सेकेंड हैंड गाड़ियों की बिक्री: पिछले साल पुराने वाहनों में सबसे ज्यादा बिकी मारुति डिजायर और बजाज पल्सर, 36% कारें मेड इन इंडिया

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Maruti Suzuki Dzire Bajaj Pulsar; What Is The Best Selling Second Hand Car And Bike? Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

ड्रूम (Droom) की सालाना ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ट्रेंड रिपोर्ट 2020 के अनुसार, सेकेंड हैंड बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति सुजुकी डिजायर थी जबकि सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल बजाज पल्सर रही। रिपोर्ट के मुताबिक, यूज्ड कार का औसत बिक्री मूल्य 8,38,827 रुपए रहा जबकि मोटरसाइकिल के लिए यह 47,869 रुपए था।

यूज्ड कार के लिए औसत स्वामित्व 67 महीने और मोटरसाइकिलों के लिए औसत स्वामित्व 77 महीने था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 65% कारें डीजल थीं और 34% कारें पेट्रोल थीं, केवल 1% कारें ही सीएनजी थीं। रिपोर्ट में सामने आया कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों की डिमांड ज्यादा रही, 63% कारें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ बेची गईं जबकि बाकी की कारें मैनुअल गियरबॉक्स से लैस थीं।

36% कारें मेड इन इंडिया थीं
खरीदारों द्वारा सबसे पसंदीदा रंग सफेद, सिल्वर और ग्रे था। बिकने वाले वाहनों में 49% सफेद थे, 16% वाहन सिल्वर के और 10% वाहन ग्रे थे। रिपोर्ट यह भी कहती है कि 36% वाहन भारतीय कंपनियों से थे, 22% वाहन जापानी, 18% जर्मन और 12% वाहन साउथ कोरियाई कंपनियों के थे।

5.94-8.90 लाख रु. तक है डिजायर की कीमत
सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट-सेडान भी रही है। कंपनी ने पिछले साल डिजायर का एक फेसलिफ्ट भी लॉन्च किया, जिसमें कुछ फीचर्स, एक नया पेट्रोल इंजन और एक नया फ्रंट डिजाइन दिया गया था। अब यह 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आती है जिसे बलेनो पर भी देखा जा सकता है। नया इंजन 90 पीएस का अधिकतम पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन पहले की तुलना में अधिक शक्तिशाली है, जबकि टॉर्क आउटपुट समान है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है। इंजन एक आइडल स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन के साथ भी आता है जो फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाने में मदद करता है। मारुति सुजुकी डियाजर की कीमत 5.94-8.90 लाख रुपए के बीच है। (सभी कीमतें एक्स-शोरूम)

वर्तमान में पल्सर रेंज में 8 मॉडल उपलब्ध हैं
बजाज पल्सर रेंज में कई मॉडल उपलब्ध हैं। वर्तमान में, 8 पल्सर मॉडल बाजार में बिक रहे हैं। इसमें पल्सर 125, पल्सर 150, पल्सर 180, पल्सर 180F, पल्सर NS160, पल्सर 220F, पल्सर NS200 और पल्सर RS200 शामिल हैं। यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिलों में से एक है और अपनी विश्वसनीयता और प्रदर्शन के लिए जानी जाती है। वर्तमान में, सबसे सस्ती पल्सर 125 की कीमत 94,125 रुपए जबकि टॉप-एंड पल्सर RS200 की कीमत 1.52 लाख रुपए हैं। (सभी कीमतें एक्स-शोरूम)

Source link

Leave a Reply