अलर्ट रहें: अक्सर खट्‌टी डकार और सीने में जलन रहना कैंसर का खतरा बढ़ाता है, गले और आहार नाल में कैंसर के 17% मामलों ऐसे लक्षण दिखे

  • Hindi News
  • Happylife
  • Khatti Dakar And Seene Me Jalan (Heart Burn); What Is Acid Reflux? Disease May Increase Risk Of Larynx Cancers And Esophagus

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अक्सर खट्‌टी डकार और सीने में जलन महसूस करते हैं तो अलर्ट हो जाएं। ये लक्षण कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। अमेरिकन कैंसर सोसायटी जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, ऐसे लक्षण अधिक दिखते हैं तो गले और आहार नाल के कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि गले और आहार नाल में कैंसर के 17 फीसदी मामले एसिड रिफ्लक्स के मरीजों में नजर आए।

रिसर्च कहती है, अमेरिका में 20 फीसदी लोग एसिड रिफ्लक्स से जूझते हैं। ऐसा होने पर खट्‌टी डकार आना और सीने में जलन महसूस होती है।

एसिड रिफ्लक्स क्या होता है, ऐसा क्यों होता है, कौन से लक्षण दिखने पर अलर्ट हो जाएं और इसका इलाज क्या है, जानिए इन्हीं सवालों के जवाब….

क्या होता है एसिड रिफ्लक्स
जयपुर के एमएमएस हॉस्पिटल के गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर महर्षि कहते हैं, एसिड रिफ्लक्स को गेस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिसीज भी कहा जाता है। जब फूड पाइप का अंतिम सिरे को खोलने और बंद करने वाली मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करतीं तो पेट में बनने वाला एसिड मुंह तक वापस आ जाता है। इसे एसिड रिफ्लक्स कहते हैं। ऐसा होने पर खट्‌टी डकारें आती हैं।

Source link

Leave a Reply