अपना संदेश लिखा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 2 दिन के दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे। यहां वे ढाका के नेशनल परेड स्क्वॉयर में हो रहे नेशनल डे प्रोग्राम में शामिल हुए हैं। उनके साथ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद हैं। इससे पहले उन्होंने ढाका में लिबरेशन वॉर फाइटर मुक्तियोद्धओं से भी मुलाकात की। मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाका के नेशनल परेड स्क्वॉयर में आयोजित नेशनल डे प्रोग्राम में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाका के नेशनल परेड स्क्वॉयर में आयोजित नेशनल डे प्रोग्राम में शामिल हुए।

नरेंद्र मोदी स्पेशल विमान से सुबह करीब 10:15 बजे ढाका के हजरत शाह जलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। यहां बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनकी अगवानी की। मोदी को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वे कोरोना वैक्सीन के 12 लाख डोज तोहफे के तौर पर लेकर बांग्लादेश पहुंचे हैं।

इस पर बांग्लादेश के विदेशमंत्री अब्दुल मोमीन ने वैक्सीन देने का वादा निभाने पर प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे PM को आश्वासन दिया था कि अगर भारत वैक्सीन विकसित करता है, तो बांग्लादेश को वैक्सीन उसी समय मिल जाएगी। उन्होंने अपनी बात पूरी की और लोगों का दिल और दिमाग जीत लिया।

कोरोना की लड़ाई में बांग्लादेश भी भारत के साथ शामिल हुआ: विदेशमंत्री
बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमीन ने साथ ही कहा कि नरेंद्र मोदी ने जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, उसमें बांग्लादेश भी शामिल हुआ है। भारत की तरफ से यह अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि PM मोदी ने पिछले साल 15 मार्च को SAARC के नेताओं को एक साथ लाने का काम किया था। साथ ही कोरोना के खिलाफ मिलकर काम करने पर जोर दिया था। कोरोना वायरस एक वैश्विक मुद्दा है और हमें खुशी है कि भारत के प्रधानमंत्री ने नेतृत्व को संभाले रखा और हम भी इसमें शामिल हुए।​​​​​​

बांग्लादेश के मुक्ति योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी

उन्होंने विजिटर बुक में लिखा कि शहीदों का बलिदान भविष्य की पीढ़ी को हमेशा अन्याय के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा देता है। साथ ही हमेशा सच्चाई के साथ खड़े होने के लिए प्रेरित करता है।

PM मोदी ने विजिटर बुकर पर संदेश लिखा।

PM मोदी ने विजिटर बुकर पर संदेश लिखा।

राष्ट्रीय शहीद स्मारक भी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के शहीदों को शहीद स्मारक पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्होंने शहीदों के संघर्ष और बलिदान को प्रेरणादायक बताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के शहीदों को शहीद स्मारक पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्होंने शहीदों के संघर्ष और बलिदान को प्रेरणादायक बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ढाका में राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर पौधा लगाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ढाका में राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर पौधा लगाया।

बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने की PM मोदी से मुलाकात
बांग्लादेश क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से मिलना सम्मान की बात है। मुझे लगता है कि उनकी यह यात्रा दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगी। उन्होंने भारत में नेतृत्व क्षमता का लोहा मनवाया है। मुझे आशा है कि वो भविष्य में भी भारत को आगे बढ़ाएंगे। भारत के साथ हमारे रिश्ते आगे भी अच्छे होंगे।

काली मंदिर में पूजा के बाद हसीना के गांव जाएंगे
27 मार्च की सुबह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेजगांव केंटोनमेंट से ढाका से 300 किलोमीटर की दूरी पर सतखिरा के श्यामानगर के ईश्वरीपुर गांव स्थित श्री श्री जसोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचेंगे। यहां पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री हेलिकॉप्टर से बंगबंधु मुजीबुर रहमान की जन्म स्थली तुंगिपारा पहुंचेंगे। यह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना का पैतृक गांव है। यहां एक बार फिर शेख हसीना उनकी अगवानी करेंगी। यहां बने स्मारक में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है।

मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल जाएंगे
दोनों प्रधानमंत्री बंगबंधु स्मारक जाएंगे। वहां से एक बार फिर PM हेलिकॉप्टर से गोपालगंज के ओराकंडी जाएंगे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओराकंडी में मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल ठाकुरबाड़ी में दर्शन करेंगे। वे यहां करीब 300 मतुआ धर्म प्रचारकों को संबोधित करेंगे।

कोरोना के चलते साल 2020 में यात्रा रद्द की गई थी
बीते साल कोरोना संक्रमण के शुरुआत के बाद PM की जो विदेश यात्रा मार्च 2020 में रद्द की गई थी वो बांग्लादेश की ही थी। PM मोदी को शेख मुजीबुर रहमान जन्मशती कार्यक्रम में शरीक होने के लिए पहले 17 मार्च 2020 को बांग्लादेश की यात्रा करनी थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के बीच अपनी विदेश यात्राओं का सिलसिला शुरू करने के लिए उन्होंने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश को ही चुना।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply