इंडिया-इंग्लैंड के बीच पहला डे-नाइट टेस्ट: दोनों टीम विदेश में कोई पिंक बॉल टेस्ट नहीं जीत सकीं, वेस्टइंडीज घर में हारने वाली इकलौती टीम

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England (IND Vs ENG) 3rd Test Motera; List Of (Pink Ball) Test Cricket Records And Statistics Latest Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडिया और इंग्लैंड पहली बार आपस में डे-नाइट टेस्ट खेलेंगी। यह मैच 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया का यह तीसरा और इंग्लैंड का चौथा पिंक बॉल टेस्ट होगा। इसमें दोनों ने घर में खेला 1-1 मैच ही जीता है। इंग्लैंड विदेश में दोनों मैच हारी है। भारत ने भी एक मैच हारा है।

पहला डे-नाइट टेस्ट नवंबर 2015 को खेला गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 3 विकेट से शिकस्त दी थी। तब से अब तक 10 टीमों के बीच 15 डे-नाइट टेस्ट हुए, जिसमें वेस्टइंडीज को छोड़कर कोई भी टीम घर में नहीं हारी है।

ऑस्ट्रेलिया अकेली टीम, जो कोई पिंक बॉल टेस्ट नहीं हारी
डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई टीम से उसी के घर में हुई थी। वही एक टीम है, जो अब तक कोई पिंक बॉल टेस्ट नहीं हारी है। हालांकि, उसके साथ एक निगेटिव बात यह भी है कि उसने सभी 8 मैच घर में ही खेले हैं।

विंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे अब तक नहीं जीत सकीं
वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे ऐसी टीमें हैं, जो अब तक डे-नाइट टेस्ट नहीं जीत सकीं। जिम्बाब्वे और बांग्लादेश ने सिर्फ 1-1 ही पिंक बॉल टेस्ट खेला है। वहीं, वेस्टइंडीज ने अब तक 3 डे-नाइट टेस्ट खेले और सभी में हार मिली। उसे पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका ने शिकस्त दी है।

15 में से 5 डे-नाइट टेस्ट 3 दिन में खत्म
अब तक हुए 15 में से 5 डे-नाइट टेस्ट सिर्फ 3 दिन में खत्म हुए हैं। 4 टेस्ट 4 दिन तक चले हैं। अब तक 5 ही टेस्ट ऐसे रहे हैं, जिनका रिजल्ट 5वें दिन निकला है। एकमात्र डे-नाइट टेस्ट ऐसा रहा है, जो दो दिन में खत्म हुआ है।

इंडिया ने पहले पिंक बॉल टेस्ट में बांग्लादेश को हराया था
भारतीय टीम ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेला था। इसमें इंडिया ने पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया ने अपना दूसरा और विदेश में पहला पिंक बॉल टेस्ट पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इस एडिलेड टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हार मिली थी।

डे-नाइट टेस्ट में फॉस्ट बॉलर्स को ज्यादा विकेट मिले (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
अब तक हुए 15 डे-नाइट टेस्ट में तेज गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 354 विकेट लिए। स्पिनर्स को कुल 115 विकेट ही मिले। भारत में अब तक एक डे-नाइट टेस्ट हुआ, जिसमें टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन से शिकस्त दी थी। इस मैच में भी कुल 28 विकेट गिरे थे, जिसमें एक विकेट स्पिनर ने लिया था। यह स्पिनर बांग्लादेश के तैजुल इस्लाम थे।

Source link

Leave a Reply