एलन मस्क के एक ट्वीट के बाद गिरा बिटक्वाइन, जानिए क्या है कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेस्ला और स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी आधिकारी एलन मस्क के एक ट्वीट के बाद बिटक्वाइन की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। एलन मस्क की दोनों कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए जानी जाती हैं।

दरअसल एलन मस्क ने ट्वीट किया था कि बिटक्वाइन की कीमत कुछ ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। इसके कुछ ही देर बाद न्यूयॉर्क में बिटक्वाइन की कीमत में 8000 (करीब 17 फीसदी) डॉलर की गिरावट आ गई और बिटक्वाइन की कीमत घट कर 50,000 डॉलर के नीचे आ गई। अगर भारतीय रुपए के रूप में देखा जाए तो यह करीब 36 लाख रुपए है। लेकिन, बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और यह 52 हजार डॉलर (करीब 37 लाख रुपए) के ऊपर पहुंच गई। 

बेजोस 186 अरब डॉलर के साथ बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स
बता दें कि जनवरी के शुरुआत में टेस्ला के शेयर में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन, अब इसने पूरी बढ़त गंवा दी है। मस्क और अमेजन के मालिक जेफ बेजोस दोनों के बीच हमेशा टक्कर का मुकाबला होता है। ऐसे में इस साल मस्क दो बार जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। दरअसल मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में सोमवार को 8.55 फीसदी की गिरावट हुई, इस कारण एलन की कुल संपत्ति में 15.2 अरब डॉलर की कमी आई। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडिक्स के अनुसार, बेजोस 186 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ फिर से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। एलन 183 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर आ गए है। 

टेस्ला के निवेश के बाद बिटक्वाइन में आई थी 16 हजार डॉलर की तेजी
टेस्ला के निवेश के बाद से बिटक्वाइन में  करीब 16 हजार डॉलर की तेजी आई थी। 8 फरवरी 2021 को एक बिटक्वाइन के भाव 38 हजार डॉलर के करीब थे जो महज 11 दिनों में  बढ़कर 54 हजार डॉलर के स्तर के पार हो गए थे। बता दें कि बिटक्वाइन डीसेंट्रलाइज्ड करेंसी है। इसका मतलब ये है की इस करेंसी पर न तो किसी संस्था और न ही किसी गवर्मेंट का अधिकार है। संतोषी नाकामोटो ने इसकी शुरुआत 2009 में की थी। उस वक्त 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग 0.003$ के आस पास थी।

बिटक्वाइन का समर्थन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी
इस निवेश के साथ ही टेस्ला अब विवादास्पद क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन का समर्थन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। टेस्ला ने कहा है कि वह अपनी कारों के लिए डिजिटल क्वाइन में पेमेंट लेना शुरू करेगी। मालूम हो कि बिटक्वाइन के लिए पिछला साल भी बेहतरीन रहा है। साल 2020 में इसकी कीमत चार गुना बढ़ी थी।

आइए जाने क्या है क्रिप्टोकरेंसी
क्रिप्टोक्यूरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है जिसका इस्तेमाल वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है, लेकिन ऑनलाइन लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी के साथ एक ऑनलाइन लेजर का उपयोग होता है। इन अनियमित मुद्राओं में ब्याज से मिलने वाला अधिकांश लाभ व्यापार के लिए किया जाता है। कई बार इसकी कीमतें आसमान छू लेती है।

Source link

Leave a Reply