दहेज की कुरीति पर चोट: दूल्हे के पिता ने सगाई में मिल रहे 11 लाख रुपए लौटाए, 101 रुपए शगुन लेकर बोले-हमें सिर्फ बेटी चाहिए

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बूंदी3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
दुल्हन के पिता (पगड़ी में) नोटों से भरा थाल लेकर आए तो दूल्हे के पिता बृजमोहन मीणा ने यह रकम लेने से इनकार कर दिया। - Dainik Bhaskar

दुल्हन के पिता (पगड़ी में) नोटों से भरा थाल लेकर आए तो दूल्हे के पिता बृजमोहन मीणा ने यह रकम लेने से इनकार कर दिया।

यह अच्छी खबर राजस्थान के बूंदी जिले से है। यहां के रिटायर्ड प्रिंसिपल बृजमोहन मीणा ने टोंक जिले के एक गांव में अपने बेटे का रिश्ता तय किया है। मंगलवार को उसकी सगाई थी। इसकी रस्में चल ही रहीं थी कि लड़की के पिता ने नोटों की गडि्डयों से भरा थाल सामने रख दिया। यह देख बृजमोहन मीणा ने कहा कि ये रुपए उन्हें नहीं चाहिए। हमें सिर्फ बेटी चाहिए। यह कहकर बतौर दहेज मिल रहे 11 लाख रुपए लौटा दिए। लोगों ने रिवाजों की दुहाई दी तो उन्होंने महज 101 रुपए शगुन के तौर पर रख लिए।

बृजमोहन मीणा खजूरी पंचायत के पीपरवाला गांव में रहते हैं। वह बेटे रामधन की सगाई के लिए उनियारा तहसील के सोलतपुरा गांव पहुंचे थे। यहां की आरती मीणा के साथ रामधन की सगाई होनी थी। इसी दौरान दुल्हन पक्ष ने उन्हें 11 लाख 101 रुपए दिए। बृजमोहन मीणा ने इस रकम में से 101 रुपए की भेंट ली और 11 लाख रुपए लेने से इनकार कर दिया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने इसके लिए उनकी तारीफ की और सभी को इससे सीख लेने की अपील की।

दुल्हन बोली- ससुर ने बेटियों का सम्मान बढ़ा दिया

टोंक जिले की आरती मीणा की सगाई बृजमोहन मीणा के बेटे रामधन के साथ हुई है।

टोंक जिले की आरती मीणा की सगाई बृजमोहन मीणा के बेटे रामधन के साथ हुई है।

अपने होने वाले ससुर के फैसले से दुल्हन आरती मीणा बहुत खुश हैं। आरती ने कहा कि उन्होंने दहेज में मिल रही रकम लौटाकर समाज को संदेश दिया है। इससे बेटियों का सम्मान बढ़ेगा। आरती ‌‌B.Sc. करने के बाद B.Ed. कर रही हैं।

वहीं, आरती के दादा प्रभु लाल मीणा का कहना है कि समधी बृजमोहन मीणा का दहेज की रकम लौटाना हमारे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है। टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर जिले में इस तरह का ऐसा यह पहला मामला है। उन्होंने समाज को नई प्रेरणा दी। इसे सभी को अपनाने की जरूरत है।

रिटायर्ड प्रिंसिपल बृजमोहन मीणा बूंदी के पीपरवाला गांव में रहते हैं।

रिटायर्ड प्रिंसिपल बृजमोहन मीणा बूंदी के पीपरवाला गांव में रहते हैं।

(रिपोर्ट- अश्विनी शर्मा, नैनवां)

Source link

Leave a Reply